टाटा, अंबानी छोड़िए इस भारतीय की अमीरी इतनी, मस्क भी पीछे हो जाएं, पर छोड़ना पड़ा सब धन
Advertisement

टाटा, अंबानी छोड़िए इस भारतीय की अमीरी इतनी, मस्क भी पीछे हो जाएं, पर छोड़ना पड़ा सब धन

आज अगर किसी भारतीय से अब तक के सबसे अमीर व्यक्ति या सबसे अमीर घराने के बारे में पूछा जाए तो संभव है कि वो टाटा, बिरला, अंबानी या अडानी का ही नाम ले. लेकिन ये पूरी तरह सच नहीं है. 

 

टाटा, अंबानी छोड़िए इस भारतीय की अमीरी इतनी, मस्क भी पीछे हो जाएं, पर छोड़ना पड़ा सब धन

नई दिल्ली: आज हम सभी भारत के सबसे अमीर लोगों और परिवारों के बारे में जानते हैं. जब आप किसी से भारत के सबसे अमीर व्यक्ति के बारे में पूछते हैं, तो जो नाम सबके दिमाग में आते हैं, वे टाटा और बिड़ला जैसे उद्योगपतियों के ही होते हैं. लेकिन आज हम आपको एक अलग जानकारी देते हैं. 

  1. इस भारतीय के आगे दुनिया मांगे पानी
  2. हैदराबाद रियासत पर 37 सालों तक किया शासन
  3. आजादी के बाद बदल गई किस्मत

आजादी से भी पहले के अमीर 

हालांकि, किसी को भी यह जानकर आश्चर्य नहीं होगा कि अब तक के सबसे अमीर भारतीय (मुद्रास्फीति के लिए एडजस्टेड नेटवर्थ), देश के अपने समय के वे राजा हो सकते हैं, जिन्होंने औपनिवेशिक शासन से पहले भारत के कुछ हिस्सों पर शासन किया था. फिर अपना देश लोकतंत्र बना और उनकी रियासत का विलय हो गया. जिसके चलते उन्होंने अपनी सारी संपत्ति छोड़ी. लेकिन इनमें से कौन सा राजा सबसे ज्यादा धनी रहा? यह आपको जानने की जरूरत है.

37 वर्षों तक हैदराबाद पर किया शासन

हमारी सहयोगी वेबसाइट डीएनए इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार सबसे धनी राजा का नाम है मीर उस्मान अली खान. ये वो निजाम थे जिन्होंने 1911 से 1948 तक 37 वर्षों तक हैदराबाद पर शासन किया. लेकिन वह वास्तव में कितने अमीर थे और पिछले कई दशकों में मुद्रास्फीति के हिसाब से उनके पास कितनी संपत्ति होनी चाहिए, इस सवाल का जवाब ढूंढने की जरूरत है. तो चलिए आपको बताते हैं कि उस वक्त के निजाम के पास कितना धन था.

यह भी पढ़ें: आखिर इस छोटे से कागज के टुकड़े में क्या है? जिसे खरीदने के लिए लोगों ने लगा दिए 4 करोड़ रुपए

उनकी अमीरी की कल्पना करना भी मुश्किल

1948 में रियासत को भारतीय लोकतंत्र में मिलाने से पहले हैदराबाद के अंतिम निजाम, मीर उस्मान अली खान एक अमीर व्यक्ति हुआ करते थे. उनकी अमीरी और उनके खजाने की कल्पना करना तक मुश्किल है. वह साल 1911 में हैदराबाद के निजाम के रूप में अपने पिता के उत्तराधिकारी बने और लगभग चार दशकों तक उन्होंने हैदराबाद रियासत पर राज किया.

एलन मस्क को देते टक्कर

पिछले साल के अनुमानों से पता चलता है कि मुद्रास्फीति एडजस्ट करने के बाद, मीर उस्मान अली खान की कुल संपत्ति आज 17.47 लाख करोड़ रुपये (230 बिलियन डॉलर या 1,74,79,55,15,00,000.00 रुपये) से अधिक होती. यह वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति, टेस्ला और स्पेसएक्स के फाउंडर एलन मस्क की कुल संपत्ति 250 बिलियन डॉलर के करीब है.

यह भी पढ़ें: रूस का सबसे बड़ा रहस्य! हवा में उड़ते विमान को भी अंदर खींच सकता है ये अजीब गड्ढा

दान देने के लिए भी थे मशहूर

कहा जाता है कि निजाम पेपरवेट की जगह हीरे का इस्तेमाल किया करते थे. हैदराबाद स्टेट बैंक नामक उनकी अपनी बैंक थी, जिसे उन्होंने 1941 में स्थापित किया था. निजाम भव्य उपहारों के लिए प्रसिद्ध थे और कहा जाता है कि उन्होंने ब्रिटिश राजकुमारी एलिजाबेथ को उनकी शादी में हीरे के गहने गिफ्ट में दिए थे. निजाम ने अपने राज्य का विकास बिजली, रेलवे, सड़क और हवाई मार्ग बनाकर किया. उन्हें शिक्षा पर केंद्रित परोपकार के लिए भी जाना जाता था, जामिया निजामिया, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय और दारुल उलूम देवबंद जैसे कुछ प्रमुख विश्वविद्यालयों को उन्होंने खूब दान दिया.

LIVE TV

Trending news