Farmers Protest: किसानों का भारत बंद खत्म, घंटों बाद खुले ये रास्ते; इतनी ट्रेनें हुईं प्रभावित
X

Farmers Protest: किसानों का भारत बंद खत्म, घंटों बाद खुले ये रास्ते; इतनी ट्रेनें हुईं प्रभावित

नई दिल्ली: तीन कृषि कानूनों (New Agriculture Laws) के खिलाफ संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) की अगुआई में 40 से ज्यादा किसान संगठनों का भारत शाम 4 बजे तक चला, अब ये बंद खत्म हो चुका है. किसानों के भारत बंद (Farmers Union Bharat Bandh) को करीब एक दर्जन से ज्यादा राजनीतिक दलों ने समर्थन दिया. बंद को देखते हुए दिल्ली, यूपी और हरियाणा में पुलिस अलर्ट पर रही. अब धीरे-धीरे रास्ते खोले जा रहे हैं. वहीं भतीय रेलवे की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक भारत बंद के दौरान 25 ट्रेनें प्रभावित रहीं. दिल्ली, अंबाला और फिरोजपुर मंडलों में 20 से अधिक रेल मार्गों को अवरुद्ध किया गया. इसके कारण  दिल्ली-अमृतसर शान-ए-पंजाब, नई दिल्ली-मोगा एक्सप्रेस, पुरानी दिल्ली-पठानकोट एक्सप्रेस, नई दिल्ली से कटरा के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस और अमृतसर शताब्दी ट्रेनें प्रभावित हुईं.

Farmers Protest: किसानों का भारत बंद खत्म, घंटों बाद खुले ये रास्ते; इतनी ट्रेनें हुईं प्रभावित
LIVE Blog
27 September 2021
17:17 PM

वरुण गांधी ने फिर उठाई किसानों के समर्थन में आवाज

बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने एक बार फिर किसानों के समर्थन में आवाज उठाई है. वरुण गांधी ने गन्ने का समर्थन मूल्य 400 रुपये प्रति क्विंटल करने की मांग की है. वरुण गांधी ने यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ को इस बाबत पत्र भी लिखा है. यूपी सीएम योगीआदित्यनाथ ने कल (रविवार) ही 25 रूपये प्रति क्विंटल गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ाने का ऐलान किया था. यूपी में पहले 325 रूपये प्रति क्विंटल गन्ना समर्थन मूल्य था, अब 350 रूपये हो चुका है.

17:16 PM

ट्रेनों के शेड्यूल में बदलाव

पंजाब में किसान आंदोलन के चलते श्री माता वैष्णो देवी कटरा रेलवे स्टेशन जाने वाली रेलगाड़ियों के समय में भी बदलाव किया गया है. गाड़ी संख्या 02920 मालवा एक्सप्रेस तकरीबन 3:30 घंटे देरी से रवाना हुई तो वहीं दूसरी गाड़ी संख्या  04678 हापा एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से लगभग 3 घंटे देरी से रवाना हुई.

 

17:10 PM

अब कहीं बंद नहीं

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा, हमारा आंदोलन शांतिपूर्ण चलता रहेगा. हमने सभी जगहों को अब खोल दिया है, अब कहीं बंद नहीं है. हमारी सरकार से अपील है कि वो बातचीत करके इसका समाधान निकाले.

 

17:08 PM

नोएडा- DND टोल बॉर्डर पर हालात सामान्य 

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट कर जानकारी दी है, 4 बडे नोएडा- DND टोल बॉर्डर पर यातायात सामान्य गति से चल रहा है. 

 

17:05 PM
17:05 PM

दिल्ली-गाजीपुर बॉर्डर खोला गया

भारत बंद के चलते दिल्ली-गाजीपुर बॉर्डर को बंद कर दिया गया था, लेकिन करीब 10 घंटे बाद ये रास्ता अब फिर से खोल दिया गया है. 

 

17:02 PM

कालिंदी कुंज मार्ग पर ट्रैफिक बहाल

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने अपडेट दी है, समय 13:15 पर नॉएडा- कालिंदी कुंज मार्ग पर यातायात सामान्य गति से चल रहा है. यातायात हेल्पलाइन न0-9971009001 है.

 

17:01 PM

टिकैत ने बंद को बताया सफल

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैट ने भारत बंद को पूर्ण रूप से सफल बताया. अन्होंने कहा, आगे की रणनीति संयुक्त किसान मोर्चा बनाएगा.

 

16:59 PM

नोएडा प्राधिकरण के पास जुटे किसान

दूसरी तरफ किसान नोएडा प्राधिकरण के पास अपनी मांगों को लेकर भारी संख्या में इकट्ठा हुए और पुलिस बैरिकेडिंग को तोड़ा. पुलिस बैरिकेडिंग को तोड़कर किसानों ने नोएडा प्राधिकरण की तरफ कूच किया. 

