France Presidential Election: इमैनुएल मैक्रों ने जीता फ्रांस के राष्ट्रपति पद का चुनाव, दोबारा पद पर हुए काबिज
Advertisement

France Presidential Election: इमैनुएल मैक्रों ने जीता फ्रांस के राष्ट्रपति पद का चुनाव, दोबारा पद पर हुए काबिज

Daily News Updates 22th April 2022: देश-दुनिया की ताजा खबरों और पल-पल का अपडेट जानने के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहें...

France Presidential Election: इमैनुएल मैक्रों ने जीता फ्रांस के राष्ट्रपति पद का चुनाव, दोबारा पद पर हुए काबिज
LIVE Blog
24 April 2022
20:01 PM

दोबारा फ्रांस के राष्ट्रपति चुने गए इमैनुएल मैक्रों

AFP समाचार एजेंसी ने अनुमानों के हवाले से रिपोर्ट दी कि इमैनुएल मैक्रों ने फ्रांस के राष्ट्रपति पद का चुनाव जीता.

18:48 PM

दिल्ली में 24 घंटे में 1083 कोरोना केस

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1083 नए मामले सामने आए हैं और एक मरीज की मौत हुई है, जबकि पॉजिटिविटी रेट 4.48 है. इस दौरान 812 मरीज ठीक भी हुए. इसके साथ ही एक्टिव मरीजों की संख्या भी बढ़कर 3975 हो गई है.

17:57 PM

Lata Dinanath Mangeshkar Award: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रथम लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

17:22 PM

पुलवामा में सेना को बड़ी सफलता

कश्मीर जोन पुलिस ने जम्मू और कश्मीर के पुलवामा के पाहू इलाके में आतंकियों के साथ चल रही मुठभेड़ के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जवानों ने एक और आतंकी को मार गिराया है. अब तक मारे गए सभी आतंकी प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर से जुड़े थे. सेना के जवानों का सर्च अभियान जारी है.

17:18 PM

पुलवामा में लश्कर के 2 आतंकी ढेर

जम्मू और कश्मीर के पुलवामा के पाहू इलाके में आतंकियों के साथ चल रही मुठभेड़ में भारतीय सेना को बड़ी कामयाबी मिली है. जवानों ने जवाबी कार्रवाई में लश्कर-ए-तैयबा को दो आतंकियों को मार गिराया है.

16:55 PM

पुलवामा में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़

जम्मू और कश्मीर के पुलवामा के पाहू इलाके में भारतीय सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई है. कश्मीर के आईजीपी विजय कुमार ने बताया कि पुलवामा मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के तीन आतंकी फंसे हैं.

16:53 PM

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में तंगरा इलाके में (46 क्रिस्टोफर रोड) आग लगी. मौके पर दमकल की सात गाड़ियां पहुंच गई हैं और आग बुझाने का काम किया जा रहा है.

16:52 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू के सांबा जिले के पल्ली गांव में स्थापित INTACH फोटो गैलरी में उनकी मूर्ति बनाने वाले मूर्तिकार से मुलाकात की. इस दौरान जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा मौजूद रहे.

13:36 PM

महिलाओं और बहनों की भागीदारी बढ़ाने पर जोर

पंचायती राज व्यवस्था में महिलाओं और बहनों की भागीदारी को और बढ़ाने पर भी हमारी सरकार का बहुत जोर है. भारत की बहन बेटियां क्या कर सकती हैं, ये कोरोना काल में दुनिया को भारत के अनुभव  ने बहुत कुछ सिखाया है. ग्राम पंचायतों को सबको साथ लेकर एक और काम भी करना है. कुपोषण, एनीमिया से देश को बचाने का जो बीड़ा केंद्र सरकार ने उठाया है, उसके प्रति जमीन पर लोगों को जागरूक भी करना है.

13:28 PM

'राष्ट्रीय संकल्पों की सिद्धि में पंचायत अहम कड़ी बनकर उभरेगी'

पीएम मोदी ने कहा, 'सरकार की कोशिश यही है कि गांव के विकास से जुड़े हर प्रोजेक्ट को प्लान करने और उसके अमल मे पंचायत की भूमिका ज्यादा हो. इससे राष्ट्रीय संकल्पों की सिद्धि में पंचायत अहम कड़ी बनकर उभरेगी. पंचायतों को ज्यादा अधिकार देने का लक्ष्य, पंचायतों को सही मायने में सशक्तिकरण का केंद्र बनाने का है. पंचायतों की बढ़ती हुई शक्ति, पंचायतों को मिलने वाली राशि, गांवों के विकास को नई ऊर्जा दे. इसका भी ध्यान रखा जा रहा है.'

