Narendra Giri Death Live Update: SIT करेगी महंत नरेंद्र गिरि मौत की जांच, आनंद गिरि को प्रयागराज लेकर पहुंची पुलिस
X

Narendra Giri Death Live Update: SIT करेगी महंत नरेंद्र गिरि मौत की जांच, आनंद गिरि को प्रयागराज लेकर पहुंची पुलिस

प्रयागराज: अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि (Mahant Narendra Giri) की कल (20 सितंबर) संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी और उनका शव उत्तर प्रदेश के प्रयागराज स्थित बाघंबरी मठ के कमरे से फांसी के फंदे से लटकता मिला था. शव के पास मिले सुसाइड नोट में शिष्य आनंद गिरि (Anand Giri) समेत आद्या तिवारी और संदीप तिवारी का जिक्र था. पुलिस ने शुरुआती जांच में इसे खुदकुशी का मामला बताया है और मामले की जांच की जा रही है.

Narendra Giri Death Live Update: SIT करेगी महंत नरेंद्र गिरि मौत की जांच, आनंद गिरि को प्रयागराज लेकर पहुंची पुलिस
LIVE Blog
21 September 2021
14:16 PM

आनंद गिरि (Anand Giri) के वकील प्रभाकर मिश्रा ने दावा किया है कि महंत नरेंद्र गिरि (Mahant Narendra Giri) की हत्या हुई है. 

14:11 PM

महंत नरेंद्र गिरि (Mahant Narendra Giri) मौत मामले की जांच के लिए एसआईटी (SIT) का गठन किया गया है, जो सुसाइड के अलावा हत्या के एंगल से भी जांच करेगी.

13:30 PM

पुलिस आनंद गिरि को लेकर प्रयागराज पहुंच गई है और अब उनसे SOG की टीम पूछताछ करेगी. बता दें कि सोमवार को आनंद गिरि को हरिद्वार से हिरासत में लिया गया था.

11:28 AM

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, महंत नरेंद्र गिरि (Mahant Narendra Giri) की मौत मामले में 8 लोगों का लाई डिटेक्टर टेस्ट किया जा सकता है. इसमें एक बिल्डर भी शामिल है. इसके अलावा प्रयागराज पुलिस सीसीटीवी फुटेज की भी जांच कर रही है.

11:25 AM

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया कि महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर का कल (22 सितंबर) पोस्टमार्टम किया जाएगा और उसके बाद उन्हें समाधि दी जाएगी.

11:04 AM

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि जी महाराज के निधन से बहुत दुखी हैं और हम सब इससे व्यथित हैं. संत समाज और यूपी सरकार की ओर से उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए स्वयं उपस्थि हुआ हूं. साल 2019 में कुंभ के आयोजन में नरेंद्र गिरि जी का पूरा सहयोग मिला था. यह धार्मिक और अध्यात्मिक समाज की अपूरणीय क्षति है.' योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा, 'एक-एक घटना का पर्दाफाश किया जाएगा और जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी.'

10:26 AM

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) प्रयागराज के बाघंबरी मठ पहुंच गए हैं. मुख्यमंत्री ने अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि (Mahant Narendra Giri) के अंतिम दर्शन किए और श्रद्धांजलि दी. यूपी बीजेपी के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने भी नरेंद्र गिरि के अंतिम दर्शन किए.

09:42 AM

उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य यूपी सरकार के मंत्री बृजेश पाठक अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि (Mahant Narendra Giri) के अंतिम दर्शन के लिए प्रयागराग के बाघंबरी मठ पहुंच गए हैं.

09:42 AM

मौत से पहले नरेंद्र गिरि ने बनाया था वीडियो

महंत नरेंद्र गिरि (Mahant Narendra Giri) ने मौत से पहले अपने मोबाइल से एक वीडियो भी बनाया था, जो पुलिस के हाथ लगा है. पुलिस के मुताबिक नरेंद्र गिरि ने मौत से ठीक पहले 4 मिनट का वीडियो बनाया था. पुलिस ने नरेंद्र गिरि के मोबाइल को जब्त कर लिया है और फॉरेंसिक जांच के लिए भेज दिया है.

