By-election Updates: रामपुर में सिर्फ 33.94 फीसदी मतदान, जानें मैनपुरी और खतौली का हाल
Advertisement

By-election Updates: रामपुर में सिर्फ 33.94 फीसदी मतदान, जानें मैनपुरी और खतौली का हाल

By-election Live Updates: उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट और बिहार, छत्तीसगढ़, ओडिशा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की छह विधानसभा सीटों पर वोटिंग खत्म हो गई है.

By-election Updates: रामपुर में सिर्फ 33.94 फीसदी मतदान, जानें मैनपुरी और खतौली का हाल
LIVE Blog

By-election Voting Live: उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट और पांच राज्यों की छह विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया. उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट और बिहार, छत्तीसगढ़, ओडिशा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की छह विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई. एक संसदीय और छह विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनावों की मतगणना आठ दिसंबर को की जाएगी. उसी दिन गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों की भी मतगणना होग.

मैनपुरी में समाजवादी पार्टी (सपा) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच कांटे की टक्कर मानी जा रही है. यह सीट सपा के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन के कारण रिक्त हुई है. जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, उनमें उत्तर प्रदेश की रामपुर सदर और खतौली, ओडिशा की पदमपुर, राजस्थान की सरदारशहर, बिहार की कुरहानी और छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर सीट शामिल हैं. 

उत्तर प्रदेश में रामपुर सदर और खतौली विधानसभा सीटों और मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र के उपचुनाव में भाजपा और सपा-राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) गठबंधन के बीच सीधा मुकाबला माना जा रहा है. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और कांग्रेस इन सीटों पर चुनाव नहीं लड़ रही हैं. रामपुर विधानसभा सीट पर 33.94 प्रतिशत, मैनपुरी संसदीय सीट पर 54.37 प्रतिशत और खतौली विधानसभा सीट पर 56.46 फीसदी वोटिंग हुई.

05 December 2022
16:33 PM

रामपुर में 3 बजे तक 26 फीसदी वोटिंग

रामपुर में 3 बजे तक 26 फीसदी मतदान हुए. वहीं शिवपाल यादव ने कहा, 'चुनाव को स्लो किया जा रहा है. ऐसे-ऐसे अधिकारी लगाए गए हैं, जिनकी वजह से चुनाव धीमा हो रहा है, अंधेरे के बाद लोग कैसे वोट डालेंगे.'

 

16:29 PM

'हद पार कर रहा प्रशासन'

सपा प्रत्याशी डिंपल यादव ने कहा, 'वोट प्रतिशत को कम करने की कोशिश की जा रही है. प्रशासन हद पार कर रहा है, डीएम साहब फोन नहीं उठा रहे हैं.' उन्होंने कहा, 'लोग निकल रहे हैं लेकिन क्या वो वोट डाल पा रहे हैं. बूथ प्रभारी और सेक्टर प्रभारी हमारे संपर्क में हैं.'

13:59 PM

By-election Voting: कुरहानी (बिहार) में दोपहर 1 बजे तक 37%, पदमपुर (ओडिशा) में 46.96%, सरदाशहर (राजस्थान) में 36.68%, रामपुर (यूपी) में 19.01%, खतौली में 33.20% और भानुप्रतापपुर (छत्तीसगढ़) में 50.83% मतदान हुआ.

13:58 PM

Mainpuri by-election: मैनपुरी संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव में दोपहर 1 बजे तक 31.64 फीसदी मतदान हुआ. 

11:58 AM

By-Elections 2022: सुबह 11 बजे तक कुरहानी (बिहार) में 24%, पदमपुर (ओडिशा) में 29.73%, सरदाशहर (राजस्थान) में 19.87%, रामपुर (यूपी) में 11.30%, खतौली में 20.70% और भानुप्रतापपुर (छत्तीसगढ़) में 31.27% मतदान हुआ.

11:06 AM

Mainpuri Lok Sabha by-polls: सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने आरोप लगाया, 'मतदान शुरू होने के साथ ही प्रशासन किसके इशारे पर काम कर रहा है, मुझे नहीं पता. उसे क्या ब्रीफिंग दी गई है? सुबह से लगातार शिकायतें आ रही हैं. पुलिस लोगों को वोट नहीं डालने दे रही है.' 

09:59 AM

By-election Live Updates: कुरहानी (बिहार) में 11%, पदमपुर (ओडिशा) में 8.50%, सरदाशहर (राजस्थान) में 5.27%, रामपुर (यूपी) में 3.97%, खतौली में 6.90% और भानुप्रतापपुर (छत्तीसगढ़) में 9.89% मतदान सुबह 9 बजे तक दर्ज किया गया .

09:54 AM

मैनपुरी संसदीय क्षेत्र के लिए हुए उपचुनाव में सुबह 9 बजे तक 7.08% मतदान दर्ज किया गया.

09:07 AM

By-election 2022: इटावा में मैनपुरी लोकसभा सीट के लिए समाजवादी पार्टी के नेता राम गोपाल यादव ने वोट डाला. 

 

08:19 AM

ByElection: न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान ने आरोप लगाया है, 'पुलिस कॉलोनियों में जा रही है और लोगों को वोट देने के लिए बाहर नहीं निकलने के लिए कह रही है. एक कॉलोनी के लोगों ने अपने घरों को बंद कर लिया और डर के मारे पलायन कर गए. हर जगह बोल रहे हैं कि वोट मत डालो. बर्बरता की जा रही है और लोगों को गिरफ्तार किया जा रहा है, पीटा जा रहा है.' 

07:42 AM

मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव: समाजवादी पार्टी के संस्थापक दिवंगत मुलायम सिंह यादव के भाई अभय राम यादव ने इटावा के सैफई स्थित अभिनव विद्यालय में वोट डाला.  

 

07:39 AM

छत्तीसगढ़: भानुप्रतापपुर निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार सावित्री मंडावी ने विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए कांकेर में अपना वोट डाला. 

07:26 AM

उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव हो रहा है. यह सीट  सपा के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन के कारण रिक्त हुई है.

07:25 AM

जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, उनमें उत्तर प्रदेश की रामपुर सदर और खतौली, ओडिशा की पदमपुर, राजस्थान की सरदारशहर, बिहार की कुरहानी और छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर सीट शामिल हैं. 

Trending news