close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

रिजिजू को बनाया देश का नया खेलमंत्री, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया धन्यवाद

रिजिजू खुद भी खेलों से जुड़े रहे हैं. वह कॉलेज स्तर पर राष्ट्रीय खेलों में हिस्सा ले चुके हैं.

रिजिजू को बनाया देश का नया खेलमंत्री, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया धन्यवाद
साइकलिंग करते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री किरेन रिजिजू. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पूर्वोत्तर भारत में भारतीय जनता पार्टी (BJP) का चेहरा माने जाने वाले किरण रिजिजू को शुक्रवार को राज्यवर्धन सिंह राठौर के स्थान पर देश का नया खेल मंत्री बनाया गया. रिजिजू प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछले मंत्रिमंडल में गृह राज्य मंत्री थे जबकि इस बार उन्हें युवा एवं खेल मंत्रालय के साथ-साथ अल्पसंख्यक कार्य मंत्रायल (राज्यमंत्री, स्वतंत्र प्रभार) भी सौंपा गया है.

उन्होंने ट्वीट किया, "मुझ पर भरोसा करके अपने मंत्रिमंडल का सदस्य चुनने पर मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करता हूं. मैं अमित शाहजी के साथ-साथ पूरे भारत में मौजूद कायाकर्ताओं और शुभचिंतकों को धन्यवाद देता हूं."

रिजिजू ने कहा, "मेरे लिए नेतृत्व का मतलब शक्ति और विशेषाधिकार नहीं, बल्कि जिम्मेदारी है."

इस बीच भारतीय ओलम्पिक संघ (आईओए) और अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) ने 47 वर्षीय रिजिजू को खेल मंत्री बनने पर बधाई दी.

आईओए ने ट्वीट किया, "भारतीय ओलंपिक संघ माननीय किरण रिजिजू को युवा मामलों और खेल मंत्रालय के मंत्री के रूप में नियुक्त किए जाने पर हार्दिक बधाई देता है."

एआईएफएफ ने लिखा, "किरण रिजिजू को खेल मंत्री नियुक्त किए जाने पर बधाई. हम भारत को एक बेहतर खेल राष्ट्र बनाने के लिए मिलकर काम करने की आशा करते हैं."

इससे पहले, कयास लगाए जा रहे थे कि पूर्वी दिल्ली से भारी मतों से लोकसभा चुनाव जीतने वाले पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर को खेल मंत्री बनाया जा सकता है.

2014 में पूर्ण बहुमत के साथ चुनाव जीतने के बाद मोदी ने असम के सर्बानंदा सोनोवाल को खेल मंत्री बनाया लेकिन, इसके बाद भी खेल मंत्रालय में कई बदलाव हुए.

सर्बानंद के असम का मुख्यमंत्री चुने जाने के बाद कुछ समय के लिए जितेंद्र सिंह को खेल मंत्रालय सौंपा गया. इसके बाद विजय गोयल भी कुछ समय के लिए खेल मंत्री रहे और फिर पूर्व ओलम्पिक पदक विजेता राज्यवर्धन सिंह राठौर को यह जिम्मेदारी सौंपी गई.

राज्यवर्धन को हालांकि इस बार मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली है.

रिजिजू ने अरुणाचल पश्चिम की सीट से 2019 का लोकसभी चुनाव लड़ा और कांग्रेस के अपने प्रतिद्वंद्वी एवं पूर्व मुख्यमंत्री नाबाम टूकी को 1,67,132 के अंतर से मात दी.

रिजिजू खुद भी खेलों से जुड़े रहे हैं. वह कॉलेज स्तर पर राष्ट्रीय खेलों में हिस्सा ले चुके हैं.

(इनपुट-आईएएनएस)