गुजरात चुनावः गुजरात में वोटिंग संपन्न, 5 बजे तक लगभग 70 फीसदी मतदान

गुजरात चुनाव के अंतिम चरण में गुरुवार को 14 जिलों की कुल 93 सीटों पर वोटिंग हुई. इस चरण में 851 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद हो गया.

गुजरात चुनावः गुजरात में वोटिंग संपन्न, 5 बजे तक लगभग 70 फीसदी मतदान
गुजरात चुनाव के अंतिम चरण में 14 जिलों की 93 सीटों पर वोटिंग जारी है, बीजेपी के वरिष्ठ नेता एलके आडवाणी ने भी वोट डाला (फोटोः एएनआई)

अहमदाबाद: गुजरात विधानसभा के दूसरे और आखिरी चरण में गुरुवार (14 दिसंबर) को 93 सीटों पर हुए मतदान में करीब 68.70 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़ दिया जाए तो मध्य और उत्तरी गुजरात के 14 जिलों में मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ. मुख्य निर्वाचन अधिकारी बी बी स्वैन के कार्यालय से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में करीब 68.70 प्रतिशत मतदान हुआ.’ दूसरे चरण में 93 सीटों पर कुल 851 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘साबरकांठा जिले में सर्वाधिक 77 प्रतिशत, जबकि दाहोद में न्यूनतम 60 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. अहमदाबाद 63 प्रतिशत के साथ न्यूनतम मतदान के मामले में दूसरे स्थान पर रहा.’

राज्य में पहले चरण में 89 सीटों पर मतदान हुआ था. इसमें 66.75 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. वर्ष 2012 में कुल 182 सीटों पर 71.32 फीसदी मतदान हुआ था. मतदान से जुड़े आंकड़े एकत्रित किये जा रहे हैं और अंतिम चुनाव प्रतिशत के शुक्रवार (15 दिसंबर) को घोषित किये जाने की संभावना है. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आम तौर पर मतदान शांतिपूर्ण रहा लेकिन मेहसाणा और वडोदरा जिलों में झड़प की दो घटनाओं की सूचना मिली. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि मेहसाणा जिले में विसनगर तालुका के हसनपुर गांव में दो दलों के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प में कम-से-कम तीन लोग जख्मी हो गए.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अहमदाबाद में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पहुंचे. पीएम मोदी के इंतजार में अहमदाबाद के राणिप की सड़कों और छतों पर लोगों की पहले से ही भीड़ जमा थी. पीएम मोदी अहमदाबाद की साबरमती विधानसभा सीट के राणिप के बूथ नंबर 115 पर मतदान के लिए पहुंचे. प्रधानमंत्री ने सबसे पहले लोगों का विक्ट्री साइन दिखाकर अभिवादन किया.

इसके बाद जैसे ही पीएम मोदी गाड़ी से उतरें उन्होंने अपने बड़े भाई सोम मोदी के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया. मतदान केंद्र पर पहुंचने पर प्रधानमंत्री लाइन में खड़े हो गए. इस दौरान कुछ लोगों ने पीएम मोदी से बात की.

थोड़ी देर बाद प्रधानमंत्री मतदान बूथ के अंदर गए और वोट डाला. वोट डालने के बाद प्रधानमंत्री ने वोटिंग साइन दिखाया और जनता के बीच गए.

मतदान केंद्र से बाहर निकलते ही प्रधानमंत्री कुछ देर तक पैदल चले और उन्होंने लोगों का अभिवादन किया.

आपको बता दें कि इस सीट से बीजेपी के वर्तमान एमएलए अरविंद पटेल के खिलाफ कांग्रेस के जीतूभाई पटेल मैदान में है. राणिप में पीएम मोदी के इंतजार में लोग छतों पर और सड़कों पर खड़े हैं. लोगों का कहना है कि गुजरात में लोग विकास के नाम पर वोट कर रहे हैं. पीएम मोदी ने ट्वीट कर वोट डालने की जानकारी दी. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, 'अहमदाबाद में वोट डालने के लिए जा रहा हूं'

