LIVE | Delhi MCD Election (Chunav) Result 2022: खत्म हुई MCD चुनाव की मतगणना, आप ने ध्वस्त किया बीजेपी का किला; 134 सीटों पर मिली जीत
topStories1hindi1473811

LIVE | Delhi MCD Election (Chunav) Result 2022: खत्म हुई MCD चुनाव की मतगणना, आप ने ध्वस्त किया बीजेपी का किला; 134 सीटों पर मिली जीत

Delhi MCD Election Result Live Updates: दिल्ली नगर निगम चुनाव (Dilli Nagar Nigam Chunav) के वोटों की गिनती जारी है और आम आदमी पार्टी (AAP) ने बहुमत हासिल कर लिया है. एमसीडी चुनाव की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

LIVE | Delhi MCD Election (Chunav) Result 2022: खत्म हुई MCD चुनाव की मतगणना, आप ने ध्वस्त किया बीजेपी का किला; 134 सीटों पर मिली जीत
LIVE Blog

Delhi MCD Election Result 2022 Live Updates: दिल्ली नगर निगम के 250 वार्डों पर वोटों की गिनती जारी है और आम आदमी पार्टी (AAP) ने बहुमत हासिल कर लिया है. आप ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) को 15 साल बाद नगर निगम की सत्ता से बाहर कर दिया है. बता दें कि दिल्ली में 250 नगर निगम वार्ड के चुनाव में रविवार (4 दिसंबर) को करीब 50.47 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था. इसके बाद मुख्य प्रतिद्वंद्वियों भारतीय जनता पार्टी (BJP) और आम आदमी पार्टी (AAP) ने अपनी-अपनी जीत के दावे किए थे. हालांकि, एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को बहुमत मिलने का अनुमान लगाया गया था. ZEE NEWS के एग्ज़िट पोल के अनुसार, दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Election) के नतीजों में बीजेपी को बड़ा झटका लग सकता है. बीजेपी 82 से 94 सीटों पर सिमट सकती है, जबकि आम आदमी पार्टी को 134 से 146 सीटें मिलने का अनुमान है.

07 December 2022
16:02 PM

दिल्ली एमसीडी चुनाव में आप की जीत पर पूर्व क्रिकेटर और आप सांसद हरभजन सिंह ने कहा, यह एक बड़ी जीत है. इसे हासिल करना एक बड़ा काम था. मैं केजरीवाल जी सहित सभी को बधाई देता हूं.

15:29 PM

MCD Chunav Result 2022: MCD चुनाव की मतगणना समाप्त हुई. MCD चुनाव में आम आदमी पार्टी ने ने 134 सीटें, भाजपा ने 104 सीटें, कांग्रेस ने 9 सीटें और निर्दलीय ने 3 सीटें जीतीं. 

15:14 PM

MCD RESULTS DATA FIRST ON ZEE DATA : एमसीडी चुनावो की सभी 250 सीटों के नतीजे चुनाव आयोग ने किए घोषित

- 29 सीटों पर दिखी कांटे की टक्कर. हार-जीत का अंतर 500 वोटों से भी कम.

- 500 से कम जीत-हार  के अंतर वाली 16 सीट जीती भाजपा, 11 पर आप ने किया कब्ज़ा और 2 सीट कांटे की टक्कर में जीतने में कामयाब रही कांग्रेस.

- सबसे ज्यादा अंतर से जीतने वाले उम्मीदवार चांदनी महल से आप प्रत्याशी आले मोहम्मद इकबाल, 17 हज़ार से ज्यादा वोटो के अंतर से की जीत दर्ज.

- वहीं सबसे कम वोटो के अंतर से जीतने वाले उम्मीदवार चित्तरंजन पार्क वार्ड के आप उम्मीदवार आशु ठाकुर, 44 वोटों के अंतर से की जीत दर्ज.

 

15:14 PM

Delhi Nagar Nigam Chunav Result: MCD चुनाव में जीत के बाद अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी के दफ्तर में कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. उन्होंने दिल्ली की जनता को I Love You कहा. सीएम केजरीवाल ने कहा कि हम  सकारात्मक राजनीति करेंगे. हम साफ सुथरी राजनीति करेंगे. दिल्ली को ठीक करने के लिए पीएम का आशीर्वाद चाहिए. 

14:48 PM

Delhi MCD Election Result in Hindi: सिसोदिया बोले- ये जीत नहीं, बल्कि एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है

दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Chunav) में आम आदमी की जीत के बाद दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि जनता ने 15 साल के कुसाशन को खत्म किया. उन्होंने कहा कि यह सिर्फ जीत नहीं है, बल्कि एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है.

