केजरीवाल सरकार ने लॉन्च किया Whatsapp Covid-19 Helpdesk, इस्तेमाल करना बेहद आसान
Advertisement
trendingNow1982286

केजरीवाल सरकार ने लॉन्च किया Whatsapp Covid-19 Helpdesk, इस्तेमाल करना बेहद आसान

वैक्सीन स्लॉट बुक कराना हो या ऑक्सीजन सिलेंडर की जरूरत हो अब दिल्लीवासियों के लिए ये सब सुविधाएं एक क्लिक कर उपलब्ध होंगी. दिल्ली सरकार ने इसके लिए व्हाट्सएप कोविड-19 हेल्पडेस्क को लॉन्च किया है.  

दिल्ली सरकार ने लॉन्च किया व्हाट्सएप कोरोना हेल्पडेस्क (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोविड से संबंधित सारी जानकारी व्हाट्सएप पर उपलब्ध कराने के लिए एक नई सुविधा की शुरुआत की गई है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने बुधवार को दिल्ली के लोगों के लिए एक नया व्हाट्सएप कोविड-19 हेल्पडेस्क (Whatsapp Covid-19 Helpdesk) लॉन्च किया. इस हेल्पडेस्क पर वैक्सीन सेंटर, टेलीकंसल्टेशन और ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिलिंग सेंटर से जुड़ी सभी जानकारी मिलेंगी. इसके लिए दिल्लीवासियों को वॉट्सएप पर 'Hi' लिखकर एक नंबर पर भेजना होगा.

  1. व्हाट्सएप कोविड-19 हेल्पडेस्क हुआ लॉन्च
  2. दिल्ली सरकार ने शुरू की नई सुविधा
  3. वैक्सीन, हॉस्पीटल बेड जैसी सभी जानकारी एक क्लिक पर

चैटबॉट देगा सभी जानकारियां

सत्येंद्र जैन ने कहा, 'दिल्ली सरकार ने कोरोना महामारी से निपटने की अपनी तैयारियों को मजबूत करने के लिए इस व्हाट्सएप चैटबॉट को बनाया है. यह चैटबॉट दिल्ली के लोगों को कोविड-19 से संबंधित सभी विश्वसनीय जानकारी एक ही जगह पर मुहैया कराएगा. इसके अलावा ये चैटबॉट लोगों को उनके निकटतम वैक्सीन केंद्रों के बारे में भी जानकारी देगा.'

कोविन पोर्टल और कोविड वॉर रूम के जरिए करेगा काम

यह चैटबॉट व्हाट्सएप बिजनेस एपीआई (Whatsapp Business API) पर बनाया गया है. इस चैटबॉट से दिल्ली के लोग कोविड से संबंधित अपने प्रश्नों के प्रामाणिक उत्तर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. लोग इस चैटबॉट के माध्यम से अपने निकटतम टीकाकरण केंद्र, उपलब्ध वैक्सीन स्लॉट, अस्पताल के बेड और ऑक्सीजन रिफिलिंग केन्द्रों से संबन्धित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इस चैटबॉट को कोविन पोर्टल और दिल्ली सरकार के कोविड वॉर रूम के साथ जोड़ा गया है जिससे कि कोविड से संबंधित सभी जानकारी एक ही जगह पर मिल सकेगी.

यह भी पढ़ें: गार्डन के कीड़ों से आती है बदबू? अपनाएं ये Homemade तरीके

कैसे करेंगे इस्तेमाल?

दिल्ली सरकार के इस नए व्हाट्सएप कोविड-19 हेल्पडेस्क का उपयोग करने के लिए, बस अपने फोन में इस नंबर (+911122307145) को सेव करें, फिर व्हाट्सएप के जरिए 'HI' लिखकर भेजें. यह सेवा हिंदी और अंग्रेजी, दोनों भाषाओं में उपलब्ध है. व्हाट्सएप के सार्वजनिक नीति निदेशक, श्री शिवनाथ ठुकराल ने कहा, 'पिछले डेढ़ साल में, व्हाट्सएप जैसी तकनीकों ने भारत को कोरोना महामारी से निपटने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. यह व्हाट्सएप चैटबॉट दिल्ली सरकार की इस जंग को और मजबूती देगा और दिल्ली के लोगों को कोविड-19 से संबंधित विश्वसनीय जानकारी प्रदान करेगा.' 

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news