बीजेपी के नए मुख्यालय में आडवाणी समेत दिग्गजों का जमावड़ा, PM मोदी ने किया उद्घाटन
Advertisement

बीजेपी के नए मुख्यालय में आडवाणी समेत दिग्गजों का जमावड़ा, PM मोदी ने किया उद्घाटन

सुप्रीम कोर्ट द्वारा विभिन्न दलों को अपना कार्यालय लुटियन जोन से कहीं और ले जाने के निर्देश के बाद बीजेपी ऐसा कदम उठाने वाली पहली बड़ी राष्ट्रीय पार्टी बन जाएगी.

पीएम मोदी और अमित शाह ने पिछले साल अगस्त में नए मुख्यालय की आधारशिला रखी थी. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (रविवार) दिल्ली में आधुनिक संचार प्रौद्योगिकियों से लैस बहुमंजिले नए बीजेपी मुख्यालय का उद्घाटन किया. बीजेपी के नए हेडक्वाटर के उद्घाटन में लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी समेत कई राजनेता मौजूद थे. गत दिनों सुप्रीम कोर्ट द्वारा विभिन्न दलों को अपना कार्यालय लुटियन जोन से कहीं और ले जाने के निर्देश के बाद बीजेपी ऐसा कदम उठाने वाली पहली बड़ी पार्टी बन गई है. दिल्ली में किए गए नए मुख्यालय के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान भव्य कार्यक्रम को आयोजन किया गया.

  1. बीजेपी का नया कार्यालय दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर स्थित है
  2. लुटियन जोन से बाहर हेडक्वार्टर ले जाने वाली बीजेपी पहली बड़ी राष्ट्रीय पार्टी
  3. PM मोदी और अमित शाह ने पिछले साल अगस्त में नए मुख्यालय की आधारशिला रखी थी

दूसरे दलों पर पड़ सकता है दबाव
बीजेपी के अपना मुख्यालय कहीं और ले जाने से दूसरे दलों पर भी ऐसा ही करने का दबाव पड़ सकता है क्योंकि उनमें से करीब-करीब सभी दल दशकों से लुटियन जोन के बंगलों में अपना कार्यालय चला रहे हैं. बीजेपी का कार्यालय अशोक रोड पर था, जबकि कांग्रेस का मुख्यालय अकबर रोड पर है. ये दोनों परिसर सरकारी निवासों के पूल का हिस्सा हैं.

दूसरे दलों पर पड़ सकता है दबाव
ब के अपना मुख्यालय कहीं और ले जाने से दूसरे दलों पर भी ऐसा ही करने का दबाव पड़ सकता है क्योंकि उनमें से करीब-करीब सभी दल दशकों से लुटियन जोन के बंगलों में अपना कार्यालय चला रहे हैं. भाजपा का कार्यालय अशोक रोड पर था, जबकि कांग्रेस का मुख्यालय अकबर रोड पर है. ये दोनों परिसर सरकारी निवासों के पूल का हिस्सा हैं.

 

 

क्या आप भी पीएम नरेंद्र मोदी से मिलना चाहते हैं? ये 8 तरीके आएंगे काम

नए दफ्तर में जाने की योजना बना ली गई है
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बीजेपी ने अगले हफ्ते से ही अपने वर्तमान कार्यालय से नए कार्यालय में चले जाने की योजना बना ली. मोदी और शाह ने पिछले साल अगस्त में नये मुख्यालय की आधारशिला रखी थी और मुंबई की एक प्रमुख आर्किटैक्ट कंपनी ने उसका डिजायन तैयार किया है.

आधुनिक संचार सुविधाओं से लैस है नया मुख्यालय 
पार्टी के नए मुख्यालय में आधुनिक संचार सुविधाओं से लैस तीन भवन हैं ताकि पार्टी पदाधिकारी समय पर ही राज्यों एवं स्थानीय स्तरों पर अपने समकक्षों के साथ पार्टी कामकाज पर समन्वय कायम कर सकें. अमित शाह ने 2014 में पार्टी अध्यक्ष का पदभार संभाला था तब से वह सभी राज्यों एवं जिलों में पार्टी के अपने स्वामित्व वाले कार्यालयों के लिए जुटे हुए हैं और इस दिशा में तेजी से काम चल रहा है.

(इनपुट - भाषा)

Trending news