Haldwani Violence Brief: हल्द्वानी हिंसा के मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक पर एक्शन की तैयारी, लग सकता है एनएसए

विनय त्रिवेदी Fri, 09 Feb 2024-10:34 pm,

Haldwani Violence News Today Live: हल्द्वानी प्रशासन ने साफ कर दिया है कि उपद्रवियों पर सख्त कार्रवाई होगी. CCTV वीडियो खंगाले जाएंगे और दंगाइयों की पहचान करके उनके खिलाफ एक्शन होगा.

Haldwani Violence Live Updates: उत्तराखंड के हल्द्वानी में गुरुवार को उस समय हिंसा भड़क गई. जब नगर निगम अवैध मस्जिद और मदरसा पर कार्रवाई करने पहुंचा था. हालात इतने खराब हो गए हैं कि दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए गए हैं. हल्द्वानी में अवैध निर्माण पर कार्रवाई करना प्रशासन को भारी पड़ेगा. इसकी जानकारी तो खुद नगर निगम के कर्मचारियों को भी नहीं होगा. वो नहीं जानते थे कि अवैध निर्माण पर बुलडोजर कार्रवाई का जवाब उन्हें पत्थरबाजी से मिलेगा. प्रशासन ने बुलडोजर से अवैध निर्माण को तो तोड़ दिया लेकिन इसके बाद हल्द्वानी का माहौल जिस तरह से खराब हुआ. वो हैरान करने वाला है.


हल्द्वानी से जुड़ा हर अपडेट यहां जानें...

नवीनतम अद्यतन

  • Haldwani Riots: हलद्वानी हिंसा में 5 लोगों की मौत, 14 घायल

    हल्द्वानी हिंसा मामले में अब तक जिला प्रशासन ने 5 लोगों की मौत की पुष्टि कर दी है. जबकि 14 घायलों को इलाज अस्पताल में चल रहा है.

  • Haldwani Violence: हल्द्वानी हिंसा के मास्टरमाइंड पर शिकंजा कसने की तैयारी

    हल्द्वानी हिंसा के बाद अब अब्दुल मलिक पर शिकंजा कसने की तैयारी चल रही है. सूत्रों के मुताबिक घटना का मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक को बताया जा रहा है. वह जमीनों की खरीद फरोख्त में भी शामिल रहता है. प्रशासन उस पर एनएसए के तहत कार्रवाई करने की तैयारी में है.

  • Haldwani Riots: 'शुरुआत से होनी चाहिए जांच'

    हल्द्वानी हिंसा पर कांग्रेस MLA सुमित हृदयेश ने कहा, ये अधिकारियों के उतावलेपन और चूक का नतीजा है. कोर्ट में 14 तारीख को सुनवाई होनी थी. लेकिन जल्दबाजी में और मौलानाओं को कॉन्फिडेंस में लिए बिना इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया. इस केस की शुरुआत से जांच होनी चाहिए.'

  • Haldwani Violence: हल्द्वानी हिंसा पर कांग्रेस का हल्ला बोल

    हल्द्वानी बवाल मामले में कांग्रेस ने सत्ताधारी बीजेपी पर जमकर हमला बोला. कांग्रेस ने कहा कि इस मामले में प्रशासन की भूमिका संदिग्ध है. LIU, इंटेलिजेंस पूरी तरह हुई फेल हो गई. एक अधिकारी की भूमिका भड़काने वाली है. सवाल उठाते हुए कांग्रेस ने पूछा, प्रशासन ने शाम को यह ACTION क्यों लिया? क्या इसकी पहले से तैयारी नहीं थी. मॉडर्न तकनीक का इस्तेमाल क्यों नहीं किया गया.

    आरोप लगाते हुए कांग्रेस ने कहा कि प्रशासन की तैयारियों में चूक हुई. इस मामले की हाईकोर्ट के सिटिंग जज से जांच कराई जानी चाहिए. कौमी दंगों से कभी हमें फायदा नहीं होता. एक्शन से पहले क्षेत्र के प्रभावशाली लोगों को विश्वास में नहीं लिया गया. जो लोग घायल हुए हैं जो नुकसान हुआ है. उसकी भरपाई की जानी चाहिए. कांग्रेस के नेता शनिवार को मुख्यमंत्री धामी से मिलेंगे.

