आतंकवाद पर दुबई से पीएम मोदी ने पाकिस्तान पर साधा निशाना, बोले-समझदार को इशारा काफी

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दो दिवसीय दौरे के अंतिम पड़ाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम दुबई क्रिकेट स्टेडियम में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करने वाले हैं। पीएम मोदी ने आज यूएई के शहजादे, प्रधानमंत्री और वहां के कारोबारियों के साथ मुलाकात की है। वहीं, दुबई क्रिकेट स्टेडियम में पीएम मोदी के संबोधन को लेकर लोगों में काफी उत्साह बना हुआ है। इस कार्यक्रम के लाइव अपडेट्स इस प्रकार हैं-

आतंकवाद पर दुबई से पीएम मोदी ने पाकिस्तान पर साधा निशाना, बोले-समझदार को इशारा काफी

दुबई : संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दो दिवसीय दौरे के अंतिम पड़ाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम दुबई क्रिकेट स्टेडियम में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करने वाले हैं। पीएम मोदी ने आज यूएई के शहजादे, प्रधानमंत्री और वहां के कारोबारियों के साथ मुलाकात की है। वहीं, दुबई क्रिकेट स्टेडियम में पीएम मोदी के संबोधन को लेकर लोगों में काफी उत्साह बना हुआ है। इस कार्यक्रम के लाइव अपडेट्स इस प्रकार हैं-

-नेपाल हमारा पड़ोसी है। उसके दुख में हमारा दुख समाया हुआ है। नेपाल जाना हो तो हवाई जहाज से जाने में 70 मिनट भी नहीं लगते लेकिन भारत के पीएम को वहां जाने में 17 साल लग गए। हमने फिर से नेपाल से संबंध जोड़ा। हमारी कोशिश है भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाना। पड़ोस के देशों से दोस्ती बनाकर एक साथ चलना। आज सार्क देशों के लोग विकास के रास्ते पर चल रहे हैं। भारत 2016 में एक सार्क उपग्रह छोड़ेगा।

-समस्या कितनी ही गंभीर क्यों न हो, समाधान बातचीत से ही निकलती है। हिंसा का रास्ता कभी किसी का भला नहीं करेगा पूरे इतिहास को दागदार बना देगा। हिंसा की धारा छोड़कर मुख्यधारा में जाना आज समय की मांग है। बांग्लादेश के साथ भारत ने बातचीत के जरिए सीमा का समाधान किया। यह छोटी उपलब्धि नहीं है। अड़ोस-पड़ोसी की समस्याओं का समाधान भी बातचीत से ही निकलता है।

-हम 40 साल से आतंकवाद का शिकार रहे हैं। दुनिया को आतंकवाद का भयंकर रूप समझ में आ गया है। गुड तालिबान, बैड तालिबान, गुड टेररिज्म और बैड टेररिज्म अब चलने वाला नहीं है। अब देशों को निर्णय करना पड़ेगा कि वह आतंकवाद के साथ है या मानवता के। आए दिन भारत आतंकवाद का शिकार होता है।

-मैं यहां के शासकों का आभारी हूं। यूएन जब इस साल अपना 70वां साल मनाने जा रहा है तो यहां से स्पष्ट रूप से कहा गया है कि भारत को यूएन सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्यता मिलनी चाहिए। यूएई ने भारत की स्थायी सदस्यता और आतंकवाद पर भारत के प्रस्ताव का खुलकर समर्थन किया है।

-भारत और अमीरात के बीच जो साझा प्रेस कांफ्रेंस हुआ है उसकी जानकारी आपको हुई होगी। प्रिंस क्राउन ने साढ़े चार लाख करोड़ रुपए का निवेश करने का फैसला किया है। अगर आपकी साख न हो तो आप पर कोई 10 रुपया भी नहीं लगाएगा। यह बदले हुए हालात के कारण है। भारत और यूएई के बीच विश्वास का सेतु बना है। आतंकवाद के खिलाफ एकता का स्वर इस धरती से उठा है। समझने वाले समझ जाएंगे। अक्लमंद को इशारा काफी। आतंकवाद में लिप्त लोगों को सजा होनी चाहिए यह स्पष्ट शब्दों में संकेत यहां से निकला है।

-यह प्यार सवा सौ करोड़ भारतीयों का सम्मान है। यह बदले हुए हालात का सम्मान है। मैं दुबई और अमीरात के बादशाह का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। ऐसे समय में जब आतंकवादी घटनाओं में निर्दोष लोगों को मौत के घाट उतार दिया जाता है। संप्रदाय के नाम पर आतंकवाद का खेल खाता जाता है। ऐसे समय में अमीरात ने मंदिर बनाने के लिए जगह दी है। पीएम मोदी ने भारतीय प्रवासियों से अमीरात के क्राउन प्रिंस का स्वागत करने के लिए कहा। पीएम मोदी ने क्राउन प्रिंस की तारीफ की।  

-भारत में लोकसभा चुनाव के नतीजे जब आ रहे थे तो भारत ही नहीं पूरा दुबई नाच रहा था। दुबई केवल लघु भारत ही नहीं अब लघु विश्व बन गया है। दुनिया के सभी भागों के लोग दुबई में रहना पसंद करते हैं।

-एक सप्ताह में दुबई में 700 सौ भी ज्यादा फ्लाइटे आती हैं लेकिन भारत के पीएम के यहां आने में 34 साल लग गए। लेकिन यूएई ने इस देरी के लिए कोई नाराजगी नहीं दिखाई। उन्होंने जो स्वागत किया, सम्मान किया उसे मैं कभी भूल नहीं पाऊंगा। बहुत मोदी ने मलयाली लोगों को नववर्ष की शुभकामनाएं मलयाली भाषा में दी।

-पीएम मोदी ने कहा- यहां लोगों को देखकर मुझे लग रहा है कि मैं लघु भारत का दर्शन कर रहा हूं। यहां कोने-कोने से आए अपने प्यारे देशवासियों का नमन करता हूं। आप वे लोग हैं जिन्होंने परिश्रम की पराकाष्टा करके, कोई 10 साल से कोई 30 साल से रोजी-रोटी कमा रहे हैं लेकिन साथ-साथ भारत के गौरव को बढ़ाने में कभी पीछे नहीं रहे। आपके आचरण के कारण भारत हमेशा गौरव का अनुभव करता रहा है। भारत में अधिक बारिश भी हो जाए तो यहां दुबई में बैठा भारतीय अपना छाता खोल देता है। भारत में कहीं प्राकृतिक आपदा आ जाए तो यहां बैठा मेरा भारतीय चैन से सो नहीं सकता है।  

-पीएम मोदी ने हजारों लोगों के बीच 'भारत माता की जय' का जयकारा लगाया।

-पीएम मोदी के मंच पर पहुंचने के बाद पहले यूएई और फिर भारत का राष्ट्रगान हुआ।

-दुबई क्रिकेट स्टेडियम में पीएम मोदी पहुंच गए हैं। उन्होंने हाथ हिलाकर लोगों का स्वागत किया। लोग 'मोदी-मोदी के नारे लगा रहे हैं।'

-बताया जा रहा है कि 50 से 70 हजार के बीच लोग स्टेडियम में मौजूद हैं।

-दुबई क्रिकेट स्टेडियम में लोगों की भारी भीड़ जुट चुकी है। पीएम मोदी के संबोधन से पहले वहां मंच सांस्कृतिक कार्यक्रम हो रहे हैं। लोगों में पीएम मोदी को लेकर काफी उत्साह है। वे बेसब्री से पीएम मोदी का इंतजार कर रहे हैं।