PM मोदी रात 9 बजे जनरल रावत को श्रद्धांजलि देंगे, NSA और तीनों सेना प्रमुख भी रहेंगे मौजूद
X

PM मोदी रात 9 बजे जनरल रावत को श्रद्धांजलि देंगे, NSA और तीनों सेना प्रमुख भी रहेंगे मौजूद

CDS Bipin Rawat Helicopter Crash Live Updates: भारतीय वायु सेना का एमआई-17 हेलीकॉप्टर बुधवार को तमिलनाडु के नीलगिरी जिले के कुन्नूर इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें देश ने अपने पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) और उनकी पत्नी मधुलिका रावत (Madhulika Rawat) के अलावा अन्य 11 सैनिकों को खो दिया. जनरल बिपिन रावत डिफेंस सर्विसेज स्टॉफ कॉलेज के दौरे पर जा रहे थे, यहां उन्हें शिक्षकों और छात्रों को संबोधित करना था.

PM मोदी रात 9 बजे जनरल रावत को श्रद्धांजलि देंगे, NSA और तीनों सेना प्रमुख भी रहेंगे मौजूद
LIVE Blog
09 December 2021
17:37 PM

PM मोदी रात 9 बजे पालम एयरपोर्ट पर जनरल रावत को श्रद्धांजलि देंगे. उनके साथ रक्षा मंत्री और रक्षा राज्य मंत्री भी रहेंगे. इस दौरान NSA और तीनों सेना प्रमुख भी मौजूद रहेंगे.

15:57 PM

जनरल रावत सहित सभी शहीदों के शव शाम तक दिल्ली लाए जाएंगे. सूत्रों के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और एनएसए अजीत डोभाल पालम तकनीकी क्षेत्र में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य शहीदों को श्रद्धांजलि देने जा सकते हैं.

 

13:41 PM

जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी का पार्थिव शरीर सुलूर एयरबेस लाया गया. एयरबेस पर अंतिम दर्शन के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी है.

12:52 PM

ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह को बेंगलुरु शिफ्ट किया जा रहा

तमिलनाडु के नीलगिरी जिले के कुन्नूर में हुए हेलीकॉप्टर हादसे में घायल ग्रुप कैप्टन लाइफ सपोर्ट पर हैं और फिलहाल उनका इलाज वेलिंग्टन के आर्मी हॉस्पिटल में चल रहा है. अब बेहतर इलाज के लिए उन्हें बेंगलुरु शिफ्ट किया जा रहा है. भारतीय वायु सेना (IAF) के आधिकारिक बयान के अनुसार, ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह (Varun Singh) 14 लोगों में से अकेले हैं, जो हेलीकॉप्टर दुर्घटना में बचे हैं. हेलीकॉप्टर के क्रैश होने के बाद उसमें आग लग गई थी और इस वजह से ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का शरीर बहुत बुरी तरह झुलस गया है. (इनपुट- जयपाल शर्मा)

11:18 AM

क्या बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर के साथ हुई साजिश?

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह संसद से निकल गए हैं. जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) के हेलीकॉप्टर हादसे में किसी तरह की साजिश को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि मामले की जांच की जा रही है और जांच पूरी होने के बाद ही किसी तरह के नतीजे पर पहुंच सकते हैं. बता दें कि राजनाथ सिंह ने इससे पहले संसद में जानकारी देते हुए बताया था, 'भारतीय वायु सेना (IAF) ने सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटना की तीन स्तरीय जांच (Tri-service Inquiry) के आदेश दिए हैं. जांच का नेतृत्व एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह कर रहे हैं. कल ही जांच टीम वेलिंग्टन पहुंच गई है और जांच शुरू कर दी है.' (इनपुट- रवि त्रिपाठी)

11:15 AM

लाइफ सपोर्ट पर हैं कैप्टन वरुण सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि हेलीकॉप्टर हादसे में घायल हुए ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का इलाज वेलिंग्टन के मिलिट्री हॉस्पिटल में चल रहा है. उनको लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है और उनकी हालत स्थिर है.

11:12 AM

लोक सभा में राजनाथ सिंह का पूरा बयान-

11:10 AM

एयर फोर्स ने शुरू की हादसे की जांच: राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह ने कहा, 'भारतीय वायु सेना (IAF) ने सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटना की तीन स्तरीय जांच (Tri-service Inquiry) के आदेश दिए हैं. जांच का नेतृत्व एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह करेंगे. कल ही जांच टीम वेलिंग्टन पहुंच गई है और जांच शुरू कर दी है.'

