close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

73वां स्वतंत्रता दिवस, '100 लाख करोड़ रुपया आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए लगाया जाएगा'

सबसे पहले पीएम मोदी राजघाट पहुंचे और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को नमन किया. इसके बाद प्रधानमंत्री लाल किले पहुंचे जहां रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उनकी आगवानी की. 

अंतिम अपडेट: गुरुवार अगस्त 15, 2019 - 08:59 AM IST

नई दिल्‍ली : देश आज 73वां स्‍वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार सुबह 7:30 बजे लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे. वह बतौर प्रधानमंत्री देश को छठी बार संबोधित करेंगे. इससे पहले उन्‍होंने राजघाट पहुंचकर महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी ने गुरुवार सुबह ट्वीट करके सभी देशवासियों को स्‍वतंत्रता दिवस की बधाई दी है. पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा है, 'सभी देशवासियों को स्‍वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. जय हिंद!

देखें LIVE TV

15 अगस्त 2019, 09:15 बजे

हमें हमारे देश में बदलाव लाना है. इसे नई ऊंचाईयों पर पहुंचाना है. मिल जुलकर इस काम को करना है. हर देशवासी का अपना सपना है. हम बाबा साहब अंबेडकर और गुरु नानक के सपने को लेकर आग बढ़ें. हमारे मूल्यों के पीछे हजारों साल की पुरानी संस्कृति, देशवासियों का प्यार कठोर परिश्रण यह हमारी प्रेरणा है. आइये हम नए आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ें....जय हिंद...

15 अगस्त 2019, 08:59 बजे

किसान भाइयों से मैं कुछ मांगता हूं. क्या कभी हमने इस धरती मां के स्वास्थ्य की चिंता की है. हम कैमिकल औऱ पेस्टिसाइड का प्रयोग करके हम धरती मां को तबाह कर रहे है. एक किसान के रूप में हमें धरती मां को बीमार बनाने का हक नहीं है. आजादी के 75 साल होने जा रहे है. हम संकल्प लें. कि हम अपने खेत में केमिकल फर्टिलाइजर को कम करेंगे. हो सके तो मुक्त करेंगे. यह बहुत बड़ा योगदान होगा. धरती मां को बचाने के लिए आपका यह काम उससे भी आशीर्वाद प्राप्त करेगा जो वंदेमातरम कहकर फांसी पर चढ़ गया.

15 अगस्त 2019, 08:57 बजे

कौन मां बाप नहीं चाहेगा कि आने वाली पीढ़ी इस मिट्टी से जुड़े. हम कितने ही आगे बढ़ें लेकिन जड़ों से कटना हमें कभी बढ़ा नहीं सकता है. क्या आप तय कर सकते हैं कि 2022 आजादी के 75 साल से पहले अपने पूरे परिवार के साथ हम कम से कम 15 टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर जाएंगे. बहुत कठिनाइयां हो तो भी जाएंगे. आप जहां जाकर आएंगे वहां नई दुनिया खड़ी करके आएंगे. बीज रोपित करके आएंगे. 

15 अगस्त 2019, 08:53 बजे

हमें मेक इन इंडिया के मिशन को आगे बढ़ना है. मेड इन इंडिया प्रोडक्ट हमारी प्राथमिकता है. हमें देश में बनी चीजों को खरीदने का प्रण लेना चाहिए. देश की इकोनमी में मदद करने के लिए हमें डिजीटल पेमेंट की तरफ जाना चाहिए. हमारा रुपे कार्ड सब जगह चल रहा है. हमारे गांव में भी यह चलना चाहिए. डिजीटल पेमेंट के लिए मैं व्यापारी को कहता हूं कि आप बोर्ड लगाएं डिजीटल पेमेंट को हां, नकद को ना

15 अगस्त 2019, 08:50 बजे

लोगों ने स्वच्छता को एक आंदोलन बनाया है. मैं दशवासियों से अनुरोध करता हूं कि क्या इस 2 अक्टूबर को हम देश को प्लास्टिक मुक्त बना सकते है. क्या हम प्लास्टिक को बिदाई देने की दिशा में 2 अक्टूबर को नया कदम बढ़ा सकते है? मैं उद्यमियों को कहता हूं कि बताएं कि हम वेस्ट प्लास्टिक का क्या करें? हमें इसके लिए अभियान छेड़ना होगा. मैं दुकानदारों से अपील करूंगा कि आप हमसे प्लास्टिक की थैली की अपील ना करें. अपने घर से कपड़े का थैला लेकर आएगें. मैं चाहता हूं दीवाली पर लोग कपड़े का थैला गिफ्ट करें. जूट के थैले से मेरे किसान भाईयों को मदद करेगा. 

15 अगस्त 2019, 08:46 बजे

हमारी सुरक्षा एजेंसियों न बहुत प्रशांसा का काम किया है. मैं देश के वीर जवानों को नमन करता हूं. समय रहते हुए रिफोर्म की आवश्यकता होगी. हमारी पूरी सैन्य शक्ति  को एक साथ आगे बढ़ने का काम करना होगा. तीनों एक साथ एक ऊंचाई पर आगे बढ़े. आज मैं लाल किले से महत्वपूर्ण निर्णय की घोषणा करता हूं कि अब तीनों सेनाओं के लिए हम चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की व्यवस्था करेंगे. इससे तीनों सेनाओं के शीर्ष नेतृत्व मिलेगा.