 

14:38 PM

गौतम गंभीर के क्षेत्र में BJP का सबसे बेहतर प्रदर्शन, बीजेपी सांसद ने ट्वीट कर जताया आभार

14:14 PM

MCD Election Result in Delhi: एमसीडी चुनाव में AAP की जीत पर सिसोदिया का ट्वीट

दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Chunav Result) में आम आदमी पार्टी (AAP) की जीत के बाद दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने दिल्ली की जनता का आभार जताया है. उन्होंने कहा, 'दिल्ली MCD में आम आदमी पार्टी पर भरोसा करने के लिए दिल्ली की जनता का दिल से आभार. दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे नेगेटिव पार्टी को हराकर दिल्ली की जनता ने कट्टर ईमानदार और काम करने वाले अरविंद केजरीवाल जी को जिताया है. हमारे लिए ये सिर्फ़ जीत नहीं बड़ी ज़िम्मेदारी है.'

14:08 PM

Delhi Election Result Live Updates 2022: AAP 130, BJP 99, Congress 7, Nirdaliya 3

दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Election) में आम आदमी पार्टी (AAP) ने पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है और अब तक 130 सीटें जीत चुकी हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी (BJP) के खाते में अब तक 97 सीटें आई हैं. कांग्रेस को अब तक 7 और अन्य पार्टियों को 3 सीट मिली है.

14:01 PM

एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी को बहुमत, 15 साल बाद BJP सत्ता से हुई बाहर

दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Election) में आम आदमी पार्टी (AAP) ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) को 15 साल बाद सत्ता से बाहर कर दिया है और बहुमत हासिल कर लिया है. आप ने अब तक 126 सीटों पर कब्जा कर लिया है, जबकि बीजेपी के खाते में 96 सीटें आई हैं. कांग्रेस को अब तक 7 और अन्य पार्टियों को 2 सीट मिली है.

13:56 PM

एमसीडी चुनाव का ताजा अपडेटः नतीजों में कांग्रेस को पहुंची चोट पर सुनिए क्या बोलीं पार्टी प्रवक्ता डॉली शर्मा 

13:47 PM

दिल्ली नगर निगम चुनाव 2022: बॉबी किन्नर ने किया अधूरे काम पूरा करने का वादा

दिल्ली नगर निगम चुनाव में सबसे ज्यादा चर्चा में सुल्तानपुरी-ए सीट रही, जहां से आम आदमी पार्टी (AAP) ने ट्रांसजेंडर उम्मीदवार बॉबी किन्नर को टिकट दिया था. जी मीडिया से बातचीत करते हुए बॉबी ने जनता का आभार जताया साथ ही क्षेत्र में अधूरे काम को पूरा करने की बात कही.

13:38 PM

MCD Chunav Result 2022 को लेकर ताजा अपडेट- 

पार्टी जीत आगे कुल
आम आदमी पार्टी (AAP) 121 9 130
भारतीय जनता पार्टी (BJP) 97 10 107
कांग्रेस (Congress) 7 1 8
अन्य (Others) 2 3 5

 

13:25 PM

एमसीडी चुनाव में बहुमत की ओर AAP, पार्टी कार्यालय में जश्न शुरू

दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Election) में आम आदमी पार्टी (AAP) बहुमत के करीब पहुंच गई है और पार्टी ने अब तक 116 सीटों पर कब्जा कर लिया है. वहीं, बीजेपी के खाते में अब तक 96 सीटें आई हैं. कांग्रेस को अब तक 7 और अन्य पार्टियों को एक सीट मिली है.

13:01 PM

MCD Chunav Result: 206 वार्डों के नतीजे घोषित

दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Election) के वोटों की गिनती जारी हैं और अब तक 206 सीटों के नतीजें घोषित हो चुके हैं. आम आदमी पार्टी (AAP) ने 110 सीटों पर कब्जा किया है, जबकि भारतीय जनता पार्टी (BJP) अब तक 89 सीटें जीत चुकी है. कांग्रेस को अब तक 6 और अन्य पार्टियों को एक सीट मिली है.

12:52 PM

MCD Chunav Result: BJP प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता के क्षेत्र से भाजपा सभी सीटें हारी

दिल्ली बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (BJP) सभी सीटें हार गई है. वहीं, दिल्ली सरकार के मंत्री सतेंद्र जैन के क्षेत्र की सभी सीटों पर आम आदमी पार्टी (AAP) को हार का सामना करना पड़ा है. बता दें कि सत्येंद्र जैन दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद हैं.