  • Haldwani Clash: 'सामाजिक ताना-बाना टूट रहा है'

    हल्द्वानी हिंसा पर RJD सांसद मनोज झा ने कहा, "इस देश का सामाजिक ताना बाना टूट रहा है...मैं केंद्र और उत्तराखंड की सरकार से पूछना चाहता हूं कि आप किसी प्रकार के देश का निर्माण कर रहे हैं क्या ये अमृतकाल है? या विष काल बना रहे..

  • Haldwani Clash: हल्द्वानी हिंसा पर बोले अखिलेश

    हल्द्वानी हिंसा के बाद पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने ट्वीट में कहा, भाजपा सरकार और प्रशासन की विफलता से भड़की हिंसा ! हल्द्वानी में जनता के साथ अन्याय कर रही सरकार, हिंसा में हुई लोगों की मृत्यु, हृदयविदारक. मृतकों की आत्मा को शांति दे भगवान. हिंसा को जल्द से जल्द काबू करें सरकार, पीड़ितों को मिले मुआवजा.

  • Haldwani Riots: सीएम बोले- महिला पुलिसकर्मियों को मारा-पीटा गया

    हल्द्वानी पहुंचे के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, ये कोर्ट के आदेश पर अतिक्रमण हटाने का काम चल रहा था. गुरुवार को जब अतिक्रमण हटाने टीम गई थी तो हमला सुनियोजित तरीके से हुआ. जिस प्रकार से मारपीट के सामान इकट्ठा किया गया है वो जांच का विषय है. महिला पुलिसकर्मियों को मारा-पीटा गया है. इसे जितना खराब कहा जाए उतना कम है. देव भूमि में ऐसा कभी नहीं हुआ. यह देव भूमि की फिज़ा को खराब करने की कोशिश है. धामी ने आगे कहा, कुछ पत्रकारों को आग में झोंकने की कोशिश की गई है. मैंने SDM से भी बात की, जो भी कार्रवाई होगी की जाएगी. जो भी घायल हुए हैं उनका खयाल रख रहे हैं, कानून अपना काम कर रहा है.

  • Haldwani News: हल्द्वानी पहुंचे सीएम धामी

    हल्द्वानी में हिंसा भड़कने के बाद हालात नियंत्रित करने की काफी कोशिश की जा रही है. इस बीच मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी हालात का जायजा लेने हल्द्वानी पहुंच गए हैं. 

  • Haldwani Violence: राज्यपाल से मिले सीएम धामी

    उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राजभवन में राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह से मुलाकात की और उन्हें बनभूलपुरा, हल्द्वानी की मौजूदा स्थिति के बारे में बताया. 

  • ट्रेनों की आवाजाही पर पड़ा असर

    हल्द्वानी हिंसा के कारण ट्रेनों की आवाजाही पर भी असर पड़ा है. काठगोदाम -देहरादून, काठगोदाम- हावड़ा एक्सप्रेस का संचालन लालकुआं जंक्शन से होगा. काठगोदाम से चलने वाली रानीखेत एक्सप्रेस हल्द्वानी स्टेशन पर नहीं रुकेगी.

  • Haldwani Violence: दंगाइयों पर लगेगा NSA

    उत्तराखंड के डीजीपी अभिनव कुमार ने कहा कि है कि दंगाइयों पर NSA लगाएंगे. उनकी पहचान की जा रही है. CCTV फुटेज खंगाला जा रहा है. कानून हाथ में लेने की इजाजत किसी को नहीं है. किसी भी दंगाई को बख्शा नहीं जाएगा. एक-एक को पकड़ा जाएगा. हम लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करते हैं.

  • Haldwani violence: अलर्ट पर है पूरा उत्तराखंड

    हल्द्वानी की घटना के बाद पूरे उत्तराखंड में हाई अलर्ट जारी किया गया है. हल्द्वानी में इंटरनेट पर रोक लगाई गई है. इस घटना में 4 लोगों की मौत की खबर है और 100 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हैं. घायलों का इलाज अस्पताल में चल रहा है.

