पासपोर्ट को कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट से लिंक नहीं कराया? जानें स्टेप बाइ स्टेप प्रोसेस

Corona Vaccination Certificate linked to passport: भारत (India) कई बार एक दिन में कोरोना वैक्सीन (Coron Vaccine) एक करोड़ से डोज लगा चुका है. आधी आबादी को पहली डोज लग चुकी है. करीब 20 करोड़ से ज्यादा लोग दोनों डोज ले चुके हैं.

पासपोर्ट को कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट से लिंक नहीं कराया? जानें स्टेप बाइ स्टेप प्रोसेस
फाइल फोटो: (रॉयटर्स)

नई दिल्ली: देश और दुनिया में कोरोना महामारी (Corona Pandemic) का प्रकोप कम होने के बाद लोगों की जिंदगी धीरे-धीरे सामान्य हो रही है. वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में कोविड वैक्सीनेशन का आंकड़ा 82 करोड़ के पार पहुंच गया है. 20 करोड़ से ज्यादा लोग वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं.

ऐसे में घूमने फिरने यानी ट्रैवल (Travel) के शौकीन लोग अपना बैग पैक करने में लगे हैं. कई देश शर्तों के साथ विदेशी सैलानियों को अपने यहां आने की इजाजत दे चुके हैं. ऐसे में अगर आप भी बाहर घूमने जा रहे हैं तो वीजा और पैसों का इंतजाम करने के अलावा एक और सबसे जरूरी काम फौरन कर लें. 

कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट से लिंक कराएं पासपोर्ट

गौरतलब है कि देश की सीमा के बाहर जाने के लिए आपके पास वैलिड पासपोर्ट होना बेहद जरूरी है. कोरोना के दौर में कहीं भी आने-जाने की प्रमुख शर्त कोरोना गाइडलाइंस का पालन और दूसरा अहम दस्तावेज आपके वैक्सीनेटेड होने का सर्टिफिकेट है. इसलिए अगर आपने अभी तक अपना पासपोर्ट नही लिंक कराया है तो फौरन करा लें. ताकि अगर आपको अचानक विदेश यात्रा का काम पड़े तो कोई दिक्कत न हो.

ये भी पढ़ें- कोविशील्ड ब्रिटेन में लगे तो असरदार, भारत में बेकार?

जानिए स्टेप बाइ स्टेप प्रोसेस

हमारी सहयोगी वेबसाइट ज़ी बिजनेस में प्रकाशित खबर के मुताबिक पासपोर्ट को वैक्सीन सर्टिफिकेट से लिंक कराना विदेश जाने के लिए जरूरी है. इसलिए अपने कोरोना वैक्सीन के सर्टिफिकेट (Corona Vaccine Certificate) को अपने पासपोर्ट से लिंक कराने के लिए आपको सबसे पहले कोविन की ऑफिशियल वेबसाइट www.cowin.in पर जाना होगा. लॉगिन के बाद आपको होम पेज पर सपोर्ट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. जहां आपको 3 विकल्प मिलेंगे, जिसमें आपको सर्टिफिकेट करेक्शंस (certificate corrections) पर क्लिक करना होगा. इसे क्लिक करने के बाद आपको अपने वैक्सीनेशन का स्टेसट दिखेगा. यहां आपको Raise an issue ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

ये भी पढ़ें- अब नहीं आएगी तीसरी लहर! कोरोना 'महामारी' को लेकर आई बड़ी खबर

Raise an Issue पर क्लिक करने के बाद आप Add Passport details पर क्लिक करें. इसके बाद आपको सारी डिटेल्स जैसे नाम और पासपोर्ट नंबर भरना होगा. एक बार डिटेल्स सब्मिट करने के बाद आपको आपके रजिस्टर्ड नंबर पर मैसेज आएगा. इसके बाद कोविन ऐप से अपना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं. इसमें आपके पासपोर्ट की डिटेल्स अपडेट होगी.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.