12:36 PM

MCD Election Result Ward Wise: 177 वार्ड के परिणाम घोषित

दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Election) के वोटों की गिनती जारी हैं और अब तक 177 सीटों के नतीजें घोषित हो चुके हैं. आम आदमी पार्टी (AAP) ने 97 सीटों पर कब्जा किया है, जबकि भारतीय जनता पार्टी (BJP) अब तक 75 सीटें जीत चुकी है. कांग्रेस को अब तक 4 और अन्य पार्टियों को एक सीट मिली है.

12:27 PM

Aam Admi Party के दफ्तर में जीत का जश्न शुरू

12:15 PM

Nigam Chunav Delhi: दिल्ली वालों को नफरत की राजनीति पसंद नहीं- भगवंत मान

दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Election) के नतीजों पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि दिल्ली की जनता को नफरत की राजनीति पसंद नहीं है. उन्होंने कहा, 'अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में 15 साल लंबे कांग्रेस शासन और अब एमसीडी में 15 साल लंबे (भाजपा) शासन को उखाड़ फेंका. इससे पता चलता है कि दिल्ली के लोगों को नफरत की राजनीति पसंद नहीं है. वे स्कूलों, अस्पतालों, बिजली, सफाई और बुनियादी ढांचे के लिए वोट करते हैं.'

12:14 PM

Delhi Election MCD Result: दिल्ली के लोग चाहते थे बीजेपी मुक्त एमसीडी: राघव चड्ढा

दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Election) के नतीजों पर आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर निशाना साधा और कहा कि दिल्ली के लोग बीजेपी मुक्त एमसीडी चाहते थे.

12:04 PM

Municipal Corporation of Delhi: बीजेपी को मुंह छिपाकर बैठ जाना चाहिए- संजय सिंह

दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Election) के नतीजों पर आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने कहा कि एमसीडी चुनाव के नतीजे देखकर अब भारतीय जनता पार्टी (BJP) को मुंह छिपाकर बैठ जाना चाहिए.

11:53 AM

एंटी इनकंबेंसी ने दिखाया असर: रमेश बिधूरी

दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Election) के नतीजों पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसद रमेश बिधूरी ने कहा कि 15 साल से निगम में सत्ता में रहने के चलते विरोधी लहर (Anti-Incumbency) ने असर दिखाया.

11:44 AM

शहजाद पूनावाला ने AAP को घेरा

दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Election) के नतीजों पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता शहजाद पूनावाला ने आम आदमी पार्टी (AAP) पर निशाना साधा है और कहा है कि ये कल तक दो तिहाई से जीत की बात कर रहे थे आज देखिए क्या हाल है. इसके साथ ही उन्होंने आप पर बीजेपी के खिलाफ अफवाह फैलाने का भी आरोप लगाया.

11:33 AM

Ward Wise MCD Result: सुल्तानपुरी A सीट से ट्रांसजेंडर बॉबी किन्नर की जीत

सुल्तानपुरी A वार्ड 43 से आम आदमी पार्टी (AAP) की ट्रांसजेंडर उम्मीदवार बॉबी किन्नर ने जीत दर्ज की है. बॉबी किन्नर ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) की एकता जाटव को शिकस्त दी.

11:31 AM

Delhi MCD Election Result Ward Wise: BJP से आगे निकली AAP

दिल्ली नगर निगम चुनाव के वोटों की गिनती जारी है और अब तक 94 सीटों के नतीजे घोषित हो चुके हैं. शुरुआती नतीजों में आम आदमी पार्टी (AAP) ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) को पीछे छोड़ दिया है और 49 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है, जबकि बीजेपी के खाते में 40 सीटें गई हैं. कांग्रेस ने 4 सीटों पर कब्जा किया है, जबकि एक सीट अन्य के खाते में गई है.

11:12 AM

Mehrauli MCD Chunav Result: महरौली सीट से AAP की रेखा महेंद्र चौधरी जीतीं

11:10 AM

Vinay Nagar MCD Chunav Result: विजय नगर से AAP की पुष्पा ने जीत दर्ज की

11:08 AM

Vasant Kunj MCD Chunav Result: वसंत कुंज से BJP के जगमोहन महलावत जीते

11:08 AM

Chandani Chowk MCD Chunav Result: चांदनी चौक सीट से AAP के पुरनदीप ने जीत दर्ज की.

11:06 AM

Dakshin Puri Chunav Result: दक्षिण पुरी से AAP के प्रेम चौहान जीते

11:05 AM

Kamla Nagar MCD Chunav Result: कमला नगर से BJP की रेणू अग्रवाल ने जीत दर्ज की

11:03 AM

Molarband MCD chunav Result: मोलारबंद सीट से AAP के हेमचंद गोयल ने जीत दर्ज की.

11:00 AM

Delhi MCD Election Result Ward Wise: संगम विहार- C और संगम विहार-B से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार ने जीत दर्ज की.

