Gujarat Election 2022 Live: गुजरात में दूसरे चरण का मतदान खत्म, शाम 5 बजे तक हुई 58.38% वोटिंग
topStories1hindi1470659

Gujarat Election 2022 Live: गुजरात में दूसरे चरण का मतदान खत्म, शाम 5 बजे तक हुई 58.38% वोटिंग

Gujarat Vidhan Sabha Chunav Phase 2 Live: गुजरात विधानसभा चुनाव से जुड़ी की तमाम खबरों और लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

Gujarat Election 2022 Live: गुजरात में दूसरे चरण का मतदान खत्म, शाम 5 बजे तक हुई 58.38% वोटिंग
LIVE Blog

Gujarat Election 2nd Phase Voting 2022 Live Updates: गुजरात में विधानसभा चुनाव के लिए आज दूसरे और आखिरी चरण का मतदान हो रहा है. राज्य के 14 जिलों की 93 सीटों के लिए वोटिंग सुबह 8 बजे से शुरू हो गई थी और शाम 5 बजे तक मतदान चलेगा. दूसरे चरण में कुल 833 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिनकी किस्मत ईवीएम में बंद होगी. वोटिंग को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं और पुलिस बल के साथ साथ केंद्रीय बलों की भी तैनाती की गई है. साल 2017 में हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 14 जिलों की इन 93 सीटों में से 51 पर जीत दर्ज की थी, जबकि कांग्रेस के खाते में 39 सीटें गई थीं और 3 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की थी. 

बता दें कि इससे पहले गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए एक दिसंबर को पहले चरण का मतदान हुआ था और करीब 63.31 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था. गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं और 1 दिसंबर को सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात की 89 सीटों पर वोट डाले गए थे.

दूसरे चरण में अहमदाबाद, गांधीनगर, मेहसाणा, पाटन, बनासकांठा, साबरकांठा, अरावली, महिसागर, पंचमहल, दाहोद, वडोदरा, आणंद, खेड़ा और छोटा उदयपुर जिले की 93 सीटों पर मतदान होगा. अंतिम चरण के चुनाव में घाटलोडिया, विरमगाम और गांधीनगर दक्षिण सीट सबसे ज्यादा चर्चित हैं. घाटलोडिया सीट से गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल चुनावी मैदान में हैं, जबकि विरमगाम सीट पर बीजेपी ने पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को उतारा है और गांधीनगर दक्षिण सीट से बीजेपी ने अल्पेश ठाकोर को उम्मीदवार बनाया है.

05 December 2022
17:35 PM

गुजरात चुनाव: शाम 5 बजे तक 58.38% वोटिंग

गुजरात में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान खत्म हो गया है. शाम 5 बजे तक 58.38 प्रतिशत वोटिंग हुई है.

17:05 PM

गुजरात में दूसरे चरण का मतदान खत्म

गुजरात में दूसरे और आखिरी चरण का मतदान खत्म हो गया है. गुजरात में आज (5 दिसंबर को) 14 जिलों की 93 सीटों पर वोट डाले गए.

15:34 PM

गुजरात में दोपहर 3 बजे तक 50.51% वोटिंग

गुजरात में दूसरे चरण का मतदान जारी है. गुजरात में दोपहर 3 बजे तक 50.51 फीसदी वोटिंग हुई है.

15:31 PM

कांग्रेस का EC पर आरोप

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि हम लगातार चुनाव आयोग के दफ्तर पर चिट्ठी-पत्री करते रहे. गुहार लगाते रहे. चुनाव आयोग को दिखाई नहीं देता. कांग्रेस विधायक पर हमला हुआ. जंगल में जाकर छिपकर जान बचानी पड़ी. चुनाव आयोग चुप है. चुनाव प्रचार में बच्चे का इस्तेमाल किया जा रहा है, लेकिन चुनाव आयोग चुप है.

14:18 PM

पठान ब्रदर्स ने वडोदरा में किया मतदान

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी इरफान पठान और यूसुफ पठान ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए वडोदरा में वोट डाला

13:52 PM

दोपहर 1 बजे तक 34.74% मतदान

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए 14 जिलों की 93 सीटों पर मतदान जारी है और दोपहर 1 बजे तक 34.74 फीसदी मतदान हुआ है. बता दें कि मतदान सुबह 8 बजे शुरू हुआ था और शाम 5 बजे तक चलेगा.

