Breaking News
  • जम्मू-कश्मीर के पुलवामा के त्राल में 3 आतंकवादी मारे गए, सेना का सर्च ऑपरेशन जारी
  • चीन में कोरोना वायरस से 2000 लोगों की हुई मौत

जानिए कहां निकला बुद्ध की मूर्ति से करोड़ों का सोना

जेट एयरवेज की हांगकांग से आने वाली फ्लाइट से दिल्‍ली पहुंची थी लॉकेट की तरह दिखने वाली ये मूर्तियां, सभी मूर्तियों को किया जब्‍त.  

जानिए कहां निकला बुद्ध की मूर्ति से करोड़ों का सोना
कस्‍टम एक्‍ट की धारा 110 के तहत बरामद सोने को जब्‍त कर लिया गया है.

नई दिल्‍ली: किसको पता था कि लॉकेट के शक्‍ल में मौजूद बुद्ध की बेहद छोटी सी मूर्ति में करोड़ो का सोना होगा. एयरपोर्ट पर तैनात कस्‍टम प्रिवेंटिव की टीम के अधिकारियों के एक छोटे से शक ने पूरे राज से पर्दा उठा दिया. जब लॉकेट की जांच की गई तो पता चला कि ऊपर से ही चांदी का पानी चढ़ा है, जबकि मूर्ति के अंदर ठोस सोना ही सोना है. यह बात सिर्फ सोने की मूर्ति तक ही सीमित नहीं थी, बल्कि मौके से बरामद बेल्‍ट के बक्‍कल और चार क्‍यूबिक ऑकार के टुकड़ों के भीतर सोना बरामद किया गया है. कुल बरामद सोने का भार करीब छह किलो है और इसकी कीमत करीब 1.86 करोड़ रुपए आंकी गई है.

 

दरअसल, यह पूरा मामला सोने की तस्‍करी से जुड़ा हुआ है. तस्‍करों ने कस्‍टम अधिकारियों की आंखों में धूल झोंकने के लिए सोने को गलाकर बुद्ध के लॉकेट और बेल्‍ट की बक्‍कल की शक्‍ल दे दी थी. इन दोनों चीजों को बचाने के लिए क‍रीब 5965 ग्राम सोने का इस्‍तेमाल किया गया था. तस्‍करों ने इस बात का भी पूरा इंतजाम कर रखा था कि कस्‍टम के अधिकारी उन्‍हें पकड़ भी लेते हैं तो उन्‍हें झांसा कैसे देना है. इसके लिए उन्‍होंने बुद्ध के लॉकेट और बक्‍कल को सिल्‍वर कलर से रंग दिया गया था. हालांकि कस्‍टम अधिकारियों की पारखी निगाहों के सामने तस्‍करों की चाल नाकाम हो गई. कस्‍टम ने तस्‍करों के कब्‍जे से बेल्‍ट के बक्‍कल और बुद्ध के लॉकेट के रूप में बरामद सोने को न केवल जब्‍त कर लिया है, बल्कि तस्‍करों को सलाखों के पीछे भेज दिया है. 

IGI Custom Gold
चारों मुसाफिरों को कस्‍टम एक्‍ट की धारा 104 के तहत गिरफ्तार कर लिया है.

कस्‍टम के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार यह घटनाक्रम दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट का है. हांगकांग से आने वाली जेट एयरवेज की फ्लाइट 9W-077 से चार मुसाफिर आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल थ्री पर पहुंचे थे.थे. अपना बैगेज लेकर जब चारों मुसाफिर टर्मिनल से बाहर निकल रहे थे, तभी कस्‍टम प्रिवेंटिव की टीम ने चारों को जांच के लिए ग्रीन चैनल पर रोका. बैग के एक्‍सरे के दौरान कस्‍टम को कुछ आकृतियां दिखाई थी. जिसके बाद बैग खोलकर जांच की गई. जांच के दौरान बैग के भीतर से सिल्‍वर कलर के 4  बुद्धा लॉकेट और इतने ही बेल्‍ट के बक्‍कल निकले. इसके अलावा, बैग के भीतर से गोल्‍डन रंग के 4 क्‍यूबिक्‍स भी निकले. इन सभी का भार 5965 ग्राम था. जांच के दौरान बरामद सामान के भार ने कस्‍टम अधिकारियों के दिमांग में शंका पैदा कर दी. 

 

 

पड़ताल में कस्‍टम अधिकारियों का शक न‍हीं निकला. जांच में उन्‍हें पता चला कि सभी चीजें सोने से तैयार की गई है. कस्‍टम के अनुसार चारों मुसाफिरों के कब्‍जे से बरामद सोने की अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कीमत करीब 1 करोड़ 86 लाख 17 हजार 957 रुपए हैं. कस्‍टम एक्‍ट की धारा 110 के तहत बरामद सोने को जब्‍त कर लिया गया है, वहीं सोने की तस्‍करी की कोशिश के आरोप में चारों मुसाफिरों को कस्‍टम एक्‍ट की धारा 104 के तहत गिरफ्तार कर लिया है. कस्‍टम के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार गिरफ्तार चारों मुसाफिर चीनी नागरिक हैं. जिसमें चीन मूल की ही दो महिलाएं भी शामिल हैं.