लाल क़िला से PM मोदी का बड़ा ऐलान, सैनिक स्कूलों में लड़कियां भी ले सकेंगी एडमिशन
Advertisement

लाल क़िला से PM मोदी का बड़ा ऐलान, सैनिक स्कूलों में लड़कियां भी ले सकेंगी एडमिशन

आज देश 75वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 8वीं बार लाल क़िला पर तिरंगा झंडा फहराया. इसके बाद पीएम मोदी ने लाल क़िला की प्राचीर से देश को संबोधित किया. कोरोना के मद्देनजर लाल क़िला पर आजादी के कार्यक्रम में इस बार 1,500 मेहमान शामिल हुए हैं. कार्यक्रम में कोरोना के नियमों का पालन किया जा रहा है. लाल क़िला के 9 किलोमीटर के दायरे में सुरक्षाबलों की पैनी नजर है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी | फोटो साभार: ANI
LIVE Blog
15 August 2021
08:59 AM

पीएम मोदी ने कहा कि छोटे किसानों की ताकत बढ़ाएंगे. आने वाले समय मे ब्लॉक स्तर तक वेयर हाउस की सुविधा बनाने का भी अभियान चलाया जाएगा. हमारा मंत्र, संकल्प और सपना है कि 'छोटा किसान बने देश की शान'. आने वाले वर्षों में देश के छोटे किसानों की सामूहिक शक्ति को और बढ़ाना होगा, नई सुविधाएं देनी होंगी.

08:56 AM

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि धारा 370 को बदलने का ऐतिहासिक फैसला हो, देश को टैक्स के जाल से मुक्ति दिलाने वाली व्यवस्था- GST हो, हमारे फौजी साथियों के लिए वन रैंक वन पेंशन हो या फिर रामजन्मभूमि केस का शांतिपूर्ण समाधान, ये सब हमने बीते कुछ वर्षों में सच होते देखा है.

08:54 AM

उन्होंने कहा कि फसल बीमा योजना में सुधार हो, एमएसपी डेढ़ गुना करने का निर्णय हो, छोटे किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से सस्ते दर से बैंक से कर्ज मिले इसकी व्यवस्था हो, सोलर पावर से जुड़ी योजनाओं को खेत तक पहुंचाने की बात हो, किसान उत्पादक संगठन हो, सारे प्रयास छोटे किसानों की ताकत बढ़ाएंगे.

08:51 AM

पीएम मोदी ने कहा कि भारत आतंकवाद और विस्तारवाद के खिलाफ लड़ रहा है. हम भारत की सेनाओं को मजबूत करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.

08:48 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि छोटा किसान बने देश की शान, ये हमारा सपना है. आने वाले वर्षों में हमें देश के छोटे किसानों की सामूहिक शक्ति को और बढ़ाना होगा. उन्हें नई सुविधाएं देनी होंगी. हमें कृषि क्षेत्र की एक बड़ी चुनौती की ओर भी ध्यान देना है. ये चुनौती है गांव के लोगों के पास कम जमीन. किसानों की जमीन छोटी होती जा रही है. देश के 80 फीसदी से भी अधिक किसान ऐसे हैं जिनके पास 2 हेक्टेयर से भी कम जमीन है.

08:48 AM

उन्होंने कहा कि आजादी के 100 साल पूरे होने से पहले भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेगा. देश में CNG-PNG का नेटवर्क बढ़ रहा है.

08:44 AM

पीएम मोदी ने कहा कि देश के सभी सैनिक स्कूल बेटियों के लिए खुलेंगे. हमारी बेटियां हर क्षेत्र में अद्भुत प्रदर्शन कर रही हैं.

08:35 AM

प्रधानमंत्री ने कहा कि बड़े बदलाव और सुधार के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति की जरूरत होती है. आज दुनिया देख रही है कि भारत की राजनीतिक इच्छाशक्ति की कोई कमी नहीं है. सुधार लाने के लिए गुड और स्मार्ट गवर्नेंस की जरूरत है. दुनिया देखेगी कि भारत एक नया अध्याय लिखेगा.

08:24 AM

पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले दिनों में पीएम गति शक्ति योजना लॉन्च करेंगे. यह योजना 100 लाख करोड़ रुपये की होगी. इसमें लाखों युवाओं को रोजगार मिलेगा. पीएम गति शक्ति योजना के तहत 75 हफ्तों में 75 वंदे भारत ट्रेन भारत के हर कोने को जोड़ेंगी.

08:19 AM

प्रधानमंत्री ने कहा कि मेडिकल शिक्षा में जरूरी बड़े सुधार भी किए गए हैं. प्रिवेंटिव हेल्थ केयर पर भी उतना ही ध्यान दिया गया है. साथ-साथ देश में मेडिकल सीटों में भी काफी बढ़ोतरी की गई है. बहुत जल्द देश के हजारों अस्पतालों के पास अपने ऑक्सीजन प्लांट भी होंगे.