 

12:37 PM

एक किसान की हार्ट अटैक से मौत

किसानों के भारत बंद (Bharat Bandh) के बीच दिल्ली-सिंघु बॉर्डर पर एक किसान की हार्ट अटैक से मौत हो गई है. किसान की पहचान जालंधर के भगेल राम के रूप में हुई है.

11:27 AM

भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि जब तक कानून वापस नहीं होंगे, तब तक ये विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा. भारत बंद को लेकर राकेश टिकैत ने आगे कहा कि एक दिन का बंद है लोग घरों में रहे. 

11:13 AM

भारत बंद से 25 ट्रेनें प्रभावित

उत्तर रेलवे ने बताया, 'किसान संगठनों की ओर से बुलाए गए 'भारत बंद' के तहक किसान रेलवे ट्रेक पर बैठकर प्रदर्शन कर रहे हैं. इस वजह से दिल्ली, अंबाला और फिरोजपुर मंडलों में रेल परिचालन प्रभावित है. दिल्ली संभाग में 20 से ज्यादा जगहों पर जाम लगा है. अंबाला और फिरोजपुर मंडल में करीब 25 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं.'

10:22 AM

डीएनडी पर यातायात सामान्य

किसान संगठनों के भारत बंद के बीच दिल्ली-नोएडा को जोड़ने वाले डीएनडी पर यातायात सामन्य हो गया है और चिल्ला बॉर्डर पर यातायात सामान्य गति से चल रहा है. नोएडा पुलिस ने ट्वीट कर बताया, 'DND पर यातायात सामान्य गति से चल रहा है। डीसीपी ट्रैफिक और ट्रैफिक पुलिसकर्मी मौके पर मौजूद हैं.'

10:22 AM
10:13 AM

गुरुग्राम से दिल्ली जाने वाले हाईवे पर भारी जाम लग गया है. रजोकरी बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस वाहनों की चेकिंग कर रही है और इस कारण गाड़ियों की लंबी कतार लग गई है. (इनपुट- नीरज गौड़)

10:01 AM

दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर भारी जाम

किसानों के भारत बंद की वजह से दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर भारी ट्रैफिक जाम है और गाड़ियों की लंबी कतार गई है.

09:54 AM

गाजीपुर बॉर्ड के पास ट्रैफिक जाम

किसानों की ओर से बुलाए गए भारत बंद की वजह से गाजीपुर बॉर्डर के पास इंदिरापुरम गौर चौराहे पर गाड़ियों की लंबी कतार गई है और लोग जाम में फंसे हैं. लोगों कहना है कि पिछले 10 महीने से चल रहे किसान आंदोलन की वजह से परेशान हैं. राजनीति के लिए लोगों को परेशान किया जा रहा है. (इनपुट- राजू राज)

09:41 AM

पंडित श्रीराम शर्मा मेट्रो स्टेशन बंद

किसानों के भारत बंद को देखते हुए दिल्ली मेट्रो की ग्रीन लाइन के पंडित श्री राम शर्मा मेट्रो स्टेशन पर एंट्री और एग्जिट बंद (Entry/exit for Pandit Shree Ram Sharma has been closed) रखा गया है.

 

09:36 AM

दिल्ली के कई इलाकों में भाारी जाम

तीन कृषि कानूनों (New Agriculture Laws) के विरोध में किसान संगठनों की ओर से बुलाए गए भारत बंद (Farmers Union Bharat Bandh) की वजह से दिल्ली के कई इलाकों में भारी जाम लग गया है और लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

09:07 AM

किसान  केएमपी एक्सप्रेस-वे पर बैठ गए है. इसके देखते हुए पुलिस ने एक्सप्रेस-वे को बंद कर दिया है. इसके अलावा रेड फोर्ट की ओर जाने वाले दोनों रास्तों को बंद कर दिया गया है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि छत्ता रेल और सुभाष मार्ग दोनों साइड से बंद है. (इनपुट प्रमोद शर्मा)

08:43 AM

भारत बंद पर राहुल गांधी का ट्वीट

कृषि कानूनों के खिलाफ बुलाए गए भारत बंद को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया है. उन्होंने कहा, 'किसानों का अहिंसक सत्याग्रह आज भी अखंड है. लेकिन शोषण-कार सरकार को ये नहीं पसंद है. इसलिए #आज_भारत_बंद_है. #IStandWithFarmers.'

