close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पीएम मोदी बोले, 'हम न्यू इंडिया के लिए रात-दिन काम कर रहे हैं'

पीएम मोदी ने कहा कि ट्रंप का लक्ष्य अमेरिका को फिर से महान बनाने का है, वो अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मजबूत कर रहे हैं.  

पीएम मोदी बोले, 'हम न्यू इंडिया के लिए रात-दिन काम कर रहे हैं'
भारतीय समय के मुताबिक रात साढ़े नौ बजे डोनल्ड ट्रंप हाउडी मोदी कार्यक्रम में शामिल होंगे.

टेक्सास: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के ह्यूस्टन (Huston) में हाउडी मोदी (Howdy Modi) में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बाद अपने चिरपरिचित अंदाज में भाषण का आगाज किया. उन्होंने कहा "Howdy माई फ्रेंड्स, ये जो माहौल है व अकल्पनीय है. आज हम यहां नई हिस्ट्री के साथ केमेस्ट्री भी देख रहे हैं. एनआरजी की एनर्जी भारत-अमेरिका की बढ़ती सिनर्जी की गवाह है. ये मोदी अकेले नहीं है. हाउडी मोदी का जवाब ये है कि भारत में सब अच्छा है. मोदी ने कहा कि इस कार्यक्रम के लिए बड़ी संख्या में लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, लेकिन जो लोग नहीं आ पाए उनसे मैं व्यक्तिगत रूप से क्षमा मांगता हूं." 

पीएम मोदी ने कहा, :इस कार्यक्रम का नाम #HowdyModi है लेकिन मोदी अकेले कुछ नहीं है। मैं 130 करोड़ भारतीयों के आदेश पर काम करने वाला साधारण व्यक्ति हूं. इसलिए जब आपने पूछा है कि #HowdyModi, तो उसका जवाब यही है कि भारत में सब अच्छा है." 

पीएम मोदी ने कई भाषाओं में 'भारत में सब अच्छा है' कहा. पीएम मोदी ने कहा, "सदियों से हमारे देश में सैकड़ों भाषाएं, सैकड़ों बोलियां, सह अस्तित्व की भावना के साथ आगे बढ़ रही हैं और आज भी करोड़ों लोगों की मातृभाषा बनी हुई हैं." 

पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा, "आज भारत का सबसे बड़ा नारा संकल्प से सिद्धि है और संकल्प न्यू इंडिया है. इसके लिए भारत दिन-रात लगा हुआ है. धैर्य हमारी पहचान, लेकिन अब हम अधीर हैं." 

 

इससे पहले, पीएम मोदी ने स्वागत भाषण दिया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, "आज मेरे साथ शख्सियत है. ट्रंप को किसी परिचय की जरूरत नहीं है. इनका नाम धरती का हर व्यक्ति जानता है." पीएम मोदी ने कहा, "ट्रंप में मुझे अपनापन दिखता है. मैं इनसे कई बार मिला हूं, हर बार इनका व्यवहार गर्मजोशी भरा, ऊर्जापूर्ण और दोस्ताना रहा है. मैं इनके नेतृत्व की प्रंशसा करता हूं. ट्रंप का लक्ष्य अमेरिका को फिर से महान बनाने का है, वो अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मजबूत कर रहे हैं. उन्होंने अमेरिकी और दुनिया के लिए काफी कुछ किया है."

पीएम मोदी ने कहा, "आज दो बड़े लोकतंत्र के दोस्ती का दिन है. आज इतिहास बनते पूरी दुनिया देख रही है. मुझे 2017 में ट्रंप ने अपनी फैमिली से मिलाया था. पीएम मोदी ने कहा कि भारत अमेरिकी के संबंध बहुत अच्छे हैं और हम सच्चे मित्र हैं." 

इधर, भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, "भारत और अमेरिका के बीच आज रिश्ते काफी प्रगाढ़ हो चुके हैं. मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि भारत के हित के लिए अब तक का सबसे अच्छा मित्र वाइट हाउस में हैं. भारतीय पीएम को यह बात पता है. हमारे दोनों देशो के रिश्ते लोकतंत्र की बुनियाद पर खड़े हैं, कानून के हिसाब से दोनों देशों में शासन चलता है. दोनों देशों का संविधान 'वी द पीपल' जैसे 3 महान शब्दों के साथ शुरू होता है." 

यह भी देखें:

इससे पहले, ट्रंप ने विदेशी मीडिया (APTN) से कहा, "मुझे भारत से प्यार है". ट्रंप ने आगे कहा, "पीएम मोदी बहुत ही सम्मानित हैं. उन्होंने एक रिकॉर्ड संख्या में जीत हासिल की है. सबसे बड़ी चुनावी जीत है. वह बहुत लोकप्रिय हैं. वह हमारे और मेरे लिए बहुत अच्छे हैं. भारत के लोग ट्रंप से प्यार करते हैं. अमेरिका में रहने वाले भारतीय लोगों के साथ मेरे बहुत अच्छे संबंध हैं".