08:17 AM

पीएम मोदी ने कहा कि जब सरकार ये लक्ष्य बनाकर चलती है कि हमें समाज की आखिरी पंक्ति में जो व्यक्ति खड़ा है उस तक पहुंचना है तो न कोई भेदभाव हो पाता है न ही भ्रष्टाचार की गुंजाइश रहती है. देश के हर गरीब व्यक्ति तक पोषण पहुंचाना भी सरकार की प्राथमिकता है.

08:14 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज हम अपने गांवों को तेजी से परिवर्तित होते देख रहे हैं. गांवों तक सड़क और बिजली जैसी सुविधाएं पहुंच रही हैं. अब गांवों को ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क और डेटा की ताकत मिल रही है. गांव में भी डिजिटल Entrepreneur तैयार हो रहे हैं.

08:08 AM

उन्होंने आगे कहा कि देश के जिन जिलों के लिए ये माना गया था कि ये पीछे रह गए, हमने उनकी आकांक्षाओं को भी जगाया है. देश में 110 से अधिक आकांक्षी जिलों में शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, सड़क और रोजगार से जुड़ी योजनाओं को प्राथमिकता दी जा रही है. इनमें से अनेक जिले आदिवासी अंचल में हैं.

08:08 AM

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे वैज्ञानिकों और उद्यमियों की ताकत का ही परिणाम है कि आज भारत को किसी और देश पर निर्भर नहीं होना पड़ा.

08:06 AM

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज हम गौरव से कह सकते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन कार्यक्रम भारत में चल रहा है. हम 54 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगा चुके हैं.

08:05 AM

पीएम मोदी ने कहा कि लद्दाख भी विकास की अपनी असीम संभावनाओं की तरफ आगे बढ़ चला है. एक तरफ लद्दाख, आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण होते देख रहा है तो वहीं दूसरी तरफ ‘सिंधु सेंट्रल यूनिवर्सिटी’ लद्दाख को उच्च शिक्षा का केंद्र भी बनाने जा रही है.

08:03 AM

उन्होंने कहा कि हमारा पूर्वी भारत, नॉर्थ ईस्ट, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख सहित पूरा हिमालय का क्षेत्र हो, हमारी कोस्टल बेल्ट या फिर आदिवासी अंचल हो, ये भविष्य में भारत के विकास का बड़ा आधार बनेंगे. आज नॉर्थ ईस्ट में कनेक्टिविटी का नया इतिहास लिखा जा रहा है. ये कनेक्टिविटी दिलों की भी है और इंफ्रास्ट्रक्चर की भी है. बहुत जल्द नॉर्थ ईस्ट के सभी राज्यों की राजधानियों को रेल सेवा से जोड़ने का काम पूरा होने वाला है.

08:02 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 21वीं सदी में भारत को नई ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए भारत के सामर्थ्य का सही इस्तेमाल, पूरा इस्तेमाल जरूरी है. इसके लिए जो वर्ग पीछे है, जो क्षेत्र पीछे है, हमें उनकी हैंड-होल्डिंग करनी ही होगी.

08:00 AM

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार अपनी अलग-अलग योजनाओं के तहत गरीबों को जो चावल देती है, उसे फोर्टिफाइड करेगी, गरीबों को पोषणयुक्त चावल देगी. राशन की दुकान पर मिलने वाला चावल हो, मिड डे मील में मिलने वाला चावल हो, वर्ष 2024 तक हर योजना के माध्यम से मिलने वाला चावल फोर्टिफाइड कर दिया जाएगा.

07:57 AM

प्रधानमंत्री ने कहा कि अब हमें सैचुरेशन की तरफ जाना है. शत प्रतिशत गांवों में सड़कें हों, शत प्रतिशत परिवारों के पास बैंक अकाउंट हो, शत प्रतिशत लाभार्थियों के पास आयुष्मान भारत का कार्ड हो और शत-प्रतिशत पात्र व्यक्तियों के पास उज्ज्वला योजना का गैस कनेक्शन हो.

07:56 AM

उन्होंने कहा कि हमें हमारे सभी संकल्पों को परिश्रम और पराक्रम की पराकाष्ठा करके सिद्ध करके ही रहना है. यहां से शुरू होकर अगले 25 वर्ष की यात्रा नए भारत के सृजन का अमृतकाल है. इस अमृतकाल में हमारे संकल्पों की सिद्धि, हमें आजादी के 100 वर्ष तक ले जाएगी.

