close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

SCO सम्‍मेलन: ईरान के राष्‍ट्रपति से मिलेंगे PM मोदी, भारत-किर्गिस्‍तान में होंगे अहम समझौते

शाम 6:30 बजे किर्गिस्‍तान के राष्‍ट्रपति सूरोबे जीनबेकोव के साथ गुप्‍त मीटिंग करेंगे. शाम 7 बजे प्रतिनिधिमंडल की बातचीत होगी. इसमें अहम समझौते भी होंगे. शाम 7:40 बजे दोनों देशों के बीच समझौतों पर हस्‍ताक्षर होंगे. 

SCO सम्‍मेलन: ईरान के राष्‍ट्रपति से मिलेंगे PM मोदी, भारत-किर्गिस्‍तान में होंगे अहम समझौते
आज ईरान के राष्‍ट्रपति हसन रुहानी से मिलेंगे पीएम मोदी. फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : किर्गिस्‍तान के बिश्‍केक में गुरुवार को शुरू हुए दो दिवसीय शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्‍मेलन का आज अंतिम दिन है. इसके तहत आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ अहम बैठकों में हिस्‍सा लेंगे. साथ ही कुछ वैश्विक नेताओं संग बैठक भी करेंगे.

शुक्रवार को पीएम मोदी सुबह 10 बजे बिश्‍केक स्थित एला अर्चा प्रेसीडेंसियल पैलेस में पहुंचेंगे. इसके बाद वह कजाकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति कासिम जोमार्ट तोकायव से मुलाकात करेंगे. इस मुलाकात के बाद वह एससीओ सदस्‍य देशों के शासनाध्‍यक्षों और राष्‍ट्राध्‍यक्षों के ग्रुप फोटोग्राफ कार्यक्रम में हिस्‍सा लेंगे. पीएम मोदी सुबह 10:30 शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की गुप्‍त बैठक में हिस्‍सा लेंगे. इसमें चीन और पाकिस्‍तान समेत अन्‍य देश भी शामिल होंगे. माना जा रहा है कि इसमें क्षेत्री व्‍यापार और संबंधों को बेहतर बनाने पर चर्चा हो सकती है.

इस गुप्‍त बैठक के बाद पीएम मोदी को बेलारूस और मंगोलिया के राष्‍ट्रपति से मुलाकात करनी है. इसके बाद दोपहर 12 बजे पीएम मोदी एससीओ की विस्‍तृत बैठक में शामिल होंगे. इस बैठक के बाद वह अहम दस्‍तावेजों पर हस्‍ताक्षर करेंगे. इस कार्यक्रम के बाद एक बार फिर ग्रुप फोटो होगी.


चीन के राष्‍ट्रपति से भी मिले पीएम मोदी. फोटो IANS

दोपहर 3:55 बजे पीएम मोदी की मुलाकात ईरान के राष्‍ट्रपति डॉक्‍टर हसन रुहानी से होनी है. इसके बाद वह शाम 4:30 बजे भारत-किर्गिस्‍तान बिजनेस फोरम कार्यक्रम का संयुक्‍त शुभारंभ करेंगे. शाम 6 बजे राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में हिस्‍सा लेंगे. शाम 6:30 बजे किर्गिस्‍तान के राष्‍ट्रपति सूरोबे जीनबेकोव के साथ गुप्‍त मीटिंग करेंगे. शाम 7 बजे प्रतिनिधिमंडल की बातचीत होगी. इसमें अहम समझौते भी होंगे. शाम 7:40 बजे दोनों देशों के बीच समझौतों पर हस्‍ताक्षर होंगे. रात आठ बजे पीएम मोदी दिल्‍ली के लिए रवाना होंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां एससीओ सम्मेलन के इतर अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से मुलाकात की और युद्ध प्रभावित देश में समावेशी शांति प्रक्रिया की दिशा में भारत की ओर से निभाई जा रही भूमिका पर चर्चा की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बैठक के बाद ट्वीट किया, ‘‘ देर रात विश्वस्त दोस्तों में मुलाकात हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से बिश्केक में एससीओ सम्मेलन के इतर मुलाकात की.’’

कुमार ने बताया कि दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान में स्थिति पर दृष्टिकोण साझा किया जिसमें समावेशी शांति प्रक्रिया की दिशा में भारत द्वारा निभाई जा रही भूमिका भी शामिल है. मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए बृहस्पतिवार को किरगिज़ राजधानी पहुंचे हैं.