12:05 PM

दोपहर 12 बजे तक 24 फीसदी मतदान

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए 14 जिलों की 93 सीटों पर जारी मतदान के बीच दोपहर 12 बजे तक 24 फीसदी वोटर्स ने मताधिकार का इस्तेमाल किया है.

11:13 AM

10 बजे तक 13 फीसदी मतदान

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए 14 जिलों की 93 सीटों पर मतदान जारी है और 10 बजे तक 13 फीसदी मतदान हुआ है. बता दें कि मतदान सुबह 8 बजे शुरू हुआ था और शाम 5 बजे तक चलेगा.

10:54 AM

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अहमदाबाद के नारनपुरा में डाला अपना वोट

10:25 AM

दांव पर है इन दिग्गजों की साख

दूसरे चरण में अहमदाबाद, गांधीनगर, मेहसाणा, पाटन, बनासकांठा, साबरकांठा, अरावली, महिसागर, पंचमहल, दाहोद, वडोदरा, आणंद, खेड़ा और छोटा उदयपुर जिले की 93 सीटों पर मतदान होगा. अंतिम चरण के चुनाव में घाटलोडिया, विरमगाम और गांधीनगर दक्षिण सीट सबसे ज्यादा चर्चित हैं. घाटलोडिया सीट से गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल चुनावी मैदान में हैं, जबकि विरमगाम सीट पर बीजेपी ने पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को उतारा है और गांधीनगर दक्षिण सीट से बीजेपी ने अल्पेश ठाकोर को उम्मीदवार बनाया है.

09:46 AM

गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में 9 बजे तक 4.75 फीसदी मतदान

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए 14 जिलों की 93 सीटों पर मतदान जारी है और 9 बजे तक 4.75 फीसदी मतदान हुआ है. बता दें कि मतदान सुबह 8 बजे शुरू हुआ था और शाम 5 बजे तक चलेगा.

09:28 AM

पीएम मोदी ने अहमदाबाद में डाला वोट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद जिले की साबरमती विधानसभा सीट के राणिप पहुंचकर मताधिकार का इस्तेमाल किया और बूथ संख्या 117 पर वोट डाला.

09:19 AM

वोट डालने पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मतदान करने के लिए अहमदाबाद के राणिप पहुंच गए हैं और थोड़ी देर में मतदान केंद्र पहुंचकर वोट डालेंगे.

08:50 AM

पीएम मोदी थोड़ी देर में डालेंगे वोट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मतदान के लिए निकल गए हैं और थोड़ी देर में अहमदाबाद के राणिप में वोट डालेंगे.

08:18 AM
08:03 AM

गुजरात चुनाव पर हार्दिक पटेल की अपील

वीरमगाम से भाजपा उम्मीदवार हार्दिक पटेल ने कहा, 'मैं सभी से मतदान करने की अपील करता हूं. बीजेपी ने कानून व्यवस्था बनाए रखी है और गुजरात के विकास के लिए काम किया है. मैं चाहता हूं कि सभी गुजराती बीजेपी को वोट दें. हमें मतदान करने के लिए अपनी शक्ति का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि चुनाव लोकतंत्र की सुंदरता है.'

08:00 AM

गुजरात के 14 जिलों की 93 सीटों पर वोटिंग शुरू

गुजरात में आज दूसरे चरण का मतदान हो रहा है और 14 जिलों की 93 सीटों के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. दूसरे चरण में कुल 833 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिनकी किस्मत ईवीएम में बंद होगी.

07:46 AM

गुजरात चुनाव पर अरविंद केजरीवाल का ट्वीट

गुजरात चुनाव को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, 'दूसरे चरण में आज गुजरात की 93 सीटों पर मतदान है. सभी मतदाताओं से मेरी अपील- ये चुनाव गुजरात की नई उम्मीदों और आकांक्षाओं का चुनाव है. दशकों बाद आया एक बहुत बड़ा मौक़ा है। भविष्य की तरफ देखते हुए गुजरात की उन्नति का वोट जरूर देकर आएं, इस बार कुछ अलग और अद्भुत करके आएं.'

