#JusticeForVinayaki: SC में दायर याचिका में CBI या SIT जांच की मांग
Advertisement

#JusticeForVinayaki: SC में दायर याचिका में CBI या SIT जांच की मांग

15 वर्षीय विनायकी की उस समय मौत हो गई थी, जब उसने कथित रूप से स्थानीय लोगों द्वारा दिया गया विस्फोटकों से भरा अनानास खाया था और वह उसके मुंह में ही फट गया था. 

 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: उच्चतम न्यायालय में दाखिल एक याचिका में केरल के 'साइलेंट वैली' वन में विस्फोटकों से भरा अनानास खाने के बाद विनायकी (गर्भवती हथिनी) की हाल में हुई मौत की घटना की सीबीआई या विशेष जांच दल (एसआईटी) से जांच कराए जाने का अनुरोध किया गया है. 

  1. विनायकी केस की जांच CBI या SIT से कराने की मांग
  2. सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका में की गई मांग 
  3. विनायकी को विस्फोटकों से भरा अनानास खिलाया गया था 

15 वर्षीय विनायकी की उस समय मौत हो गई थी, जब उसने कथित रूप से स्थानीय लोगों द्वारा दिया गया विस्फोटकों से भरा अनानास खाया था और वह उसके मुंह में ही फट गया था. विनायकी की 27 मई को वेलियार नदी में मौत हो गई थी. 

न्यायालय में दायर याचिका में आरोप लगाया गया है कि प्रथमदृष्ट्या ऐसा प्रतीत होता है कि यह हाथियों को मारने वाले गिरोह का सोच समझ कर किया गया एवं संगठित काम है और प्राधिकारी संरक्षित जानवरों की हत्या की इस प्रकार की घटनाओं को रोकने में नाकाम रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- #IndiakaDNA: फेसबुक के CEO जुकरबर्ग के बयान पर क्या बोले रविशंकर प्रसाद

 

दिल्ली के एक वकील अवध बिहारी कौशिक ने यह याचिका दायर की है. याचिका में मीडिया रिपोर्टों के हवाले से कहा गया है कि इस साल अप्रैल में इसी प्रकार की घटना सामने आई थी, जब एक हाथी की केरल के कोल्लम जिले में मौत हो गई थी. उसके मुंह में चोटें थीं. 

याचिका में गर्भवती हथिनी की हत्या और इस प्रकार की घटनाओं की जांच शीर्ष अदालत की लगातार निगरानी में सीबीआई से कराने का अनुरोध किया गया है. 

याचिका में अनुरोध किया गया है कि देश के विभिन्न हिस्सों में हाथियों की हत्या के मामलों की शीर्ष अदालत के किसी पूर्व न्यायाधीश की अगुवाई में गठित एसआईटी से या सीबीआई से जांच कराई जाए. 

ये भी देखें- 

 

Trending news