close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जूते में 1.72 करोड़ रुपये छिपाकर बैंकॉक भागने की फिराक में थे 2 यात्री, पुलिस ने पकड़ा

सीमा शुल्क अधिकारियों ने यहां हवाई अड्डे पर दो यात्रियों के जूते से 2.28 लाख यूरो जब्त करने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया

जूते में 1.72 करोड़ रुपये छिपाकर बैंकॉक भागने की फिराक में थे 2 यात्री, पुलिस ने पकड़ा
धिकारियों ने बताया कि दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया है.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

कोलकाता: सीमा शुल्क अधिकारियों ने यहां हवाई अड्डे पर दो यात्रियों के जूते से 2.28 लाख यूरो जब्त करने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया. भारतीय मुद्रा में इसकी कीमत 1.72 करोड़ रुपये है. सीमा शुल्क अधिकारियों ने बताया कि उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखने वाले दो यात्री एनएससीबीआई हवाईअड्डे पर बैंकॉक के लिए विमान पकड़ने रात यहां आए थे. इन यात्रियों की गतिविधियों को देखकर अधिकारियों को शक हुआ जिसके बाद उनकी तलाशी ली गई और उनके पास से विदेशी मुद्रा जब्त की गयी. अधिकारियों ने बताया कि दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

हवाई हवाई अड्डों पर आए दिन किसी के गिरफ्तार होने की खबर आती रहती है. ताजा मामला  दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट का है. जहां पर सोमवार (08 जनवरी) को डायरेक्ट्रेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (DRI) के अधिकारियों ने हवाला के एयरहोस्टेस कनेक्शन का खुलासा किया. दिल्ली से हांगकांग जाने वाली फ्लाइट की एयरहोस्टस के पास से मिले डॉलर्स के बंडल ने DRI के होश उड़ा दिये हैं. इस एयरहोस्टेस से DRI ने 80 हजार डॉलर यानी करीब 3 करोड़ 21 लाख की रकम बरामद की और उसे रंगे हातों गिरफ्तार कर लिया. जेट एयरवेज की इस एयरहोस्टेस को DRI ने कस्टडी में ले लिया है.

यह भी पढ़ें- Jet Airways के पायलट ने उड़ान के दौरान महिला सहकर्मी को जड़ा थप्पड़, निलंबित

सूत्रों के मुताबिक एयर होस्टेस ने पूछताछ में ये कबूल किया है कि जितना पैसा बाहर भेजा जाता था, उसकी आधी रकम खुद लेती थी. एयरहोस्टेस के पास से मिले डॉलर्स के इन बंडलों में ऊपर 50 डॉलर के नोट हैं, जबकि उसके नीचे 100 डॉलर नोट रखे हैं.दरअसल DRI को हवाला के जरिये विदेशों में डॉलर्स भेजे जाने की खुफिया सूचना मिली थी. इसी सूचना पर कार्रवाई करते हुए डीआरआई ने छापेमारी का प्लान बनाया और इसे रंगे हाथों पकड़ा. आरोपी एयरहोस्टेस अपने बैग में छिपाकर डॉलर्स को विदेश ले जा रही थी. इस एयरहोस्टेस ने नोटों के बंडल को एल्यूमीनियम फॉयल में लपेटकर रखा था. 

यह भी पढ़ें- 'हवा' में हवाला: फ्लाइट में खाने की ट्रे में मिले डॉलर्स के बंडल, एयर होस्टेस गिरफ्तार

हवाला ऑपरेटर भी गिरफ्तार
इस मामले में डीआरआई ने अमित नाम के एक हवाला ऑपरेटर को भी गिरफ्तार किया है. अमित दिल्ली के विवेक विहार का रहने वाला है उसके घर में छापेमारी में डीआरआई को 3 लाख कैश और 1600 डॉलर मिले हैं. बताया जा रहा है कि अमित ने फ्लाइट में की थी एयरहोस्टेस से दोस्ती और उसे हवाला का पैसा ले जाने के लिए मनाया था. एयरहोस्टेस पिछले 2 महीने में 7 बार हांगकांग पैसा ले जा चुकी है. आरोपी एयरहोस्टेस करीब 10 लाख यूएस डॉलर ले जा चुकी है.

यह भी पढ़ें- एयरहोस्टेस से इंटरव्यू में पूछे जाते हैं अजीबोगरीब सवाल, पढ़कर हो जाएंगे हैरान

ससुर है रिटायर्ड सेना के अधिकारी, पिता एलआईसी में हैं ऑफिसर 
आरोपी एयरहोस्टेस के ससुर हैं डिफेंस से रिटायर्ड अधिकारी और इसके पिता एलआईसी में एक बड़े अधिकारी हैं. बताया जा रहा है कि 1 साल पहले इस एयरहोस्टेस ने लव मैरिज की थी. गिरफ्तार की गई इस एयरहोस्टेस को मंगलवार को शाम 5 बजे के बाद पटियाला हाउस कोर्ट में पेशी होगी.