मुंबई और पुणे में आज से खुलेंगी शराब की दुकानें, महाराष्ट्र सरकार ने किया सशर्त ऐलान
Advertisement

मुंबई और पुणे में आज से खुलेंगी शराब की दुकानें, महाराष्ट्र सरकार ने किया सशर्त ऐलान

हालांकि, लॉकडाउन के दौरान सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीने, पान, गुटखा, तंबाकू आदि खाने की इजाजत नहीं होगी. 

मुंबई और पुणे में आज से खुलेंगी शराब की दुकानें, महाराष्ट्र सरकार ने किया सशर्त ऐलान

मुंबई: मुंबई और पुणे में सोमवार से शराब की दुकानें खुलेंगी. महाराष्ट्र सरकार ने शर्त रखी है कि शराब की दुकानें उन इलाकों में खोली जाएंगी जहां कोरोना वायरस का संक्रमण न हो और वो इलाका कंटेनमेंट जोन घोषित नहीं किया गया हो. शराब की दुकानें स्टैंडअलोन (रिहायशी इलाके से अलग-थलग) होना चाहिये. एक लेन मे महज पांच दुकानें ही खुली होने की छूट होगी. हालांकि, लॉकडाउन के दौरान सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीने, पान, गुटखा, तंबाकू आदि खाने की इजाजत नहीं होगी. 

दरअसल, रेड जोन में भी राज्य सरकार ने गैर-जरूरी दुकानों को खोलने का फैसला किया है जिसमें शराब की दुकानें भी शामिल हैं. हालांकि सरकारी ऐलान का विरोध भी हो रहा है. शराब की दुकानेँ रिहायशी इलाकों से थोड़ा अलग और स्टैंड एलोन जगहों पर होनी चाहिए. महाराष्ट्र सरकार के प्रधान सचिव भूषण गगरानी ने बताया कि मुंबई और पुणे में सोमवार से गैर-जरूरी वस्तुओं की दुकानें खुलेंगी. इसमें शराब की दुकानेँ भी शामिल हैं. बस शर्त ये है कि ये दुकानें रहवासी इलाके से अलग होनी चाहिए और एक लेन में महज 5 दुकानें ही खुली रह सकेंगी.  

महाराष्ट्र में हर महीने शराब की बिक्री से औसतन 1500 करोड़ का राजस्व सरकार को मिलता है. 22 मार्च से देश में लॉकडाउन लागू होने से महाराष्ट्र में शराब की बिक्री पर भी पूरी तरह से पाबंदी थी और हजारों करोड़ रुपए का राजस्व घाटा सरकार को सहना पड़ रहा था. शराब की दुकानों पर ताला जड़ा होने से सूबे की उद्धव ठाकरे सरकार को महज दो महीने मार्च और अप्रैल में 40,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का राजस्व का नुकसान हो चुका है.

प्रदेश की अर्थव्यवस्था पटरी पर लाने की जुगत में महाराष्ट्र सरकार ने आखिरकार शराब की दुकानें खोल दी हैं. शराब की दुकानें खोलने की सबसे पहले मांग मनसे नेता राज ठाकरे ने की थी. उन्होंने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को इस संबंध में खत भी लिखा था. 

Trending news