09:42 AM

महंत नरेंद्र गिरि के सुसाइड नोट में क्या?

पुलिस ने महंत नरेंद्र गिरि (Narendra Giri) के कमरे से एक सुसाइड नोट बरामद किया है, जिसमें नरेंद्र गिरि ने अपने शिष्य से नाराजगी की बात कही है. पुलिस के मुताबिक नरेंद्र गिरी ने सुसाइड नोट में आत्महत्या की बात लिखी है और वसीयतनामा भी लिखा है. मामले में अखाड़े की संपत्ति पर अधिकार का विवाद सामने आ रहा है. बता दें कि महंत नरेंद्र गिरि ने आनंद गिरि को अखाड़े से बाहर कर दिया था.

09:40 AM

अब तक हिरासत में लिए गए 3 लोग

पुलिस को जांच के दौरान कमरे से 8 पन्नों का एक सुसाइड नोट मिला है. पुलिस के मुताबिक सुसाइड नोट में उनके शिष्य आनंद गिरि (Anand Giri) का जिक्र है. सुसाइड नोट में आद्या तिवारी और संदीप तिवारी का भी जिक्र है. आद्या तिवारी लेटे हनुमान जी मंदिर के वरिष्ठ पुजारी हैं और संदीप तिवारी उनके बेटे हैं. सुसाइड नोट में आनंद गिरि का नाम सामने आने के बाद हरिद्वार से उन्हें उत्तर प्रदेश पुलिस ने हिरासत में ले लिया. बीती रात आनंद गिरि को हिरासत में लेने के बाद यूपी पुलिस उत्तर प्रदेश की ओर रवाना हो गई. पुलिस ने आद्या तिवारी और संदीप तिवारी को भी हिरासत में लिया है.

09:40 AM

अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा पार्थिव शरीर

अब महंत नरेंद्र गिरि (Narendra Giri) के अंतिम संस्कार की भी तैयारियां की जा रही हैं और उनके पार्थिव शरीर को बाघंबरी मठ में अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा. अखाड़ा परिषद के उपाध्यक्ष महंत देवेंद्र सिंह ने बताया कि निरंजनी अखाड़े के पंच परमेश्वर के पहुंचने के बाद दिन के 11:30 बजे से पार्थिव शरीर का अंतिम दर्शन शुरू होगा.

09:40 AM

अंतिम दर्शन के लिए प्रयागराज जाएंगे सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) महंत नरेंद्र गिरि (Narendra Giri) के अंतिम दर्शन के लिए प्रयागराज जाएंगे. नरेंद्र गिरी के निधन के बाद उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अपना सरकारी कार्यक्रम स्थगित कर दिया है और आज वो नरेंद्र गिरि के अंत्येष्ठी में शामिल होने के लिए प्रयागराज जाएंगे. यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी अंतिम दर्शन के लिए प्रयागराज जाएंगे.

09:40 AM

निधन पर पीएम मोदी ने जताया शोक

महंत नरेंद्र गिरि के निधन पर राजनीतिक गलियारों में शोक की लहर है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शोक जताया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्री नरेंद्र गिरि जी का देहावसान अत्यंत दुखद है. आध्यात्मिक परंपराओं के प्रति समर्पित रहते हुए उन्होंने संत समाज की अनेक धाराओं को एक साथ जोड़ने में बड़ी भूमिका निभाई. प्रभु उन्हें अपने श्री चरणों में स्थान दें. ॐ शांति!!'

09:39 AM

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि (Mahant Narendra Giri) की कल (20 सितंबर) संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी और उनका शव उत्तर प्रदेश के प्रयागराज स्थित बाघंबरी मठ के कमरे से फांसी के फंदे से लटकता मिला था. शव के पास मिले सुसाइड नोट में शिष्य आनंद गिरि (Anand Giri) समेत आद्या तिवारी और संदीप तिवारी का जिक्र था. पुलिस ने शुरुआती जांच में इसे खुदकुशी का मामला बताया है और मामले की जांच की जा रही है.

Trending news