Kitchen Hacks: प्रेशर कुकर में चिपक गए हैं जले हुए चावल, तो इस ट्रिक से चुटकियों में करें साफ
Advertisement

Kitchen Hacks: प्रेशर कुकर में चिपक गए हैं जले हुए चावल, तो इस ट्रिक से चुटकियों में करें साफ

Tips to remove burnt rice from cooker: कई बार रसोई में चावल बनाते वक्त वो जलकर प्रेशर कुकर में चिपक जाते हैं. इन्हें साफ करना बेहद मुश्किल होता है. लेकिन आप कुछ टिप्स अपना कर इन्हें आसानी से साफ कर सकते हैं. आइए इसका तरीका बताते हैं.

Kitchen Hacks: प्रेशर कुकर में चिपक गए हैं जले हुए चावल, तो इस ट्रिक से चुटकियों में करें साफ

Life Hacks: अक्सर रसोई में चावल बनाते वक्त कुकर खराब होने या किसी और वजह से चावल जल जाते हैं. ये जले हुए चावल प्रेशर कुकर के नीचे चिपक जाते हैं. इसे साफ करना एक बड़ा टास्क होता है. काफी घंटों का मशक्कत के बाद भी ये साफ नहीं हो पाते. हम घंटों तक बर्तन साफ करने वाले डिशवॉश से इसे रगड़ते रहते हैं. अगर आपके साथ भी कभी ये समस्या होती है, तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से चुटकियों में प्रेशर कुकर में चिपके हुए चावल आसानी से साफ कर पाएंगे.

विनेगर

प्रेशर कुकर में जले और चिपके चावलों को साफ करने का सबसे बढ़िया तरीका है विनेगर. इसके लिए आपको एक कटोरी में 1 कप पानी और 1 कप विनेगर मिक्स करके घोल बनाना होगा. अब इसे कुकर में डालकर इसे गैस पर चढ़ा दें और इसमें उबाल आने दें. थोड़ी देर में जले हुए चावल अपने आप निकलने लगेंगे. जब चावल कुकर की सतह से हट जाएं गैस बंद कर दें और कुकर को नॉर्मल डिशवॉश से साफ कर लें.

नींबू

अगर आपके पास विनेगर नहीं है, तो इसके जगह आप नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए दो नींबू को काट लें. अब इन कटे हुए टुकड़ों को प्रेशर कुकर में डाल दें और 3 से 4 कप पानी मिक्स कर दें. अब कुकर को गैस पर चढ़ा दें और पानी गर्म होने दें. थोड़ी देर में कुकर से चावल हटना शुरू हो जाएंगे. अब इसे आप आसानी से धो लें.

बेकिंग सोडा

अगर कुकर में चावल ज्यादा जल गए हैं, तो आप इन्हें हटाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले पानी में विनेगर और बेकिंग सोडा मिक्स कर लें. अब इस घोल को प्रेशर कुकर में मिक्स कर दें और ऐसे ही 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इस घोल से कुकर में चिपके जले हुए चावल सॉफ्ट होकर सतह से हट जाएंगेय अब आप इसे नॉर्मल तरीके से धो सकते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news