13:26 PM

आजादी का अमृतकाल होगा स्वर्णिम

आजादी का ये अमृतकाल भारत का स्वर्णिम काल होने वाला है. ये संकल्प सबका प्रयास से सिद्ध होने वाला है. इसमें लोकतंत्र की सबसे जमीनी इकाई, ग्राम पंचायत की, आप सभी साथियों की भूमिका बहुत अहम है. सरकार की कोशिश यही है कि गांव के विकास से जुड़े हर प्रोजेक्ट को प्लान करने और उसके अमल मे पंचायत की भूमिका ज्यादा हो. इससे राष्ट्रीय संकल्पों की सिद्धि में पंचायत अहम कड़ी बनकर उभरेगी.

13:24 PM

युवाओं से कही ये बात

कश्मीरी युवाओं से बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'मैं जम्मू कश्मीर के नौजवानों से कहना चाहता हूं कि आपके माता-पिता, दादा-दादी और नाना-नानी को जिन मुसीबतों के साथ जिंदगी जीनी पड़ी. आपको कभी भी ऐसी जिंदगी जीनी नहीं पड़ेगी, ये मैं आपको करके दिखाऊंगा.'

13:20 PM

विपक्ष पर साधा निशाना

प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा, 'कभी दिल्ली से एक सरकारी फाइल चलती थी, तो जम्मू कश्मीर पहुंचते-पहुंचते 2-3 हफ्ते लग जाते थे. मुझे खुशी है कि आज 500 किलो वॉट का सोलर पावर प्लांट सिर्फ 3 हफ्ते के अंदर यहां लागू हो जाता है, बिजली पैदा करना शुरु कर देता है.

13:12 PM

'कश्मीर में केंद्र सरकार की योजनाएं तेजी से हो रही हैं लागू'

केंद्र सरकार की योजनाएं अब यहां तेजी से लागू हो रही हैं. जिसका सीधा फायदा जम्मू कश्मीर के गांवों को हो रहा है. बिजली कनेक्शन हो, पानी कनेक्शन हो, स्वच्छ भारत अभियान के तहत टॉयलेट्स हो, इसका बड़ा लाभ जम्मू कश्मीर को मिला है. उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत काल यानी आने वाले 25 वर्षों में नया जम्मू कश्मीर विकास की नई गाथा लिखेगा. आजादी के 7 दशकों के दौरान जम्मू कश्मीर में मात्र 17,000 करोड़ रुपये का ही प्राइवेट इंवेस्टमेंट हो पाया था. पिछले 2 साल में ये आंकड़ा 38,000 करोड़ रुपये पहुंचा है.

13:11 PM

जम्मू कश्मीर में विकास के नए आयाम स्थापित हुए

पीएम मोदी ने कहा, 'पिछले 2-3 सालों में जम्मू कश्मीर में विकास के नए आयाम स्थापित हुए हैं. केंद्र के करीब पौने दो सौ कानून जो यहां लागू नहीं किए जाते थे. हमने जम्मू कश्मीर के हर नागरिक को सशक्त बनाने के लिए उन कानूनों को लागू कर दिया. दशकों-दशक से जो बेड़ियां वाल्मीकि समाज के पांव में डाल दी गई थीं, उनसे वो मुक्त हुआ है. आज हर समाज के बेटे-बेटियां अपने सपनों को पूरा कर पा रहे हैं. जम्मू-कश्मीर में बरसों तक जिन साथियों को आरक्षण का लाभ नहीं मिला, अब उन्हें भी आरक्षण का लाभ मिल रहा है.'

13:08 PM

'पंचायती राज दिवस बड़े बदलाव का प्रतीक'

पीएम मोदी ने कहा कि आज अनेक परिवारों को गांवों में उनके घर के प्रॉपर्टी कार्ड भी मिले हैं. 100 जनऔषधि केंद्र जम्मू कश्मीर के गरीब और मिडिल क्लास को सस्ती दवाएं, सस्ता सर्जिकल सामान देने का माध्यम बनेंगे. उन्होंने आगे कहा, 'इस बार पंचायती राज दिवस जम्मू कश्मीर में मनाया जाना एक बड़े बदलाव का प्रतीक है. ये गर्व की बात जब लोकतंत्र जम्मू कश्मीर में ग्रास रूट तक पहुंचा है, तब यहां से मैं देशभर की पंचायतों से संवाद कर रहा हूं.

13:06 PM

'मैं आप लोगों के लिए नहीं हूं नया'

जम्मू कश्मीर के लोगों से बात करते हुए पीएम मोदी मे कहा, 'न ये भू-भाग मेरे लिए नया है, और न मैं आप लोगों के लिए नया हूं. मैं यहां की बारिकियों से अनेक वर्षों से परिचित रहा हूं. मेरे लिख खुशी की बात है कि आज यहां कनेक्टिविटी और बिजली से जुड़े 20,000 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है.

