close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अधीर रंजन चौधरी बोले, 'रात 9 बजे तक हो जाएगा नए कांग्रेस अध्यक्ष के नाम का फैसला'

कांग्रेस मुख्यालय में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में नए अध्यक्ष पर फैसले के लिए पांच कंसल्टेशन ग्रुप बनाए गए हैं. 

अधीर रंजन चौधरी बोले, 'रात 9 बजे तक हो जाएगा नए कांग्रेस अध्यक्ष के नाम का फैसला'
राहुल गांधी ने इस्तीफा वापस लेने से इनकार किया है...

नई दिल्‍ली: कांग्रेस कार्यसमिति ने राहुल गांधी से कांग्रेस अध्यक्ष बने रहने का अनुरोध किया है. सीडबल्यूसी का कहना है कि मौजूदा सरकार जिस तरीके से संगठित तरीके से संस्थाओं पर हमला कर रही ही - मजबूत विपक्ष के लिए राहुल गांधी उपयुक्त हैं. उधर, राहुल गांधी ने इस्तीफा वापस लेने से इनकार किया है. उन्होंने कहा कि जिम्मेदार नेता की तरह लोहा लेते रहेंगे. कांग्रेस कार्यसमिति ने पांच सब गुप बनाए हैं. मंत्रणा की है. ये ग्रुप रिपोर्ट तैयार करके आज रात को 8 बजे उसे पेश करेंगे. राहुल ने कहा है कि इसका निवारण आज हो जाए. आज 8 बजे फिर बैठक होगी. 

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बताया कि राहुल और सोनिया गांधी का मानना था कि जो राय कांग्रेस कार्यसमिति के सामने रखी, वो अपनी राय नहीं रखना चाहेंगे ताकि किसी की राय प्रभावित ना हो. इसलिए राहुल सोनिया ने इन ग्रुप से खुद को अलग कर लिया. प्रजातांत्रित रूपों का अनुपालन करने के लिए अलग कर लिया. कांग्रेस कार्यसमिति के पास राहुल का इस्तीफा अभी भी विचाराधीन है लेकिन आज वो अपने फैसले पर बने दिखे. आज रात 8 बजे फिर मीटिंग होगी. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी सब ग्रुप का हिस्सा हैं. सभी की राय को रिकॉर्ड किया जा रहा है.

कांग्रेस मुख्यालय में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में नए अध्यक्ष पर फैसले के लिए पांच कंसल्टेशन ग्रुप बनाए गए हैं. ये कंसल्टेशन ग्रुप कांग्रेस के पार्टी अधिकारियों से बात करेंगे. सोनिया और राहुल ने कंसल्टेशन ग्रुप से अपने को अलग रखा. ग्रुप जो सुझाव देंगे, उन्हें कार्यसमित लागू करेगी. 

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक के बाद कहा कि हम फिर से रात साढ़े आठ बजे मीटिंग करेंगे और रात 9 बजे तक कांग्रेस के नए अध्यक्ष के नाम का फैसला हो जाएगा.

राहुल गांधी और सोनिया गांधी सीडबल्यूसी की मीटिंग से बाहर निकल आए हैं. मीडिया को संबोधित करते हुए सोनिया गांधी ने कहा कि कंसल्टेशन ग्रुप का हिस्सा बनना उचित नहीं होगा. उधर, राहुल गांधी ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि वह कल अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड जाएंगे. राहुल ने कहा कि, "मैंने वायनाड के संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केरल के मुख्यमंत्री से बात की है. पार्टी कार्यकर्ताओं से बाढ़ पीड़ितों की मदद के आगे आने को कहा है. हम यथासंभव मदद की कोशिश कर रहे हैं."

बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के अलावा, अहमद पटेल, पी. चिदंबरम, गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रियंका गांधी वाड्रा, सचिन पायलट, जितिन प्रसाद, सिद्धारमैया तथा पार्टी के कई अन्य नेताओं ने हिस्सा लिया.

लोकसभा चुनाव में हार के बाद राहुल गांधी ने अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा दे दिया था. तब से अब तक कांग्रेस अपने अध्‍यक्ष पद के लिए उपयुक्‍त व्‍यक्‍त‍ि को नहीं खोज पाई है. पार्टी के नए अध्यक्ष को लेकर मुकुल वासनिक, मल्लिकार्जुन खड़गे, सुशील कुमार शिंदे का नाम सबसे आगे है.

 

गौरतलब है कि राहुल गांधी ने 25 मई को कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया था. हालांकि पार्टी के कई बड़े नेताओं ने राहुल से इस्तीफा वापस लेने का अनुरोध किया था लेकिन वह नहीं माने.