बता दें कि गुजरात चुनाव के अंतिम चरण में 851 उम्‍मीदवार मैदान में है जिनकी किस्मत का फैसला 2.22 करोड़ मतदाता करेंगे. अंतिम चरण के लिए वोटिंग सुबह 8 बजे शुरू हो चुकी है मतदान शाम 5 बजे तक चलेगा. सुबह 11 बजे तक 20 प्रतिशत मतदान हो चुका है. इससे पहले गुजरात कांग्रेस के नेता शक्ति सिंह गोहिल ने भी गांधीनगर के मतदान केंद्र पर पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

गुजरात के मुख्य चुनाव अधिकारी बी बी स्वैन ने गांधीनगर में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. वोट डालने के बाद स्वैन ने वोटिंग साइन दिखाया. 

गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी ने भी अपना वोट डाला. सोलंकी ने मतदान के बाद कहा कि गुजरात की जनता नवसृजन के लिए वोट करे.

पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने वीरामगाम में अपना वोट डाला. हार्दिक पटेल ने मीडिया से कहा कि हमने गुजरात की जनता से बीजेपी के खिलाफ वोट डालने की अपील की है. तो समझ जाना चाहिए कि हमने कांग्रेस का समर्थन किया है. 

गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने मेहसाणा के कड़ी में अपना वोट डाला. नितिन पटेल ने मतदान के बाद विक्ट्री साइन दिखाया. नितिन पटेल मेहसाणा विधानसभा सीट से प्रत्याशी हैं और उनके खिलाफ कांग्रेस के जीवाभाई पटेल चुनाव मैदान में है.

छोटा उदयपुर जिले के सोंधालिया गांव के मतदान केंद्र से ईवीएम के खराब होने की खबर आई है. यहां 50 मिनट तक ईवीएम मशीन खराब रही. जिसके चलते मतदान रोक दिया गया. इस पोलिंग स्टेशन पर पोलिंग ऑफिसर गौरंग राणा ने बताया कि हमने मशीन बदल दी है अब वोटिंग जारी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के राणिप में मतदान के लिए पहुंचेंगे. वहीं वित्त मंत्री अरुण जेटली अपनी पत्नी के साथ मतदान के लिए अहमदाबाद के विजलपुर विधानसभा के मतदान केंद्र पहुंचे. वोट डालन के बाद जेटली ने कहा, 'मैं गुजरात की जनता से अपील करता हूं कि वो भारी मात्रा में आएं और वोट करें, विकास यात्रा को कायम रखें'

गुजरात के पूर्व सीएम शंकर सिंह वाघेला ने गांधीनगर के वसन गांव स्थित मतदान केंद्र पर पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया. 

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने अपनी पत्नी के साथ अहमदाबाद जिले के नारनपुर विधानसभा क्षेत्र में मतदान किया. इस दौरान उन्होंने लोगों से अपील की, अमित शाह ने कहा, 'लोकतंत्र के उत्सव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें. विकास की जो यात्रा चल पड़ी है उसे आगे बढ़ाएं, विकास को बरकरार रखने केे लिए वोट करें. शाह ने कहा कि विकास के माहौल को विफल करने वालों का विरोध करें .' 

गांधीनगर के मतदान केंद्र पहुंचकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीरा बा भी मतदान के लिए पहुंची. वोट डालने के बाद पीएम मोदी की माता जी ने अपनी उंगली पर लगा वोटिंग साइन दिखाया. इस दौरान हीरा बा ने कहा, हे भगवान, गुजरात का भला करो.

गुजरात की पूर्व सीएम आनंदीबेन पटेल ने अहमदाबाद की घाटलोडिया विधानसभा के पोलिंग बूथ पर मतदान किया. इस सीट से बीजेपी के भूपेंद्र पटेल और कांग्रेस के शशिकांत पटेल के बीच मुकाबला है.

पाटीदार नेता हार्दिक पटेल के माता-पिता ने अंतिम चरण के मतदान से पहले अपने घर में पूजा-अर्चना की. हार्दिक पटेल के माता-पिता भारत पटेल और ऊषा पटेल ने वीरामगाम विधानसभा सीट में अपना वोट डाला. यह सीट अहमदाबाद जिले में स्थित है. इस विधानसभा सीट में 325 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं. कांग्रेस की तेजश्री पटेल ने 2012 के विधानसभा चुनाव में 84930 वोटों के साथ सीट जीती थी.

