सेना प्रमुख बोले- सोशल मीडिया के जरिये भड़काया जा रहा कश्मीरी युवाओं को
Advertisement

सेना प्रमुख बोले- सोशल मीडिया के जरिये भड़काया जा रहा कश्मीरी युवाओं को

भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) में ट्रेनिंग लेने वाले 490 जांबाज कैडेट शनिवार को पास आउट हो गए. देहरादून स्थित आईएमए में पासिंग आउट परेड में 423 जांबाज अफसर भारतीय सेना का मुख्य अंग बन गए. सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने बतौर रिव्यूइंग अफसर परेड की सलामी ली.  

देहरादून आईएमए में पासिंग आउट परेड की सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने ली सलामी. (Photo- ANI)

देहरादून : भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) में ट्रेनिंग लेने वाले 490 जांबाज कैडेट शनिवार को पास आउट हो गए. देहरादून स्थित आईएमए में पासिंग आउट परेड में 423 जांबाज अफसर भारतीय सेना का मुख्य अंग बन गए. सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने बतौर रिव्यूइंग अफसर परेड की सलामी ली.  

इस मौके पर सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कहा कि कश्मीर में युवाओं को सोशल मीडिया के जरिये भड़काया जा रहा है. उन्होंने पासिंग आउट परेड में सफल युवा सैन्य अधिकारियों से परम्परागत और गैर परम्परागत चुनौतियों के लिए तैयार रहने का आह्वान किया. पत्रकारों से बातचीत में सेना प्रमुख ने कहा कि सोशल मीडिया पर हो रहा दुष्प्रचार कश्मीर के युवाओं को भड़का रहा है. सेना वहां लोगों की रक्षा के लिए है, न कि उनसे उलझने के लिए. प्रयास किये जा रहे हैं कि युवाओं को सेना सही राह पर ले आए. हालांकि हालात पहले से बेहतर हुए हैं.

सेना में महिलाओं की भर्ती पर सेना प्रमुख ने कहा कि विभिन्न घरेलू मोर्चों पर जूझने के लिए महिला जवानों की जरूरत पड़ती है. सेना में महिला जवानों की भर्ती के लिए पहले महिला पुलिस जवान भर्ती की जाएंगी. फिर प्रयोग सफल होने पर उन्हें सेना की मुख्यधारा में शामिल किया जाएगा. उन्होंने कहा कि सेना के ऑपरेशन के दौरान कई बार महिलाएं सामने आ जाती हैं इसलिए हमें सेना में महिलाओं की भी जरूरत है. 

चीनी हेलीकॉप्टर की भारतीय वायु सीमा क्षेत्र में घुसपैठ पर सेना प्रमुख ने कहा कि कभी-कभी चीनी हेलीकॉप्टर हमारे नभ क्षेत्र का इस्तेमाल करते हैं. हम भी उनके नभ क्षेत्र का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन परसेप्सन से लगता है कि चीन हमारी सीमा का उल्लंघन कर रहा है. उन्होंने कहा कि अगर हमारे पास आधुनिक तकनीक हो और उसका सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो आवाम को इतनी तकलीफ नहीं होगी, हम सक्षम होंगे. 

इससे पहले 'भारत माता तेरी कसम, तेरे रक्षक बनेंगे हम' आइएमए के इस गीत पर कदमताल करते जेंटलमैन कैडेट ड्रिल स्क्वायर पहुंचे तो लगा कि विशाल सागर उमड़ आया है. एक साथ उठते कदम और गर्व से तने सीने दर्शक दीर्घा में बैठे हरे शख्स के भीतर ऊर्जा का संचार कर रहे थे.

शनिवार को भारतीय सैन्य अकादमी (आइएमए) में अंतिम पग भरते ही 423 नौजवान भारतीय सेना का हिस्सा बन गए. इसके साथ ही 67 विदेशी कैडेट भी पास आउट हुए. सुबह 6 बजकर 37 मिनट पर मार्कर्स कॉल के साथ परेड का आगाज हुआ. ट्रेनिंग में बेहतर प्रदर्शन करने वाले कैडेटों को सम्मानित भी किया गया. 

Trending news