62 दिन के लिए खुला सबरीमाला मंदिर, भारी व‍िरोध के बाद बि‍ना दर्शन वापस लौटेंगी तृप्‍त‍ि देसाई
Advertisement

62 दिन के लिए खुला सबरीमाला मंदिर, भारी व‍िरोध के बाद बि‍ना दर्शन वापस लौटेंगी तृप्‍त‍ि देसाई

भूमाता ब्र‍िगेड की तृप्‍ति देसाई अब सबरीमाला मंदि‍र में प्रवेश करना चाहती हैं, लेकि‍न वह भी कामयाब नहीं हो सकी हैं. ऐेसे में इस बार ये 62 द‍िन काफी गहमागहमी वाले हो सकते हैं.

62 दिन के लिए खुला सबरीमाला मंदिर, भारी व‍िरोध के बाद बि‍ना दर्शन वापस लौटेंगी तृप्‍त‍ि देसाई

कोच्चि : सबरीमाला मंदिर के कपाट शुक्रवार (16 नवंबर) को शाम 5 बजे खुल गए. मंदिर के कपाट दो महीनों तक खुले रहेंगे. सबरीमाला में सभी उम्र की महिलाओं को प्रवेश की अनुमति‍ म‍िल गई है. लेकि‍न अब तक प्रति‍बंधि‍त उम्र की मह‍िलाएं मंदि‍र में प्रवेश्‍ा नहीं कर सकी हैं. भूमाता ब्र‍िगेड की तृप्‍ति देसाई अब सबरीमाला मंदि‍र में प्रवेश करना चाहती हैं, लेकि‍न वह भी कामयाब नहीं हो सकी हैं. लगातार बढ़ते वि‍रोध के कारण अब उन्‍होंने अपने गृहनगर पुणे वापस लौटने का न‍िर्णय लि‍या है. माना जा रहा है क‍ि इस बार ये 62 द‍िन काफी गहमागहमी वाले हो सकते हैं.

केरल के सबरीमाला मंदिर का दर्शन करने यहां आईं सामाजिक कार्यकर्ता तृप्ति देसाई और छह अन्य महिलाएं लगभग आठ घंटे बाद भी हवाईअड्डे पर ही मौजूद हैं. ये लोग सैकड़ों भाजपा और हिंदूवादी प्रदर्शनकारियों के भारी विरोध के बीच हवाईअड्डे से बाहर नहीं निकल पा रही हैं. तृप्ति और उनके साथ आया समूह शुक्रवार तड़के लगभग 4.45 बजे यहां पहुंचा, जिसके बाद हवाईअड्डा शोरगुल भरे प्रदर्शनस्थल में तब्दील हो गया. यहां लगभग 100 की संख्या में प्रदर्शनकारियों ने नारे लगाए और पुलिस की मौजूदगी के बावजूद उन्हें हवाईअड्डा परिसर से बाहर निकलने नहीं दिया.

समय बीतने के साथ ही यहां भाजपा के कार्यकर्ता समेत कई प्रदर्शनकारियों की संख्या बढ़ती गई और इन्होंने हवाईअड्डे के अंदर व बाहर सभी प्रवेश और बाहर निकलने वाले गेट पर डेरा जमा लिया है. बीजेपी की प्रवक्ता शोभा सुरेंद्रन ने कहा, "हमें उन्हें हवाईअड्डे से बाहर निकलने की अनुमति नहीं देंगे, देसाई को हमारे मुख्यमंत्री के जैसे नास्तिकों का समर्थन हासिल है, जो यह देखने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि एक महिला मंदिर में प्रवेश करे."

उन्होंने कहा, "वह और कुछ नहीं, बल्कि एक कार्यकर्ता है, जो सबरीमाला की परंपराओं के प्रति नाममात्र का भी आदर नहीं रखती. इसलिए यह उत्तम होगा कि विजयन उन्हें जल्द से जल्द यहां से वापस भेजें." पुलिस की अपील के बावजूद तृप्ति ने कहा कि वह भगवान अयप्पा मंदिर में प्रवेश किए बिना नहीं लौटेंगी. वह हवाईअड्डे पर तकरीबन 10 घंटे का समय गुजार चुकी हैं.

fallback
सबरीमाला कर्म सम‍ित‍ि की मह‍िला सदस्‍यों ने ही तृप्‍त‍ि देसाई का वि‍रोध शुरू कर दि‍या है.

भगवान अयप्पा मंदिर के समीप निलाक्कल शिविर से मीडिया से बात करते हुए देवासम मंत्री कडकमपल्ली सुरेंद्रन ने कहा कि प्रधानमंत्री और केरल व महाराष्ट्र के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखने के बाद तृप्ति कोच्चि आ गईं. हवाईअड्डे पर पहुंचने से पहले तृप्ति देसाई ने केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से सुरक्षा मुहैया कराने का आग्रह किया.

Trending news