15 अगस्त 2019, 08:42 बजे

शांति और सुरक्षा विकास के अनिवार्य पहलू है. दुनिया के किसी ना किसी भाग में किसी ना किसी रूप में मौत का तांडव हो रहा है. वैश्विक परिदृश्य में भारत मूक दर्शक बनकर नहीं रह सकता है. भारत आतंक फैलाने वालों के खिलाफ लड़ रहा है. मानवतावादी शक्तियां एक हों, आतंकवाद को एक्पोर्ट करने वालों को दुनिया के सामने लाना है. कुछ लोगों ने सिर्फ भारत को ही नहीं हमारे पड़ोस के देशों को भी तबाह करके रखा हुआ है. बांग्लादेश, अफगानिस्तान और श्रीलंका आतंकवाद जूझ रहा है. हम जब आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई की बात करते हैं तो पूरे भूभाग की सुरक्षा की बात करते है. 

15 अगस्त 2019, 08:39 बजे

दुनियाभर में हमारे किसानों को डंका क्यों ना बजे, हमारी सेना के पास देश में बने सामान हो. दुनिया के अनेक देशों तक हमारे देश की चीजें ना हों. हमारे निवेशक ज्यादा कमाएं, ज्यादा रोजगार पैदा करें इसको बल देने के लिए हम पूरी तरह से आगे आने के लिए तैयार है. आज विश्व हमारे साथ व्यापार करना चाहता है. देश में वेल्थ क्रिएट करने वालों का भी गौरव बढ़ना चाहिए. वेल्थ क्रिएशन हमारे जैसे देश के लिए महत्व रखता है, उसको हमें आगे ले जाना है. जो लोग वल्थ क्रिएट कर रहे है वो भी हमारे देश की ताकत है....

15 अगस्त 2019, 08:35 बजे

बदलते हुए वक्त हो हमे समझना होगा. मुश्किल काम नहीं करेंगे तो देश आगे कैसे बढ़ेगा. हमें आधुनिकता की तरफ आगे बढ़ना है. हम 5 साल में 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनमी बनना है. यह कई लोगों को मुश्किल लगता है. लेकिन अगर मुश्किल काम नहीं करेंगे तो देश आगे कैसे बढ़ेगा.

15 अगस्त 2019, 08:29 बजे

कोई कुछ भी कहे कोई कुछ भी लिखे लेकिन सामान्य मानवी का सपना अच्छी चीजों के लिए होता. हमने तय किया है 100 लाख करोड़ रुपया आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए लगाया जाएगा. चाहे सागरमाला प्रोजेक्ट हो, आधुनिक अस्पताल बनाना हो, जो कुछ भी होगा वह रुकेगा नहीं. देश में सीपोर्ट के लिए भी आवश्यकता है. हमें इसको समझना होगा. आज सामान्य नागरिक रेलवे स्टेशन बनाने से खुश नहीं होता है, वह पूछता है कि हवाई अड्डा कब आएगा. कभी रेलवे स्टेशन मिलने से लोग खुश हो जाते थे. लेकिन अब ऐसा नहीं है. आज का नागरिक पक्की सड़क तक सीमित नहीं रहता है. अब वह पूछता है कि साहब फोर लेन की बनेगी या छ लेन की?

15 अगस्त 2019, 08:27 बजे

क्या हम लोगों के जीवन में सरकारी दखल को खत्म नहीं कर सकते है? व्यवस्थाओं को चलाने वाले लोगों की सोच में बदलाव की आवश्यकता है. ना सरकार का आभाव हो ना सरकार का दबाव हो. मुसीबत के वक्त लोगों को सरकार का आभाव न लगे. हमने कई बेकार पड़े कानूनों को खत्म किया. हमने 10 हफ्तों में 60 कानूनों को खत्म किया. पिछले पांच साल में हमने 1450 कानून खत्म किए. 

15 अगस्त 2019, 08:19 बजे

भ्रष्टाचार, भाई भतीजावाद से देश को बहुत नुकसान पहुंचा है. भ्रष्टाचार को दूर करने के लिए हमने टेक्नलॉजी का प्रयोग करते हुए कई कदम उठाए है. हमने सरकार में बैठे कई लोगों की छुट्टी कर दी. हमने कहा कि आप अपना कारोबार कर लीजिए सरकार को आपकी सेवाओं की जरूरत नहीं है. हम लगातार पारदर्शिता बढ़ाने में बल दे रहे है.

