NCR ने की तैयारी, प्रयागराज एक्सप्रेस के कोच होंगे कुंभ 2019 थीम से सुसज्जित
Advertisement

NCR ने की तैयारी, प्रयागराज एक्सप्रेस के कोच होंगे कुंभ 2019 थीम से सुसज्जित

प्रयाग में जनवरी, 2019 में लगने जा रहे कुंभ मेले में योगदान करने की दिशा में उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) संगम नगरी को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ने वाली प्रमुख ट्रेनों के कोच में सुधार कर उनका सौंदर्यीकरण कर रहा है. 

उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने शनिवार को इलाहाबाद जंक्शन पर कुंभ थीम पर विकसित प्रथम श्रेणी वातानुकूलित कोच को देखा.(फाइल फोटो)

इलाहाबाद: प्रयाग में जनवरी, 2019 में लगने जा रहे कुंभ मेले में योगदान करने की दिशा में उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) संगम नगरी को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ने वाली प्रमुख ट्रेनों के कोच में सुधार कर उनका सौंदर्यीकरण कर रहा है. उत्तर मध्य रेलवे द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक, एनसीआर इलाहाबाद और नई दिल्ली के बीच चलने वाली ट्रेन प्रयागराज एक्सप्रेस के कोच को कुंभ 2019 की थीम पर विकसित कर रहा है. उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने शनिवार को इलाहाबाद जंक्शन पर कुंभ थीम पर विकसित प्रथम श्रेणी वातानुकूलित कोच को देखा. 'कुंभ थीम' वाले इस नए कोच को प्रयागराज एक्सप्रेस में लगाया जाएगा और इसका लक्ष्य कुंभ मेले के दौरान आने वाले श्रद्धालुओ और यात्रियों को एक सुखद अनुभव प्रदान करना है. 

इस कोच में एक तरफ कुंभ 2019 का लोगो और मंदिरों व मेला क्षेत्र में बसाई जाने वाली टेंट सिटी की खूबसूरत तस्वीरें बनाई गई हैं. इसके अलावा, इसमें कुंभ मेला क्षेत्र के रात्रिकालीन मनोरम दृश्य को भी चित्रित किया गया है. इस अवसर पर महाप्रबंधक चौधरी ने कहा, “कुंभ की थीम के मुताबिक अन्य कोचों को जल्द से जल्द अपग्रेड करने के निर्देश दिए गए हैं.  कुंभ 2019 के दौरान यात्रियों को सुखद, आरामदायक और स्वच्छतायुक्त यात्रा अनुभव प्रदान करने में यह कोच निश्चित रूप से सहायक होगा.  

fallback

प्रयाग कुंभ मेला: धरती का सबसे बड़ा धार्मिक सम्मेलन, इस बार होगा ये अलग नजारा
 प्रयाग में अगले साल लगने जा रहा कुंभ मेला यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं के साथ ही कुछ अन्य कारणों से भी खास होगा. करोड़ों लोग अपनी धार्मिक आस्थाओं का उत्सव पूरे उत्साह और निर्बाध तरीके से मना सकें, इसके लिए राज्य सरकार यात्रियों को कुछ अभूतपूर्व सुविधाएं देने के साथ, पुराने प्रयाग में स्थित बारह माधव यात्रा और पंचकोसी परिक्रमा को भी फिर से शुरू करने जा रही है. ऐसी मान्यता है कि इलाहाबाद की इस पावन नगरी के अधिष्ठाता भगवान श्री विष्णु स्वयं हैं और वे यहाँ माधव रूप में विराजमान हैं. भगवान के यहाँ बारह स्वरूप विद्यमान हैं. 

fallback

पंचकोसी परिक्रमा
जिन्हें द्वादश माधव कहा जाता है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पुराने प्रयाग में स्थित भगवान कृष्ण के बारह माधव स्वरूप को संवारा जाएगा और उनके लिए उचित यात्रा मार्ग का निर्माण किया जाएगा.  इसके साथ ही प्रयाग में कभी होने वाली पंचकोसी परिक्रमा को फिर से जीवित करने का बीड़ा सरकार ने उठाया है. 

योगी सरकार ने कुंभ में श्रद्धालुओं का पूरा ख्याल रखने की योजना बनाई है 
उन्होंने बताया कि कुंभ से पहले बारह माधव मार्ग और पंचकोसी परिक्रमा के सभी कार्य पूरे हो जाएंगे. इसके लिए शासन ने 5 करोड़ रुपये से अधिक की राशि स्वीकृत की है. पंचकोसी परिक्रमा के दायरे में आने वाले मार्गों का चौड़ीकरण, विद्युतीकरण आदि किया जा रहा है. योगी सरकार ने कुंभ में श्रद्धालुओं का पूरा ख्याल रखने की योजना बनाई है और उनके लिए यात्री निवास के साथ ही गंगा पंडाल और सत्संग पंडाल स्थापित करने की तैयारी की है. सूत्रों ने बताया कि इस बार का कुंभ, श्रद्धालुओं की सुविधा के लिहाज से एकदम अलग होगा. सरकार ने गंगा पंडाल लगाने की योजना बनाई है. 

 

Trending news