पहली बार किसी महिला को कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी की कमान, सरकार ने दी जानकारी

कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी (सीएसए) की स्थापना 1989 में हुई थी. सीएसए कनाडा के अंतरिक्ष कार्यक्रम के सभी पहलुओं को समन्वयित करती है. 

पहली बार किसी महिला को कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी की कमान, सरकार ने दी जानकारी
फाइल फोटो

ओटावा :  कनाडा (Canada) की अंतरिक्ष एजेंसी (Canadian Space Agency) के 31 साल के इतिहास में पहली बार एक महिला इसकी कमान संभालेंगी. ट्रूडो सरकार ने बृहस्पतिवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि लंबे समय तक लोकसेवा में कार्यरत रहीं लीजा कैम्पबेल (Lija Campbell) एजेंसी की अध्यक्ष होंगी. वह 2015 से एजेंसी के प्रमुख रहे सिल्वेन लार्पोटे (Sylvain Laporte) का स्थान लेंगी. 

भारतीय मूल के मंत्री ने दी जानकारी
एक प्रेस विज्ञप्ति में नवोन्मेष, विज्ञान एवं उद्योग के संघीय मंत्री (Minister of Innovation, Science and Industry) नवदीप बैंस (Navdeep Bains) के हवाले से यह जानकारी दी गई. गौरतलब है कि बैंस लिबरल पार्टी के नेता है जिन्होने पिछले साल 2019 में इस मंत्रालय की कमान संभाली थी. 

कैनेडा की अंतरिक्ष एजेंसी का इतिहास
कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी (सीएसए) की स्थापना 1989 में हुई थी. सीएसए कनाडा के अंतरिक्ष कार्यक्रम के सभी पहलुओं को समन्वयित करती है. अपने अंतरिक्ष ज्ञान, अनुप्रयोगों और उद्योग विकास व्यापार लाइन के माध्यम से, सीएसए पृथ्वी और पर्यावरण, अंतरिक्ष विज्ञान, अंतरिक्ष में मानव उपस्थिति, उपग्रह संचार, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष योग्यता सेवाएं, अंतरिक्ष जागरूकता और शिक्षा से संबंधित सेवाएं प्रदान करता है। कनाडाई और मानवता के लाभ के लिए सीएसए अंतरिक्ष ज्ञान के विकास और उपयोग में अग्रणी है. 

LIVE TV

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.