07:51 AM

पीएम मोदी ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास, इसी श्रद्धा के साथ हम सब जुटे हुए हैं. आज लाल किले से मैं आह्वान कर रहा हूं- सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास हमारे हर लक्ष्य की प्राप्ति के लिए महत्वपूर्ण हो. संकल्प तब तक अधूरा होता है, जब तक संकल्प के साथ परिश्रम और पराक्रम की पराकाष्ठा न हो.

07:49 AM

प्रधानमंत्री ने कहा कि हर देश की विकास यात्रा में एक समय ऐसा आता है, जब वो देश खुद को नए सिरे से परिभाषित करता है, खुद को नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ाता है. भारत की विकास यात्रा में भी आज वो समय आ गया है.

07:45 AM

पीएम मोदी ने कहा कि प्रगति पथ पर बढ़ रहे हमारे देश के सामने, पूरी मानव जाति के सामने कोरोना का यह कालखंड बड़ी चुनौती के रूप में आया है. भारतवासियों ने संयम और धैर्य के साथ इस लड़ाई को लड़ा है.

07:44 AM

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के पहले प्रधानमंत्री नेहरू जी हों, देश को एकजुट राष्ट्र में बदलने वाले सरदार पटेल हों या भारत को भविष्य का रास्ता दिखाने वाले बाबा साहेब अंबेडकर हों, आज देश ऐसे हर व्यक्तित्व को याद कर रहा है, देश इन सबका ऋणी है.

07:43 AM

उन्होंने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी में हमारे डॉक्टर, हमारे नर्सेस, हमारे पैरामेडिकल स्टाफ, सफाईकर्मी, वैक्सीन बनाने मे जुटे वैज्ञानिक हों और सेवा में जुटे नागरिक हों वे सब भी वंदन के अधिकारी हैं.

07:43 AM

पीएम मोदी ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव, 75वें स्वतंत्रता दिवस पर आप सभी को और विश्वभर में भारत को प्रेम करने वाले, लोकतंत्र को प्रेम करने वाले सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं.

07:40 AM

प्रधानमंत्री ने कहा कि हम आजादी का जश्न मनाते हैं, लेकिन बंटवारे का दर्द आज भी हिंदुस्तान के सीने को छलनी करता है. यह पिछली शताब्दी की सबसे बड़ी त्रासदी में से एक है. भारत ने एक भावुक निर्णय लिया है. अब से हर वर्ष 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाएगा. बंटवारे के दौरान मारे गए लोगों को अंतिम संस्कार भी नसीब नहीं हुआ. ये दिन उनकी याद में है.

07:40 AM

पीएम मोदी ने कहा कि इन खिलाड़ियों ने देश की युवा पीढ़ी को प्रेरित करने का काम किया है.

07:31 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे खिलाड़ियों ने देश का नाम रोशन किया है. तालियां बजाकर हमारे खिलाड़ियों को सम्मान करें. ये सम्मान देश के युवाओं का है.

07:28 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लाल क़िले पर 8वीं बार तिरंगा झंडा फहराया.

07:21 AM

लाल क़िला पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को Guard Of Honour दिया गया.

07:08 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लाल क़िला पहुंच चुके हैं. थोड़ी देर में पीएम मोदी तिरंगा झंडा फहराएंगे.

07:03 AM

टोक्यो ओलंपिक 2020 में भाग लेने वाले खिलाड़ी लाल क़िला पहुंच चुके हैं. ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने कहा कि अभी तक स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम उन्होंने टीवी पर देखा था लेकिन आज उसमें शामिल होने का मौका मिल रहा है. वह बहुत खुश हैं.

06:57 AM

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली में अपने आवास पर तिरंगा झंडा फहराया.

06:56 AM

आज देश 75वां स्वतंत्रता दिवस (75th Independence Day) मना रहा है. इस मौके पर पहली बार लाल क़िला पर वायुसेना के MI-17 हेलिकॉप्टर से फूलों की बारिश होगी.

06:55 AM

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर आज लाल क़िला पर लेफ्टिनेंट कमांडर पी. प्रियंबदा साहू फ्लैग ऑफिसर होंगी, जो लाल क़िला (Red Fort) पर तिरंगा फहराने में पीएम मोदी (PM Modi) की मदद करेंगी.

06:55 AM

थोड़ी देर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2021) के मौके पर 8वीं बार ध्वजारोहण करेंगे और लाल क़िला की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करेंगे.

06:53 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) की बधाई दी. उन्होंने ट्वीट करके कहा, 'आप सभी को 75वें स्वतंत्रता दिवस की बहुत-बहुत बधाई. आजादी के अमृत महोत्सव का यह वर्ष देशवासियों में नई ऊर्जा और नवचेतना का संचार करे. जय हिंद!'

Trending news