08:39 AM

भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा, 'एम्बुलेंस, डॉक्टर या आपात स्थिति में जाने वाले लोग गुजर सकते हैं. हमने कुछ भी सील नहीं किया है, हम सिर्फ एक संदेश भेजना चाहते हैं. हम दुकानदारों से अपील करते हैं कि वे अपनी दुकानें अभी बंद रखें और शाम 4 बजे के बाद ही खोलें. बाहर से यहां कोई किसान नहीं आ रहा.'

08:25 AM

दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर ट्रैफिक बंद

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) ने ट्वीट कर बताया, 'किसान संगठनों की ओर से बुलाए गए भारत बंद (Bharat Bandh) के मद्देनजर उत्तर प्रदेश से दिल्ली के गाजीपुर की तरफ जाने वाले ट्रैफिक मूवमेंट को रोक दिया गया है.'

08:18 AM

किसानों ने बंद किया शंभू बॉर्डर

भारत बंद में शामिल किसान संगठनों ने पंजाब और हरियाणा के शंभू बॉर्डर को बंद कर दिया है. एक किसान ने बताया, 'भारत बंद के आह्वान को देखते हुए हमने शाम चार बजे तक शंभू सीमा (पंजाब-हरियाणा सीमा) को बंद कर दिया है.'

08:15 AM

बंद का दिल्ली मेट्रो पर असर

किसानों के भारत बंद का असर दिल्ली मेट्रो की सर्विस पर पड़ा है. सुरक्षा को देखते हुए ग्रीन लाइन के पंडित श्री राम शर्मा मेट्रो स्टेशन पर एंट्री और एग्जिट बंद कर दिया गया है.

08:11 AM

भारत बंद के मद्देनजर दिल्ली-नोएडा के चिल्ला बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है और आने-जाने वाली बड़ी गाड़ियों की जांच की जा रही है.

08:08 AM

भारत बंद को देखते हुए पुलिस अलर्ट

तीन कृषि कानूनों (New Agriculture Laws) के विरोध में किसान यूनियन द्वारा आहूत 'भारत बंद' को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने पहले राष्ट्रीय राजधानी के सीमावर्ती इलाकों में गश्त बढा दी है और अतिरिक्त कर्मियों को तैनात किया गया है. इसके अलावा पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश और हरियाणा की पुलिस भी अलर्ट पर है.

08:05 AM

10 महीने से जारी है किसानों का प्रदर्शन

देश के विभिन्न हिस्सों, विशेष रूप से पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसान पिछले साल नवंबर से दिल्ली की सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदर्शनकारी तीन कृषि कानूनों (New Agriculture Laws) को रद्द करने की मांग कर रहे हैं, जिसको लेकर उन्हें डर है कि इससे न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को खत्म कर दिया जाएगा और उन्हें बड़े कॉर्पोरेट की दया पर छोड़ दिया जाएगा. हालांकि, सरकार तीन कानूनों को प्रमुख कृषि सुधारों के रूप में पेश कर रही है. सरकार और किसान संगठनों के बीच 10 दौर से अधिक की बातचीत हो चुकी है, लेकिन अब तक कोई समाधान नहीं निकल पाया है.

08:03 AM

सपा और बसपा ने किया भारत बंद को समर्थन

समाजवादी पार्टी (SP) और बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने तीन कृषि कानूनों के खिलाफ संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा बुलाए गए 'भारत बंद' को समर्थन देने का ऐलान किया है. सपा ने रविवार को ट्वीट किया, 'भाजपा सरकार के काले कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलित किसानों द्वारा बुलाए गए भारत बंद का समाजवादी पार्टी पूर्ण समर्थन करती है. किसान विरोधी काले कानूनों को वापस ले सरकार.' वहीं बसपा प्रमुख मायावती ने ट्वीट कर कहा, 'केंद्र द्वारा जल्दबाजी में बनाए गए तीन कृषि कानूनों से असहमत और दुखी देश के किसान इनकी वापसी की मांग को लेकर लगभग 10 महीने से पूरे देश और खासकर दिल्ली के आसपास के राज्यों में तीव्र आन्दोलित हैं और सोमवार को 'भारत बंद' का आह्वान किया है, जिसके शांतिपूर्ण आयोजन को बसपा का समर्थन.'

08:02 AM

तीन कृषि कानूनों (New Agriculture Laws) के खिलाफ संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) की अगुआई में 40 से ज्यादा किसान संगठनों का भारत बंद शुरू हो गया है, जो शाम 4 बजे तक चलेगा. किसानों के भारत बंद (Farmers Union Bharat Bandh) को करीब एक दर्जन से ज्यादा राजनीतिक दलों ने समर्थन किया है. बंद को देखते हुए दिल्ली, यूपी और हरियाणा में पुलिस अलर्ट पर हैं. 

Trending news