13:03 PM

शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए पंचायत चुनाव

पीएम मोदी ने कहा कि इन परियोजनाओंं से जम्मू कश्मीर के युवाओं को रोजगार मिलेगा. लोगों को सस्ती दवाएं मिलेंगी. उन्होंने कहा कि पहली बार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव पहली बार कश्मीर में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए.

12:19 PM

20,000 करोड़ की परियोजनाओं का किया उद्घाटन

पीएम मोदी ने जम्मू के पल्ली गांव में 20,000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. उन्होंने कहा कि मुझे यहां के सरपंच ने बताया कि यहां पिछले 10 दिनों से गांव वालों ने कई लोग आ रहे हैं. जिनके खानेपीने और रहने की व्यवस्था यहां के ग्रामीणों ने की.

11:13 AM

कारगिल में आया भूकंप

आज (रविवार को) दोपहर लगभग 2:53 बजे कारगिल में भूकंप आया. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 रही.

11:09 AM

पीएम ने पूछा Textile से जुड़ा ये सवाल

पीएम मोदी ने पूछा कि क्या आप ऐसे किसी म्यूजियम के बारे में जानते हैं जो भारत की Textile से जुड़ी विरासत को सेलिब्रेट करता है?

11:09 AM

मुंबई के म्यूजियम पर पीएम मोदी का सवाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूछा कि क्या आप जानते हैं कि मुंबई में वो कौन सा म्यूजियम है, जहां हमें बहुत ही रोचक तरीके से Currency का Evolution देखने को मिलता है? यहां ईसा पूर्व छठी शताब्दी के सिक्के मौजूद हैं तो दूसरी तरफ e-Money भी मौजूद है.

11:06 AM

पीएम मोदी ने पूछा ये सवाल

Mann ki Baat में पीएम मोदी ने लोगों से पूछा कि क्या आप जानते हैं कि देश के किस शहर में एक प्रसिद्ध रेल म्यूजियम है, जहां पिछले 45 वर्षों से लोगों को भारतीय रेल की विरासत देखने का मौका मिल रहा है?

10:52 AM

Mann ki Baat का 88वां एपिसोड आज

पीएम मोदी आज (रविवार को) मन की बात कार्यक्रम के 88वें एपिसोड को संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने इस दौरान प्रधानमंत्री संग्रहालय का जिक्र किया.

10:02 AM

जम्मू पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद पहली बार दौरे पर पहुंचे हैं. इस दौरान जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने उनका स्वागत किया. पीएम मोदी आज 20 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे.

09:05 AM

देश में 24 घंटे में आए 2,527 नए मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रविवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में 2,593 मामले मिले हैं, जिनमें एक हजार से ज्यादा अकेले दिल्ली से हैं. बता दें कि देश में एक्टिव मामलों की संख्या 15,873 हो गई है. शनिवार को देश में कुल  2,527 मामले सामने आए थे.

08:33 AM

PM मोदी के सभा स्थल से कुछ दूरी पर धमाका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जम्मू दौरे से पहले सभा स्थल से 12 किलोमीटर की दूरी पर धमाके की खबर आई है. पुलिस मौके पर पहुंच गई है और मामले की जांच कर रही है. इस मामले में पुलिस ने किसी आतंकवादी गतिविधि से इनकार किया है.

05:53 AM

20,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर देश भर की ग्राम सभाओं को संबोधित करेंगे और जम्मू कश्मीर में लगभग 20,000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

05:52 AM

जम्मू-कश्मीर को देंगे कई सौगातें 

पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर को कई सौगातें देंगे. वो इस दिन पांच एक्सप्रेस वे का शिलान्यास करने के साथ ही बनिहाल-काजीगुंड टनल का उद्घाटन करेंगे. अनुच्छेद 370 हटने के बाद नए जम्मू-कश्मीर में औद्योगिक विकास के शुरू हुए नए युग में 38082 करोड़ रुपये की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी भी होगी.

05:50 AM

आर्टिकल 370 के खात्मे के बाद पहली बार जम्मू जाएंगे PM

कश्मीर से आर्टिकल 370 के खात्मे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर की धरती से पहली बार देशवासियो को संबोधित करेंगे. इससे पहले प्रधानमंत्री सैनिकों के साथ राजौरी के नौशेरा सेक्टर में दीवाली मनाने आये थे. प्रधानमंत्री पल्ली पंचायत घर जाएंगे और सरपंच से बातचीत भी करेंगे. इसके साथ ही वो इंटैक फोटो गैलरी और नोकिया सेंटर का भी भ्रमण करेंगे.

Trending news