  • Haldwani Riots: हल्द्वानी में जल्द होगी शांति

    हल्द्वानी के बनभूलपुरा इलाके में भड़की हिंसा पर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने कहा कि 'हमने बैठक की और यहां के हालात का जायजा लिया. सरकार जल्द ही क्षेत्र में शांति बहाल करेगी. जल्द ही चीजें सामान्य हो जाएंगी. मैं सभी नागरिकों से अपील करता हूं कि वे किसी भी तरह की अफवाहें न फैलाएं और न ही उन पर ध्यान दें और शांति बनाए रखने में मदद करें.

  • Haldwani Riots: वारदात वाली जगह पहुंचे डीजीपी

    उत्तराखंड के डीजीपी अभिनव कुमार और चीफ सेक्रेट्री उत्तराखंड मौके का मुआयना करने पहुंचे. चीफ सेक्रेटरी ने कहा कि कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए जो भी सख्त कदम उठाने पड़ेंगे हम उठाएंगे. वहीं दूसरी तरफ डीजीपी उत्तराखंड ने कहा कि एडीजी लॉ एंड ऑर्डर को मौके पर ही काम करने को कहा गया है. लॉ एंड ऑर्डर को मेंटेन करने के लिए जो भी कड़े कदम उठाने पड़ेंगे हम उठाएंगे. जो इस पूरी घटना के पीछे हैं उन पर सख्त कार्रवाई होगी. घायलों और मरने वालों को लेकर अभी हम आकलन कर रहे हैं. शाम तक हम बताएंगे कि घायलों की संख्या कितनी है और मरने वालों की कितनी है.

  • रजिस्टर्ड नहीं था तोड़ा गया मदरसा: मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष

    उत्तराखंड मदरसा बोर्ड शमून कासमी ने कहा कि हल्द्वानी में तोड़ा गया मदरसा रजिस्टर्ड नहीं था. मैं लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं. सीएम धामी कह चुके हैं कि दंगाइयों पर कड़ी कार्रवाई होगी. हम भी उपद्रवियों पर कड़े एक्शन के समर्थन में हैं. कानून हाथ में लेने की किसी को इजाजत नहीं है.

  • Haldwani News: मौलाना महमूद मदनी का गृहमंत्री को खत

    हल्द्वानी मामले में मौलाना महमूद मदनी ने गृहमंत्री अमित शाह को खत लिखा है. लेटर में लिखा है कि हल्द्वानी के थाना बलपुरपुरा क्षेत्र में मलिक के बगीचे स्थित मस्जिद और मदरसे को नगर निगम द्वारा बुलडोजर से ध्वज कर दिया गया. जबकि इस मामले में हाईकोर्ट में 14 फरवरी को सुनवाई होनी थी. यह जगह मुस्लिम बहुल क्षेत्र में स्थित है और 1937 से मुस्लिम पक्ष द्वारा लीज पर लिया हुआ है. मस्जिद और मदरसे के ध्वस्तीकरण का क्षेत्र के लोगों द्वारा विरोध किया गया. जिस पर पुलिस द्वारा लाठी चार्ज किया गया. इससे क्षेत्र में अफरातफरी मच गई. महमूद मदनी ने आगे लिखा कि उत्तराखंड राज्य में लगातार धार्मिक स्थलों को प्रशासन और अराजक तत्वों द्वारा ध्वस्त किया जा रहा है.

  • Haldwani Curfew: हल्द्वानी में आसमान से रखी जा रही नजर

    हिंसा के बाद हल्द्वानी में कर्फ्यू लगा है. वहां हेलीकॉप्टर के जरिए आसमान से भी निगरानी रखी जा रही है. किसी को आने-जाने की इजाजत नहीं है. पुलिस ने किसी को भी देखते ही गोली मारने का आदेश दिया है. हालात को काबू करने की कोशिश की जा रही है. गुरुवार को अतिक्रमण हटाने के बाद यहां हिंसा हुई थी.

