अब कोलकाता में तोड़ी गई श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति, पोस्‍टर पर लिखा- लेनिन की मूर्ति तोड़ने का बदला
Advertisement

अब कोलकाता में तोड़ी गई श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति, पोस्‍टर पर लिखा- लेनिन की मूर्ति तोड़ने का बदला

त्रिपुरा विधानसभा में बीजेपी की जीत के बाद ढहाई गई लेनिन की मूर्ति पर हुआ हंगामा अभी थमा भी नहीं था कि तमिलनाडु में पेरियार की मूर्ति तोड़ने का मामला सामने आया और अब कोलकाला में श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति तोड़ी गई है. 

कोलकाता के टॉलीगंज स्थित केवाईसी पार्क में लगी श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति को निशाना बनाया गया.

कोलकाता : त्रिपुरा में बीजेपी की जीत के बाद ढहाई गई लेनिन की मूर्ति पर हुआ हंगामा अभी थमा भी नहीं था कि मंगलवार को तमिलनाडु में पेरियार की मूर्ति तोड़ने का मामला सामने आया और अब कोलकाता में श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति तोड़ दी गई. साथ ही उनकी मूर्ति पर कालिख भी पोत दी गई. जानकारी के मुताबिक, बुधवार सुबह करीब 8 बजे टॉलीगंज स्थित श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति को तोड़ दिया गया.

  1. जाधवपुर यूनिवर्सिटी के 6 छात्रों पर आरोप
  2. टॉलीगंज में स्थित पार्क में लगी थी मूर्ति
  3. गृह मंत्रालय ने जताई चिंता

6 छात्रों पर मूर्ति तोड़ने का आरोप
रिपोर्ट्स के मुताबिक, टॉलीगंज स्थित केवाईसी पार्क में लगी श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति को निशाना बनाया गया. घटना सामने आने के बाद कोलकाता पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी. जाधवपुर यूनिवर्सिटी के 6 छात्रों पर मूर्ति तोड़ने का आरोप है, जिसके बाद इन्‍हें गिरफ्तार कर लिया गया. गिरफ्तार किए गए छात्रों में 5 छात्र, जबकि एक छात्रा है. बताया जा रहा है कि मूर्ति तोड़ने के बाद वहां लगाए गए पोस्‍टर में लिखा गया कि यह लेनिन की मूर्ति तोड़ने का बदला है. 

यह भी पढ़ें : त्रिपुरा में लेनिन की प्रतिमा का ढहना किसी की याद दिलाता है!

बीजेपी ने की आलोचना
कोलकाता में श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति तोड़ने की बीजेपी ने कड़ी आलोचना की है. पश्चिम बंगाल में बीजेपी के जनरल सेकेटरी शांतनु वसु ने कहा है कि इस तरह की घटना होना वाकई निंजनीय है. वसु ने राज्य सरकार से इस मामले के आरोपियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है. उन्होंने कहा कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए ताकि उन्हें सबक मिल सके.

 

 

गृह मंत्रालय ने कहा- ऐसे लोगों पर सख्‍त कार्रवाई हो
वहीं, गृह मंत्रालय ने देश में जगह-जगह तोड़ी जा रही मूर्तियों की घटनाओं पर चिंता जाहिर की है. गृह मंत्रालय ने कहा कि ऐसी घटनाओं को अंजाम दे रहे लोगों पर सख्‍त कार्रवाई की जाए. इस बाबत राज्‍य सरकारों को एडवाइजरी भी जारी की गई है. गृह मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है, "ऐसे कृत्यों में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए और कानून के प्रांसगिक प्रावधानों के तहत उन पर मामले दर्ज किए जाने चाहिए." 

पीएम मोदी ने की घटना की निंदा
सूत्रों के हवाले से मिल रही जानकारी के मुताबिक कोलकाता में मूर्ति तोड़े जाने की घटना पर प्रधानमंत्री मोदी ने कड़ा ऐतराज जताया है.वहीं, बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह ने इस पर चिंता जताई है. अमित शाह ने कहा कि इस तरह मूर्तियां तोड़े जाना दुर्भाग्यपूर्ण हैं. अमित शाह ने कहा, हम मूर्ति तोड़ने वालों का समर्थन नहीं करते हैं, लेकिन हमें इस बात को भी समझना जरूरी है कि भारत में अलग-अलग विचारधारा के लोग रहते हैं.

शाह ने ट्विटर पर नाराजगी जाहिर करते हुए लिखा कि उन्होंने पार्टी के नेताओं को त्रिपुरा और तमिलनाडु में हुई मूर्ति तोड़ने की घटना के बारे में जांच करने के लिए कहा है. शाह ने लिखा कि अगर मूर्ति तोड़ने की किसी भी घटना में बीजेपी का कोई कार्यकर्ता या नेता शामिल होता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. 

त्रिपुरा से शुरू हुआ सारा विवाद
दक्षिण त्रिपुरा में भाजपा कार्यकताओं द्वारा रूसी कम्युनिस्ट क्रांतिकारी व्लादिमीर लेनिन की दो प्रतिमाएं तोड़े जाने के बाद त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल सहित देश के विभिन्न हिस्सों में हिंसा भड़क उठी है. इससे पहले आई रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को बेलोनिया में भाजपा कार्यकर्ताओं ने एक बुलडोजर की मदद से 11.5 फीट ऊंची लेनिन की प्रतिमा को गिरा दिया था. 

कांग्रेस ने बीजेपी और RSS को बनाया निशाना
वहीं, इस मामले में कांग्रेस ने बीजेपी और आरएसएस को निशाना बनाया है. कांग्रेस ने बीजेपी पर आरोप लगाया है कि वह इन सारी घटनाओं को खुद अंजाम दे रही है. 

Trending news