बिहार चुनाव का बजा बिगुल, तीन चरण में होगी वोटिंग, 10 नवंबर को आएंगे नतीजे

केंद्रीय चुनाव आयोग ने बिहार विधान सभा चुनाव के लिए कार्यक्रम (Bihar Assembly Election 2020 Date, Schedule) घोषित कर दिया है. इस बार चुनाव 3 चरणों में होंगे और 10 नवंबर को इलेक्शन के नतीजे आ जाएंगे. इन चुनावों में उम्मीदवार प्रचार के लिए अधिकतम 5 वाहनों का ही इस्तेमाल कर पाएंगे.  

बिहार चुनाव का बजा बिगुल, तीन चरण में होगी वोटिंग, 10 नवंबर को आएंगे नतीजे

नई दिल्ली: केंद्रीय चुनाव आयोग ने बिहार विधान सभा चुनाव के लिए कार्यक्रम घोषित कर दिया है. इस बार चुनाव तीन चरणों में होगा. चुनाव में उम्मीदवार अधिकतम 5 वाहनों का ही इस्तेमाल कर पाएंगे.

मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) सुनील अरोड़ा ने कहा कि कोरोना संक्रमण की वजह से दुनिया में 70 से ज्यादा देशों ने अपने देशों में चुनाव टाला है. लेकिन यह लोगों का लोकतांत्रिक हथियार है. इसलिए हम इसे नहीं टालेंगे. बिहार विधान सभा का सतत्र 29 नवंबर को खत्म हो रहा है.

उन्होंने कहा कि बिहार में तीन चरणों में विधान सभा चुनाव होंगे. पहले चरण में 71 सीटों पर मतदान होंगे, 16 जिलों में वोटिंग होंगी और इसमें  31 हजार पोलिंग स्टेशन होंगे. दूसरे चरण में 94 सीटों पर मतदान होगा और  कुल 17 जिलों में वोटिंग होगी. इस चरण में 42 हजार पोलिंग स्टेशन होंगे. तीसरे चरण में 78 सीटों पर मतदान होंगे. इस चरण में 15 जिलों में वोटिंग होगी. इसमें 33.5 हजार पोलिंग स्टेशन शामिल होंगे.

CEC ने कहा कि पहले चरण के लिए नोटिफिकेशन 1 नवंबर को जारी होगा. नामांकन की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर होगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 12 अक्टूबर को होगी. इस चरण की वोटिंग 28 अक्टूबर को होगी. दूसरे चरण में नामांकन की आखिरी तारीख 16 अक्टूबर होगी और वोट 3 नवंबर को डाले जाएंगे. तीसरे चरण की वोटिंग 7 नवंबर को होगी. तीनों चरणों की मतगणना 10 नवंबर को की जाएगी.

VIDEO

उन्होंने कहा कि दागी नेताओं को अपनी जानकारी मीडिया में देनी होगी. उम्मीदवारों को अपने ऊपर दर्ज आपराधिक केस की जानकारी सार्वजनिक करनी होगी. इसके साथ ही बिहार में आज से आचार संहिता भी लागू हो गई है. उन्होंने कहा कि कोरोना काल में यह सबसे बड़ा और पहला चुनाव होगा.  वहां पर कुल 243 सीटें हैं, जिसमें 38 सीटें SC और 2 सीटें ST के लिए आरक्षित हैं. 

बिहार विधान सभा चुनाव में प्रत्येक बूथ पर 1 हजार मतदात होंगे. नए सुरक्षा मानकों के तहत चुनाव कराए जाएंगे. इसके साथ ही पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की संख्या को भी घटाया जाएगा. 

उन्होंने कहा कि 7 फरवरी 2020 को मतदाता सूची घोषित हुईं. इन चुनावों में 46 लाख मास्क और 6 PPE किट का इस्तेमाल किया जाएगा. 7 लाख सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया जाएगा. इस बार पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की संख्या घटाई गई है. एक पोलिंग बूथ पर सिर्फ एक हजार मतदाता होंगे. 

इन चुनावों में 23 लाख हैंड ग्लव्स, 6 लाख फेस शील्ड का इस्तेमाल किया जाएगा. बिहार में कुल मतदाता 7.79 करोड़ हैं, जिसमें महिला वोटर्स 3.39 करोड़ हैं.  इलेक्शन के लिए कुल 1.89 लाख बैलेट यूनिट EVM बिहार भेजे जाेंगे.. इस बार मतदान का समय बढ़ाया गया है. इलेक्शन सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगा. 

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि मतदान के अंतिम समय में कोरोना संक्रमित मरीज भी वोट डाल सकेंगे. किसी भी दशा में 5 से ज्यादा लोग घर जाकर प्रचार नहीं कर सकेंगे. नामांकन में दो से ज्यादा वाहन नहीं होंगे और पूरा चुनाव प्रचार वर्चुअल होगा.

उन्होंने कहा कि इस बार नामांकन नामांकन Online और Offline भरे जा सकेंगे. चुनाव के लिए बिहार में एक लाख से ज्यादा पोलिंग स्टेशन बनाए जा रहे हैं.