  • Haldwani Curfew: नहीं बचेगा कोई भी दंगाई

    हल्द्वानी हिंसा पर सीएम पुष्कर सिंह धामी का बयान आया है. सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि कोई भी दंगाई बच नहीं पाएगा. एक-एक दंगाई की पहचान की जा रही है. सीसीटीवी फुटेज खंगाला जा रहा है. इसके अलावा, सीएम पुष्कर सिंह धामी ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की.

  • Haldwani Riots: हाईकोर्ट के ऑर्डर पर हुई कार्रवाई

    नैनीताल डीएम वंदना सिंह ने कहा कि होईकोर्ट के आदेश के बाद हल्द्वानी में जगह-जगह अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की गई. सभी को नोटिस और सुनवाई के अवसर दिए गए. कुछ ने होईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया, कुछ को समय दिया गया, जबकि कुछ को समय नहीं दिया गया. जहां समय नहीं दिया गया वहां पीडब्ल्यूडी और नगर निगम की ओर से अतिक्रमण हटाने का अभियान चलाया गया. यह कोई अलग एक्टिविटी नहीं थी. किसी विशेष बिल्डिंग को टारगेट करके की गई कार्रवाई नहीं थी.

  • Haldwani Latest News: उपद्रवियों ने की कानून को चुनौती देने की कोशिश

    नैनीताल की डीएम वंदना सिंह ने कहा कि आप वीडियो में देख सकते हैं कि पुलिस बल किसी को उकसा और मार नहीं रहा था. किसी को नुकसान नहीं पहुंचा रहा था. हाईकोर्ट के ऑर्डर के बाद अतिक्रमण हटाया जा रहा था. सभी को नोटिस दिया गया था. भीड़ स्ट्रक्चर को बचाने की कोशिश नहीं कर रहा था. वीडियो में दिख रहा है कि वो स्टेट के सिंबल को नुकसान पहुंचा रहे थे. ये कोई सांप्रदायिक हिंसा नहीं थी. उन्होंने स्टेट मशीनरी को निशाना बनाया. कानून को चुनौती देने का प्रयास किया गया.

  • Haldwani DM Press Conference: नैनीताल DM का बड़ा बयान

    नैनीताल की DM वंदना सिंह ने कहा कि प्लानिंग के तहत बनभूलपुरा में हिंसा की गई. छतों पर पत्थर जमा किए गए थे. अतिक्रमण हटाने के आधे घंटे बाद आगजनी हुई. थाने के बाहर आगजनी की गई. लोगों को जिंदा जलाने की कोशिश भी हुई. अतिक्रमण हटाने से किसी को नुकसान नहीं हुआ. पथराव और आगजनी के बाद पुलिस ने कार्रवाई की. हिंसा में पेट्रोल बम का इस्तेमाल हुआ. थाने पर फायरिंग भी की गई. इसके बाद फोर्स इस्तेमाल की गई. कर्फ्यू लगाया गया. उपद्रवी ने लोगों की जान लेने की कोशिश की.

  • Haldwani News: पेट्रोल बम से हमले के सबूत

    पत्थरों के अलावा पेट्रोल बम तक से हमला किया गया. हल्द्वानी के बनभूलपुरा इलाके में कल हुई हिंसा के सबूत बनभूलपुरा की सड़कों पर दिख रहे हैं. आगजनी के लिए कैसे पेट्रोल बम का इस्तेमाल किया गया, यह आपने आप में डरावना है. मौके पर मौजूद ज़ी न्यूज़ की टीम ने जब जांच की तो गाड़ियों के पास बोतल में पेट्रोल और आग जलाने का लाइटर मिला. जिससे पेट्रोल बॉम्ब बनाकर आगजनी की गई थी. इसके अलावा कई जली बोतलें हैं जो पेट्रोल बम की गवाही दे रही हैं.

  • Bareilly Route News: भारी वाहनों की बरेली में एंट्री नहीं

    रजऊ परसपुर बड़ा बाइपास: जीरो प्वाइंट से भारी वाहन ट्रांसपोर्ट नगर तक आ-जा सकेंगे.