आपको बता दें कि हार्दिक पटेल इस बार के गुजरात चुनाव में सबसे बड़ा फैक्टर बनकर उभरे है. हार्दिक ने राज्य के पाटीदार समाज के लिए ओबीसी श्रेणी में आरक्षण की मांग की थी, जिसके बाद राज्य की सत्ताधारी बीजेपी ने उनपर और कई पाटीदार समाज के लोगों पर देशद्रोह का केस दर्ज करवाया था. जिसके बाद से हार्दिक ने राज्यभर में बीजेपी के खिलाफ प्रचार किया है.

 हार्दिक अपनी इस बीजेपी विरोधी मुहिम में कितना कामयाब हो पाएंगे इसके लिए आज का दिन निर्णायक है और इसका फैसला 18 दिसंबर को होगा.

दिग्‍गजों का दांव
उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल मेहसाणा से चुनाव लड़ रहे हैं और कांग्रेस के जीवाभाई पटेल उनके प्रतिद्वंद्वी हैं. कांग्रेस से जुड़े अल्पेश ठाकोर राधनपुर निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में हैं. उन्हें बीजेपी के लाविंगजी ठाकुर चुनौती दे रहे हैं. वडगाम (एससी) एक और महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्र है जहां बीजेपी के विजय चक्रवर्ती के खिलाफ कांग्रेस के समर्थन से निर्दलीय जिग्नेश मेवाणी चुनाव मैदान में हैं.

मणिनगर
कभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र रहे मणिनगर से कांग्रेस ने विदेश में शिक्षा प्राप्त श्वेता ब्रह्मभट्ट को बीजेपी के वर्तमान विधायक सुरेश पटेल के खिलाफ मैदान में उतारा है. मोदी ने 2014 में इस सीट को खाली कर दिया था.

जातिगत समीकरण
बीजेपी के खिलाफ जाति आधारित समीकरण बैठाने की जुगत में कांग्रेस ने हार्दिक पटेल, अल्‍पेश ठाकोर और मेवाणी का सहारा लिया है जो पाटीदारों, अन्य पिछड़ा वर्ग और दलितों की ओर से युवा तुर्क बनकर उभरे हैं. इस चुनाव को 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले की परीक्षा माना जा रहा है. गुजरात विधानसभा चुनाव मोदी के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न हैं और राहुल के लिए अग्निपरीक्षा हैं. 14 दिसंबर को दूसरे दौर का मतदान संपन्न होने के बाद मतगणना 18 दिसंबर को होगी. वर्ष 2012 में बीजेपी ने 115 सीट जीती थीं. कांग्रेस को 61 सीटों पर जीत मिली थी.

मेहसाणा के पुलिस अधीक्षक चैतन्य मांडलिक ने बताया, ‘चुनाव प्रकिया प्रभावित नहीं हुई और स्थिति नियंत्रण में है.’ एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि वडोदरा जिले के सवली तालुका के वांकनेर गांव में एक और घटना हुई, जहां कुछ स्थानीय लोगों के बीच झड़प हो गई. निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि चुनाव आयोग को पांच जगहों पर शिकायतें मिलीं कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन ब्लूटूथ जैसे उपकरणों से जुड़ जा रहे हैं. हालांकि जांच में शिकायत में कोई जान नजर नहीं आई. गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों की मतगणना 18 दिसंबर को होगी.

पीएम नरेंंद्र मोदी के बाद बीजेपी के संस्थापक और देश के पूर्व डिप्टी पीएम लाल कृष्ण आडवाणी भी वोट डालने के लिए मतदान केंद्र पहुंचे. एलके आडवाणी ने अहमदाबाद जिले के जमालपुर खडिया स्थित मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. शाम 5 बजे करीब 70 फीसदी वोटिंग हुई. हालांकि, कई मतदान केंद्रों अभी भी मतदान जारी रहने के समाचार हैं.