पीएम ने किया कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन, ट्रेन में किया सफर
Advertisement

पीएम ने किया कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन, ट्रेन में किया सफर

पीएम मोदी ने केंद्रीय मंत्री एम. वेंकैया नायडू, केरल के राज्यपाल पी. सदाशिवम, सीएम पिनरायी विजयन के साथ कोच्चि मेट्रो में सफर किया.

कोच्चि. पीएम नरेंद्र मोदी आज कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन किया. उद्घाटन के दौरान केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू, केरल के राज्यपाल पी. सदाशिवम, मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन, मेटो मैने ई. श्रीधरन भी मौजूद थे.

पीएम ने किया मेट्रो में सफर

उद्घाटन के बाद पीएम ने कोच्चि मेट्रो में सफर भी किया. पीएम मोदी ने कोच्चि मेट्रो के पहले फेज का उद्घाटन किया है। पहला फेज में अलुवा और पलारीवत्तोम के बीच 13 किलोमीटर लंबा रुट है. इस रूट पर 11 स्टेशन होंगे।

25 किलोमीटर तक होना है कोच्चि मेट्रो का विस्तार

कोच्चि मेट्रो का एक्सटेंशन 25 किलोमीटर तक किया जाना है. एक्सटेंशन के बाद 25 किलोमीटर के दायरे में कुल 22 स्टेशन हो जाएंगे. 

ट्रांसजेंडर्स को नौकरी देने वाली पहली मेट्रो

कोच्चि मेट्रो देश की पहली मेट्रो है जिसमें ट्रांसजेंडर्स को जॉब दी गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उद्घाटन के दिन 23 ट्रांसजेंडर्स कर्मचारी ड्यूटी पर मौजूद रहेंगे। 

2013 में शुरू हुआ था निर्माण

कोच्चि मेट्रो का कंस्ट्रक्शन वर्क 2013 में शुरू हुआ था. इसकी जिम्मेदारी डीएमआरसी को दी गई थी. डीएमआरसी के पूर्व चीफ ई.श्रीधरन इस नए प्रोजेक्ट के सलाहकार भी हैं.

केरल के लिए अहम है कोच्चि मेट्रो

केरल के लिए कोच्चि मेट्रो के बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है. कोच्चि कोच्चि केरल का व्यावसायिक केंद्र है.देश के पहले एकीकृत मल्टी माडल टांसपोर्ट सिस्टम का दावा किए जाने वाले इस मेटो से क्षेत्रीय संपर्क में सुधार आने और कोच्चि में ट्रेफिक और भीड़भाड़ में कमी आने की उम्मीद है.

Trending news