07:42 AM

गुजरात चुनाव को लेकर पीएम मोदी का ट्वीट

गुजरात चुनाव को लेकर पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'मैं सभी नागरिकों, विशेष रूप से युवा और महिला मतदाताओं से गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में मतदान करने का अनुरोध करता हूं. मैं अहमदाबाद में सुबह 9 बजे अपना वोट डालूंगा.' इसके साथ ही उन्होंने दूसरे ट्वीट में कहा, 'भारत के अलग-अलग हिस्सों में उपचुनाव भी हो रहे हैं. इन सीटों के अंतर्गत आने वाले लोगों से मैं आग्रह करता हूं कि वे बड़ी संख्या में मतदान करें.'

07:39 AM

वोटिंग से पहले बनासकांठा में सियासी जंग

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग से पहले बनासकांठा में सियासी जंग शुरू हो गई है. मौजूदा विधायक कांतिभाई खराडी ने बीजेपी पर अगवा कर मारपीट करने का आरोप लगाया है. इस पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, 'ना डरे हैं, न डरेंगे.'

07:26 AM

PM मोदी 8.30 बजे अहमदाबाद में डालेंगे वोट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) गुजरात चुनाव के दूसरे फेज की वोटिंग के दौरान मतदान करेंगे और अहमदाबाद के राणिप में सुबह 8.30 बजे वोट डालेंगे. इसके साथ ही केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह अहमदाबाद के नारनपुरा के अंकुर में कामेश्वर मंदिर के पास, नगर निगम उप क्षेत्रीय कार्यालय में मतदान करेंगे.

07:22 AM

गुजरात चुनाव पर अमित शाह का ट्वीट

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा, 'गुजरात में आज दूसरे और आखिरी चरण का मतदान है. मैं इस चरण के सभी मतदाताओं, विशेषकर युवाओं से अपील करता हूं कि वे रिकॉर्ड संख्या में मतदान करें ताकि गुजरात में शांति और समृद्धि सुनिश्चित करने वाली सरकार को भारी बहुमत से विजयी बनाया जा सके. आपका एक वोट गुजरात के सुनहरे भविष्य को संजोए हुए है.'

07:19 AM

मतदान के बाद लोकसभा चुनाव रणनीति पर पीएम मोदी करेंगे चर्चा

गुजरात में मतदान करने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी दोपहर को दिल्ली पहुंचेंगे और 2024 के लोकसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा करेंगे. बता दें कि आज से दिल्ली में बीजेपी राष्ट्रीय पदाधिकारियों की दो दिनों की बैठक शुरू हो रही है और इस दौरान लोकसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा होगी. पीएम मोदी इस बैठक का शुभारंभ करेंगे. बैठक में सभी राज्यों के प्रभारी और सह प्रभारी शामिल होंगे.

07:03 AM

पीएम मोदी अहमदाबाद में डालेंगे वोट

गुजरात चुनाव के दूसरे फेज की वोटिंग के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मतदान करेंगे और अहमदाबाद के राणिप में वोट डालेंगे. इससे पहले पीएम मोदी ने कल (4 दिसंबर) गांधीनगर में अपनी मां हीराबा से आशीर्वाद लिया था.

06:42 AM

1 दिसंबर को 89 सीटों पर डाले गए थे वोट

इससे पहले गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए एक दिसंबर को पहले चरण का मतदान हुआ था और करीब 63.31 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था. गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं और 1 दिसंबर को सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात की 89 सीटों पर वोट डाले गए थे.

06:33 AM

2017 में 51 सीटों पर बीजेपी का कब्जा

साल 2017 में हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 14 जिलों की इन 93 सीटों में से 51 पर जीत दर्ज की थी, जबकि कांग्रेस के खाते में 39 सीटें गई थीं और 3 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की थी. 

06:20 AM

गुजरात के 14 जिलों की 93 सीटों के लिए डाले जाएंगे वोट

गुजरात में आज दूसरे चरण का मतदान होगा और 14 जिलों की 93 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. वोटिंग सुबह 8 बजे से शुरू होगी और शाम 5 बजे तक मतदान चलेगा. दूसरे चरण में कुल 833 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिनकी किस्मत ईवीएम में बंद होगी. वोटिंग को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं और पुलिस बल के साथ साथ केंद्रीय बलों की भी तैनाती की गई है.

 

Trending news