    - चौकी चौराहा: सैटेलाइट तिराहे की तरफ से कोई भारी वाहन शहर में आता है तो उसे बियावानी कोठी से लाल फाटक रोड पर मोड़ दिया जाएगा.

    - रामगंगा तिराहा: बदायूं की तरफ से आने वाले भारी वाहन बुखारा मोड़ से फरीदपुर की ओर होकर जाएंगे. करगैना की तरफ भारी वाहनों का आवागमन पूरी बंद रहेगा.

    - सैटेलाइट तिराहा: यहां से कोई भारी वाहन शहर में प्रवेश नहीं करेगा.

  • Bareilly Route Diversion: बरेली में रूट डायवर्जन

    झुमका तिराहा: यहां से कोई भारी वाहन शहर की तरफ नहीं आएगा. वे बड़ा बाइपास होकर निकलेंगे.

    - मिनी बाइपास तिराहा: भारी वाहन आए तो इज्जतनगर की ओर मोड़ दिया जाएगा. उनको नैनीताल रोड से बड़ा बाइपास होकर गुजारा जाएगा.

    - नैनीताल रोड बड़ा बाइपास: बिल्वा पुल के नीचे से शहर की तरफ कोई भी भारी वाहन नहीं आएगा.

    - पीलीभीत रोड विलयधाम: विलयधाम पुल के नीचे से शहर की तरफ कोई भी भारी वाहन नहीं आएगा.

    - बीसलपुर चौराहा: बड़ा बाइपास से अंदर शहर की तरफ कोई भारी वाहन नहीं आएगा.

    - रजऊ परसपुर बड़ा बाइपास: जीरो प्वाइंट से भारी वाहन ट्रांसपोर्ट नगर तक आ-जा सकेंगे.

  • Haldwani Route Diversion: हल्द्वानी के पास रास्तों पर रूट डायवर्जन

    - मुरादाबाद की ओर से आने वाले भारी वाहन परसाखेड़ा से बड़ा बाइपास होकर नैनीताल, पीलीभीत, लखनऊ की ओर जाएंगे.

    - लखनऊ की ओर से आने वाले भारी वाहन रजऊ परसपुर से बड़ा बाइपास होकर पीलीभीत, नैनीताल एवं रामपुर की ओर जाएंगे.

    - रामपुर, नैनीताल, पीलीभीत और बरेली की ओर से बदायूं की तरफ जाने वाले भारी वाहन रजऊ परसपुर से फरीदपुर, बुखारा मोड़ और रामगंगा होकर जाएंगे. इसी रास्ते से वापसी भी करेंगे.

    - लखनऊ से बदायूं की ओर जाने वाले भारी वाहन फरीदपुर से बुखारा मोड़, रामगंगा होकर जाएंगे. बदायूं से लखनऊ की ओर जाने के लिए भारी वाहन रामगंगा तिराहे से बुखारा मोड़, फरीदपुर होकर गुजरेंगे.

  • Haldwani Violence Alert: बरेली में भी पुलिस अलर्ट

    हल्द्वानी वाली घटना को लेकर यूपी में भी अलर्ट है. आज जुमे की नमाज को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. बरेली में आज आईएमसी प्रमुख मौलाना तौकीर रजा खान के प्रदर्शन के मद्देनजर कड़ी चौकसी बरतने के निर्देश हैं. रूट डायवर्जन भी किया गया है. हल्द्वानी की तरफ जाने वाले रूट को भी डायवर्ट किया गया. पुलिस मुख्यालय से अलर्ट जारी किया गया. बरेली में शहरवासियों से अपील की गई है कि बहुत जरूरी होने पर ही शहर में निकलें. यूपी के कई जिलों की प्रमुख मस्जिदों में नमाज के वक्त चौकसी रखने के निर्देश हैं.

  • Haldwani Violence LIVE: हल्द्वानी हिंसा को लेकर यूपी में अलर्ट

    हल्द्वानी में भारी बवाल के चलते यूपी में अलर्ट. हल्द्वानी में हिंसा के बाद यूपी में भी अलर्ट जारी. DGP ने अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिए. सभी जिलों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने को कहा.उत्तराखंड सीमा से सटे जिलों में चौकसी बढ़ा दी गई. यूपी पुलिस द्वारा सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर.