11:02 AM

तमिलनाडु में कुन्नूर के पास हुए जनरल बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर दुर्घटना पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोक सभा में जानकारी दी और श्रद्धांजलि दी गई. उन्होंने कहा, 'बुधवार को 12.08 बजे हेलीकॉप्टर से संपर्क टूट गया, जिसमें सीडीएस बिपिन रावत और उनकी पत्नी के समेत 14 लोग सवार थे.'

10:59 AM

विपक्ष आज संसद में नहीं करेगा प्रोटेस्ट

जनरल विपिन रावत के सम्मान में आज विपक्ष संसद में धरना प्रदर्शन को सस्पेंड कर दिया है. विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम जनरल रावत और बाकी जवानों के श्रद्धांजलि कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. उन्होंने कहा कि सदन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के स्टेटमेंट के समय रहकर अपनी श्रद्धांजलि देंगे. (इनपुट- रवि त्रिपाठी)

10:46 AM

मंत्रियों के साथ बैठक कर रहे हैं पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) संसद भवन में वरिष्ठ मंत्रियों के साथ अहम बैठक कर रहे हैं. बैठक में केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह, प्रह्लाद जोशी, निर्मला सीतारमण और अनुराग ठाकुर शामिल हैं. राजनाथ सिंह राज्य सभा में और लोक सभा में तमिलनाडु में हुए हेलीकॉप्टर दुर्घटना को लेकर जानकारी देंगे. (इनपुट- रवींद्र कुमार)

09:58 AM

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह संसद भवन पहुंच गए हैं. राजनाथ सिंह 11.30 बजे राज्य सभा में और दोपहर 12.15 बजे लोक सभा में हेलीकॉप्टर दुर्घटना को लेकर जानकारी देंगे. (इनपुट- ब्रह्म प्रकाश दुबे)

09:38 AM

हेलीकॉप्टर का ब्लैक बॉक्स मिला

भारतीय वायु सेना के एक अधिकारी ने बताया है कि तमिलनाडु के कुन्नूर के पास दुर्घटनाग्रस्त हुए हेलीकॉप्टर का ब्लैक बॉक्स मिल गया है. जांच के बाद हादसे की वजह सामने आएगी. (इनपुट- जयपाल शर्मा)

09:35 AM

संसद के दोनों सदनों में जानकारी देंगे रक्षा मंत्री

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज 11.30 बजे राज्य सभा में और दोपहर 12.15 बजे लोक सभा में हेलीकॉप्टर दुर्घटना को लेकर जानकारी देंगे. (इनपुट- रवींद्र कुमार)

08:37 AM

फॉरेंसिक टीम घटनास्थल पहुंची

फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी तमिलनाडु की टीम कुन्नूर के पास दुर्घटना स्थल पर पहुंच गई है, जहां बुधवार को भारतीय वायु सेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. हादसे में सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत 13 लोगों की मौत हो गई थी. (इनपुट- जयपाल शर्मा)

08:32 AM

क्रैश साइट पर पहुंचे वायु सेना प्रमुख

भारतीय वायु सेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी तमिलनाडु के नीलगिरी जिले में कुन्नूर के पास हेलीकॉप्टर दुर्घटना स्थल पर पहुंच गए हैं. बुधवार को हुए हादसे में सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत 13 लोगों की मौत हो गई थी.

08:31 AM

संसद में घटना की जानकारी देंगे राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) आज संसद में तमिलनाडु के नीलगिरी जिले के कुन्नूर इलाके में हुए इस हादसे की विस्तार से जानकारी देंगे. बता दें कि बुधवार को हादसे के बाद मीटिंगों का दौर चला. रक्षामंत्री ने रक्षा मंत्रालय में अधिकारियों के साथ बैठक की. इसके अलावा रक्षा मामलों पर कैबिनेट कमेटी की भी बैठक हुई.

08:31 AM

आज दिल्ली लाया जाएगा बिपिन रावत का पार्थिव शरीर

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) और उनकी पत्नी मधुलिका रावत का पार्थिव शरीर आज यानी गुरुवार 9 दिसंबर को दिल्ली लाया जाएगा. इसके बाद शुक्रवार को दिल्ली कैंट में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

08:31 AM

भारत ने खो दिया अपना पहला सीडीएस

भारतीय वायु सेना का एमआई-17 हेलीकॉप्टर बुधवार को तमिलनाडु के नीलगिरी जिले के कुन्नूर इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें देश ने अपने पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) और उनकी पत्नी मधुलिका रावत (Madhulika Rawat) के अलावा अन्य 11 सैनिकों को खो दिया.

Trending news