दिल्‍ली कैब रेप: उबेर कैब सेवा के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज, आरोपी ड्राइवर नेपाल भागने की फिराक में था
Advertisement

दिल्‍ली कैब रेप: उबेर कैब सेवा के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज, आरोपी ड्राइवर नेपाल भागने की फिराक में था

गुड़गांव की एक निजी कंपनी में काम करने वाली 27 साल की एक युवती से कथित तौर पर बलात्कार के सिलसिले में दिल्ली पुलिस ने उबेर कैब सेवा के खिलाफ कथित धोखाधड़ी के मामले में प्राथमिकी दर्ज की है। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी।

दिल्‍ली कैब रेप: उबेर कैब सेवा के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज, आरोपी ड्राइवर नेपाल भागने की फिराक में था

नई दिल्ली : गुड़गांव की एक निजी कंपनी में काम करने वाली 27 साल की एक युवती से कथित तौर पर बलात्कार के सिलसिले में दिल्ली पुलिस ने उबेर कैब सेवा के खिलाफ कथित धोखाधड़ी के मामले में प्राथमिकी दर्ज की है। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी।

वहीं, दिल्‍ली पुलिस मंगलवार को फिर फिर उबेर कैब के अधिकारियों से पूछताछ करेगी। यह बात भी सामने आई है कि बैन के बावजूद दिल्‍ली में चल रही है उबेर कैब और दिल्‍ली में उबेर कैब की बुकिंग जारी है। साथ ही, भारत में उबेर के सीईओ को महिला आयोग ने पूछताछ के लिए बुलाया है। उधर, मुंबई पुलिस ने भी कैब ड्राइवरों पर निगरानी के आदेश जारी किए हैं।

गौर हो कि बीते शुक्रवार को उबेर कैब की एक टैक्सी में 27 वर्षीय महिला के साथ कथित रूप से दुष्कर्म करने वाला उबेर कैब कंपनी का चालक नेपाल भागने की फिराक में था लेकिन वह मथुरा में पुलिस के हत्थे चढ़ गया। आरोपी शिवकुमार यादव ने अपनी पत्नी और बेटे से सामान लेकर तैयार रहने को कहा था।

युवती से कथित तौर पर बलात्कार के सिलसिले में ‘उबेर’ कंपनी के एक ड्राइवर की गिरफ्तारी के एक दिन बाद दिल्ली सरकार ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय कैब बुकिंग सेवा ‘उबेर’ पर राष्ट्रीय राजधानी में पाबंदी लगा दी। अब केंद्र सरकार देश भर में ऐसे ही कदम उठाने पर विचार कर रही है। मामले में उस वक्त एक नया मोड़ आ गया जब पता चला कि इस साल अगस्त में दिल्ली पुलिस के एक अतिरिक्त पुलिस आयुक्त की तरफ से आरोपी ड्राइवर शिव कुमार यादव को ‘चरित्र प्रमाण-पत्र’ जारी किया गया था। बहरहाल, दिल्ली पुलिस के आयुक्त बी एस बस्सी ने इस प्रमाण-पत्र को फर्जी करार दिया और प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच के आदेश दिए। पुलिस ने कहा कि यह प्रमाण-पत्र ‘उबेर’ को दिया गया था।

दिल्ली पुलिस ने सोमवार देर रात उबेर के खिलाफ कथित धोखाधड़ी के मामले में प्राथमिकी दर्ज की। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि हम कंपनी पर सीआरपीसी की धारा 188 के तहत मामला दर्ज कर सकते हैं और उबेर के खिलाफ आपराधिक लापरवाही तथा अपराध को उकसाने जैसे अन्य आरोप दर्ज किये गये हैं। पुलिस उपायुक्त (उत्तर) मधुर वर्मा ने बताया कि हमने उबेर के खिलाफ आईपीसी की धारा 420 के तहत अलग से प्राथमिकी दर्ज की है। अभी तक हुई जांच में यह बात सामने आई है कि कंपनी ने अपने ग्राहकों को पूरी तरह सत्यापित ड्राइवर के साथ सुरक्षित यात्रा की सुविधा प्रदान करने का वादा करके उनके साथ धोखाधड़ी की। अब तक की जांच में कंपनी की तरफ से बरती गई आपराधिक लापरवाही और अपराध के उकसावे की बात सामने आई है। आज कंपनी के महाप्रबंधक से पुलिस ने पूछताछ भी की।

‘उबेर’ के महाप्रबंधक (विपणन) गगन भाटिया, जो कंपनी के भारत प्रभारी होने का दावा कर रहे हैं, से दिन भर पूछताछ हुई। यादव (32) को मथुरा से गिरफ्तार किए जाने के एक दिन बाद दिल्ली सरकार ने ‘उबेर’ को काली सूची में डाल दिया जिससे यह कंपनी राजधानी में किसी तरह की परिवहन सेवा उपलब्ध नहीं करा पाएगी। सरकार ने यह कदम उस वक्त उठाया जब पता चला कि आरोपी शिव कुमार यादव 2011 में भी बलात्कार के आरोप में सात महीने जेल में बिता चुका है। हालांकि, इस मामले में उसे बरी कर दिया गया था।

दिल्ली सरकार ने एक बयान में कहा कि परिवहन विभाग ने ‘डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट उबर डॉट कॉम’ द्वारा परिवहन सेवा उपलब्ध कराने से जुड़ी सभी गतिविधियों पर तत्काल प्रभाव से पाबंदी लगा दी है। विभाग ने कंपनी को भविष्य में दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कोई परिवहन सेवा प्रदान करने के मामले में भी काली सूची में डाल दिया है। दिल्ली की एक अदालत ने 32 साल के यादव को तीन दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया। वह 11 दिसंबर तक पुलिस हिरासत में रहेगा। पुलिस ने कहा कि रविवार को मथुरा में गिरफ्तार किए गए यादव से पूछताछ की जरूरत है ताकि उसके द्वारा इस्तेमाल में लाए गए मोबाइल फोन को बरामद किया जा सके। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय उन सभी राज्य सरकारों और नौ केंद्रशासित प्रदेशों के प्रशासन से कंपनी पर पाबंदी लगाने के लिए कहने पर विचार कर रहा है जहां ‘उबेर’ की कैब सेवाएं उपलब्ध हैं। ‘उबेर’ की कैब सेवाएं बेंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई, जयपुर, अहमदाबाद, चंडीगढ़, कोलकाता और पुणे में उपलब्ध हैं।

पुलिस ने कहा कि जांच के दौरान प्रथम दृष्टया यह बात सामने आई है कि ‘उबेर’ की तरफ से आपराधिक लापरवाही की गई। जांच के दौरान कई तरह की कथित खामियां सामने आई हैं। न तो ड्राइवर का पुलिस सत्यापन कराया गया था और न ही कार में जीपीएस उपकरण लगा था। नियमों के मुताबिक, सभी निजी कैब सेवा प्रदाताओं के लिए यह जरूरी है कि वह ड्राइवरों की पृष्ठभूमि की जांच और उनका पुलिस सत्यापन कराएं। ‘उबेर’ कैब चला रहे यादव ने शुक्रवार की रात युवती से उस वक्त कथित तौर पर बलात्कार किया जब वह उत्तरी दिल्ली के इंद्रलोक इलाके में स्थित अपने घर लौट रही थी। पीड़िता गुड़गांव की एक वित्तीय कंपनी में काम करती है।

Trending news