  • Violence In Haldwani: दंगाइयों ने थाना भी फूंक दिया

    उत्तराखंड में हल्द्वानी के बनभूल इलाके में कल हिंसा के बाद आज पूरे इलाके में कर्फ्यू लगा हुआ है. इलाके में हर तरफ पुलिस की टुकड़ियां हैं. जली हुई और टूटी हुई गाड़ियां और पत्थर ही पत्थर मौजूद हैं. गुरुवार को हिंसक भीड़ ने बनभूल थाने को भी नहीं छोड़ा. जहां का दृश्य डरावना है. पूरा थाना फुंका हुआ है. दीवारों से आग की कालिख छूट रही है. पत्थरबाजी के निशान हैं.

  • Haldwani Violence Death: आगजनी में शामिल 4 लोगों की मौत

    हल्द्वानी में हुई आगजनी और पथराव के मामले में अब तक 4 लोगों की मौत की खबर सामने आई है. चारों मृतक बनभूलपुरा के रहने वाले हैं. बताया जा रहा है कि ये चारों लोग आगजनी और पथराव की घटना में शामिल थे.

  • Haldwani Violence News: हल्द्वानी हिंसा में 3 लोगों की मौत

    खबर आई है कि हल्द्वानी हिंसा में 3 लोगों की जान चली गई है. हालांकि, अभी तक मौत की वजह साफ नहीं है. पुलिस मामले की जांच कर रही है. शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजने की तैयारी है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद मौत की वजह का खुलासा होने की उम्मीद है.

  • Haldwani Violence: दंगाइयों पर लगाया जाएगा UAPA

    हल्द्वानी में नगर आयुक्त का कहना है कि धवस्त किया गया मदरसा और नमाज की जगह पूरी तरह से अवैध थी. उन्होंने बताया कि इस जगह के पास तीन एकड़ जमीन पर नगर निगम ने पहले ही कब्जा ले लिया था और अवैध मदरसे के साथ-साथ नमाज स्थल को सील कर दिया था जिसे ध्वस्त किया गया. इसी बुलडोजर कार्रवाई के बाद ये पूरी हिंसा शुरू हुई. हल्द्वानी की हिंसा के बाद प्रशासन अब दंगाइयों पर सख्त कार्रवाई करने के मूड में है. प्रशासन ने दंगाइयों की खोजबीन करने के साथ ही उनपर UAPA लगाने का फैसला कर लिया है.

  • Violence In Haldwani: PAC की 4 कंपनियां पहुंची हल्द्वानी

    हल्द्वानी में हिंसा वाले इलाके के लिए PAC की 4 कंपनियां रवाना कर दी गई हैं. यही नहीं, दंगाइयों की पहचान करने के लिए CCTV कैमरे भी खंगाले जाएंगे. साथ ही दोषियों पर UAPA के तहत कार्रवाई होगी. पुलिस मुख्यालय के प्रवक्ता IG नीलेश आनंद भरणे ने बताया कि अर्धसैनिक बल की 4 कंपनियां हल्द्वानी के हिंसा प्रभावित इलाके में भेजी गई हैं. ऊधमसिंह नगर से PAC की 2 कंपनियां हल्द्वानी पहुंच चुकी हैं.

  • Haldwani Violence Update: दंगाइयों को मंहगी पड़ेगी पत्थरबाजी

    हल्द्वानी में दंगाइयों ने प्रशासन और पुलिस पर जमकर पत्थर बरसाए. लेकिन अब ये पत्थरबाजी दंगाइयों को महंगी पड़ने वाली है. दरअसल दंगाइयों पर प्रशासन सख्त कार्रवाई करने की तैयारी में है. प्रशासन ने उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने के आदेश जारी कर दिए हैं. हिंसाग्रस्त इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया है. स्कूल, कॉलेज समेत सभी शिक्षण संस्थान अगले आदेश तक बंद रहेंगे. दुकानें अगले आदेश बंद रहेंगी.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link