South India में तेजी से फैल रहा कोरोना का N440 वैरिएंट, जानें कितना खतरनाक है नया रूप

दक्षिण भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) का एन440 वैरिएंट चिंता का कारण बना हुआ है, जो शरीर के इम्यून सिस्टम को कमजोर करने में सक्षम है और इसका संक्रमण तेजी से हो रहा है.

South India में तेजी से फैल रहा कोरोना का N440 वैरिएंट, जानें कितना खतरनाक है नया रूप
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है और इस बीच साउथ इंडिया (South India) के राज्यों में कोविड-19 का नया वैरिएंट (Covid-19 New Variant) सामने आया है, जिसका नाम एन440के है. नया वैरिएंट तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों सहित अन्य राज्यों में भी देखा गया है.

आंध्र प्रदेश वैरिएंट के रूप में जाना जाता है एन440के

सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMB) के अनुसार, N440K को आंध्र प्रदेश वैरिएंट (Andhra Pradesh Variant) के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि यह पहली बार कर्नूल जिले में पाया गया था.

ये भी पढ़ें- क्या कोरोना की चेन तोड़ने के लिए पूरे देश में लगेगा लॉकडाउन? केंद्र सरकार ने दिया जवाब

VIDEO

15 गुना ज्यादा संक्रामक है एन440के वैरिएंट

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, आंध्र प्रदेश वैरिएंट यानी N440K पहले के वायरस की तुलना में 15 गुना ज्यादा संक्रामक है. कोविड-19 का यह वैरिएंट शरीर के इम्यून सिस्टम को कमजोर करने में सक्षम है. इसके अलावा, यह B1.617 और B1.618 के भारतीय वैरिएंट से भी ज्यादा संक्रामक है.

3-4 दिन में करता है घातक असर

आंध्रप्रदेश मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. पीवी सुधाकर का कहना है कि नए स्ट्रेन की चपेट में आने वालों में इन्कुवेशन पीरियड कम है, लेकिन तकलीफ तेजी से बढ़ रही है. इस स्ट्रेन की चपेट में आने वाला व्यक्ति 3 से 4 दिन में ही शरीर में ऑक्सीजन की कमी के कारण बेहोशी की अवस्था में जा सकता है. पहले के वायरस में ऐसी स्थिति में जाने को रोगी को 7 दिन का वक्त लगता था.

लाइव टीवी

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.