15 अगस्त 2019, 08:15 बजे

आज हमारा देश उस स्थिति में पहुंचा है जब हमें किसी भी चीज को छुपाना नहीं है. वैसा ही एक विषय है. हमारे यहां बेतहाशा जनसंख्या विस्फोट हो रहा है उसके लिए हमें गंभीरता से सोचना होगा. इससे हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए एक बड़ा संकट पैदा होगा. यह हमें मानना होगा कि हमारे देश में एक वर्ग है जो इसको भली भांति समझता है. वह शिशु के जन्म लेने से पहले कई बार सोचता है कि मैं अपने बच्चे को सही लालन पोषण दे पाऊगा की नहीं? यह सब सोचकर यह वर्ग देश का भला करने में योगदान देता है. यह सब सम्मान के अधिकारी है. छोटा परिवार रखकर ऐसे लोग देश भक्ति को प्रकट करते है. हमें इनके जीवन को बारिकी से देखना चाहिए. उन्होंने देश को जनसंख्या वृद्धि से बचाने का काम किया है.

15 अगस्त 2019, 08:14 बजे

पीएम मोदी ने कहा कि कभी किसी ने कहा था कि पानी दुकान में बिकेगा और आज वो दिन आ गया है. आज हम पीने का पानी किराने की दुकान से लेते है. जल जीवन मिशन को सरकारी अभियान नहीं बनाना है. हमें इसे स्वच्छता अभियान की आगे ले जाना है. जन सामान्य को लेकर इस मिशन को आगे बढ़ाना है. 

15 अगस्त 2019, 08:07 बजे

अब जम्मू कश्मीर का आदमी दिल्ली से सीधा सवाल कर सकता है. देश के गरीबों में अगर स्वाभिमान आ जाए तो उसमें सामर्थ्य आ जाता है. हमने दबे कुचले लोगों को आजादी दिलाई है. आज भी देश में लाखों घर है जहां पीने के लिए पानी नहीं है. इसलिए हमारी सरकार ने तय किया है कि कैसे हर घर को जल कैसे मिले. हम आने वाले दिनों में जल जीवन मिशन को लेकर आगे बढ़ेंगें. इसके लिए केंद्र और राज्य मिलकर काम करेंगे. आने वाले वर्षों साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा की रकम इसके लिए खर्च करने का फैसला किया है. 

15 अगस्त 2019, 08:03 बजे

पूरा देश आज गर्व से कह सकता है, एक देश एक संविधान. अब आगे एक देश एक चुनाव पर देश चर्चा कर सकता हैः पीएम मोदी

15 अगस्त 2019, 08:00 बजे

मैं 370 का समर्थन करने वालों से पूछना चाहता हूं कि इतने भारी बहुमत होने के बाद भी इसे आप लोगों ने अस्थायी क्यों रखा, स्थायी कर देते. लेकिन आप भी जानते थे कि जो काम हुआ है वह ठीक नहीं था. लेकिन सुधार करने की आपकी हिम्मत नहीं थी. आपको अपने राजनीतिक भविष्य की चिंता थी. मेरे लिए देश का भविष्य ही सबकुछ है, राजनीति भविष्य कुछ नहीं है.

15 अगस्त 2019, 07:56 बजे

 हम समस्याओं को ना टालते हैं ना पालते हैं. जम्मू कश्मीर और लद्दाख के लोगों के सपनों को साकार करना है. लोगों की उम्मीदों को पूरा करना हमारा दायित्व है. वहां पर दलितों और आदिवासियों को अधिकार नहीं मिलता था. 

15 अगस्त 2019, 07:53 बजे

हमें समस्याओं को जड़ों से खत्म करने की कोशिश करनी होगी. हमने आतकंवाद को खत्म करने का कानून बनाया. कई इस्लामिक देशों में बैन ट्रिपल तलाक को खत्म किया. हम काम को टालने में विश्वास नहीं रखते है.

15 अगस्त 2019, 07:49 बजे

हम नई सरकार में भी सबका साथ, सबका विकास का मंत्र लेकर ही आगे बढ़े. 130 करोड़ भारतीयों की गूंज मुझे ताकत देती है. 

15 अगस्त 2019, 07:47 बजे

नई सरकार को बने अभी 10 सप्ताह भी नहीं हुए है. और इतने कम समय में हमने 370 को हटाकर सरदार पटेल का सपना साकार किया है.  

15 अगस्त 2019, 07:44 बजे

हमने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35 ए को हटाकर सरदार पटेल का सपना साकार किया

15 अगस्त 2019, 07:41 बजे

पीएम मोदी ने सबसे पहले बाढ़ और बारिश से जूझ रहे लोगों के प्रति संवेदना प्रकट की. इसके बाद पीएम मोदी ने आजादी की लड़ाई में बलिदान देने वाले वीरों को याद किया. 

15 अगस्त 2019, 07:37 बजे

पीएम मोदी ने छठी बार लाल किले के प्राचीर से तिरंगा फहराया...

 

15 अगस्त 2019, 07:36 बजे

पूर्व पीएम डॉ मनमोहन सिंह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह समारोह में मौजूद 

15 अगस्त 2019, 07:34 बजे

पीएम मोदी ने सबसे राजघाट पहुंचकर पहल बापू को नमन किया.

 

15 अगस्त 2019, 07:29 बजे

73वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में के लिए पूरी दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है. पूरा शहर अभेद किले में तब्दील हो गया है. लाल किले और उसके आसपास की सभी इमारतों पर सुरक्षाबलों के जवान तैनात है.