10:57 AM

Budh Vihar MCD Winner: बुध विहार से AAP के अमृत ने जीत दर्ज की

10:53 AM

Janakpur South MCD Result: जनकपुर साउथ से AAP की डिंपल आहुजा ने जीत दर्ज की

10:50 AM

Delhi MCD Chunav result: चौहान बांगर सीट से कांग्रेस की जीत

Chauhan Bangar Delhi MCD Election Result 2022: चौहान बांगर सीट सीट से कांग्रेस की शगुफ्ता चौधरी ने जीत दर्ज की

10:48 AM

Sangam Park MCD Chunav Winner: संगम पार्क से BJP के सुशील ने जीत दर्ज की

10:47 AM

कादीपुर और संतनगर सीट से AAP प्रत्याशी ने जीत दर्ज की

10:47 AM

Siddharth Nagar MCD Winner: सिद्धार्थनगर से BJP की सोनाली जीतीं

10:46 AM

Kapas Hera MCD Winner: कापसहेड़ा से AAP की आरती यादव जीतीं

10:44 AM

Lajpat Nagar MCD Winner: लाजपत नगर से BJP के अर्जुनपाल मारवाह जीते

10:42 AM

Mohan Garden MCD Winner: मोहन गार्डन से BJP के श्यामकुमार जीते

10:41 AM

Gautampuri MCD Winner: गौतमपुरी से बीजेपी के सत्या शर्मा जीते

10:40 AM

Shakarpur MCD Winner: शकरपुर से बीजेपी के रामकिशोर जीते

10:39 AM

Maujpur Seat Winner: मौजपुर से बीजेपी ने अनिल की जीत

10:38 AM

Mukundpur Seat: Gulab Singh win- मुकुंदपुर से बीजेपी के गुलाब सिंह जीते

10:37 AM

अब तक 12 सीटों के नतीजे घोषित

दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है और अब तक 12 सीटों के नतीजें घोषित हो चुके हैं. इनमें से बीजेपी ने 6 सीटों पर और आप ने 4 सीटों पर जीत दर्जी की है. वहीं, कांग्रेस और निर्दलीय के खाते में 1-1 सीट गई है.

10:26 AM

MCD Chunav ke Natije: केजरीवाल के आवास पहुंचे भगवंतमान

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के आवास पहुंचे.

10:15 AM

MCD Chunav Live: पहला नतीजा BJP के पक्ष में, मोहन गार्डन से दर्ज की जीत

दिल्ली नगर निगम चुनाव का पहला नतीजा बीजेपी के पक्ष में आया है और पार्टी के उम्मीदवार ने मोहन गार्डन सीट से जीत दर्ज की है.

10:06 AM

Delhi MCD Live Results: रवि किशन को बीजेपी की जीत का भरोसा

गोरखपुर से बीजेपी सांसद रवि किशन ने भारतीय जनता पार्टी की जीत का भरोसा जताया है. उन्होंने कहा कि दिल्ली नगर निगम चुनाव में भाजपा को जनता का आशीर्वाद मिलेगा और आम आदमी पार्टी के दावे खोखले साबित होंगे.

09:58 AM

MCD Election Live Result: पश्चिमी और बाहरी दिल्ली के किस वार्ड से कौन आगे ? MCD के महामुकाबले में कांटे की टक्कर 

09:42 AM

MCD Vote Counting live: MCD के सबसे तेज नतीजे Zee News पर, देखें लाइव अपडेट

09:33 AM

मौसम की तरह बदल रहे रुझान, बीजेपी-आप में टक्कर

09:33 AM

मौसम की तरह बदल रहे रुझान, बीजेपी-आप में टक्कर

09:24 AM

Live Delhi MCD Election: रुझानों में आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर

दिल्ली नगर निगम चुनाव की मतगणना में शुरुआती रुझानों में आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दे रही है. शुरुआती रुझानों में आप 123 सीटों पर आगे चल रही है, वहीं बीजेपी ने 121 सीटों पर बढ़त बना रखी है.

09:04 AM

MCD Results live: रुझानों में आम आदमी पार्टी को बहुमत

दिल्ली नगर निगम चुनाव के 250 वार्डों के लिए मतगणना जारी है और 42 केंद्रों पर वोटों की गिनती हो रही है. शुरुआती रुझानों में आम आदमी पार्टी (AAP) ने बहुमत हासिल कर लिया है और पार्टी 126 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, बीजेपी भी कांटे की टक्कर दे रही है और 118 सीटों पर आगे चल रही है.

09:00 AM

Election Commission of Delhi MCD Result: रुझानों में आम आदमी पार्टी फिर निकली आगे

दिल्ली नगर निगम चुनाव के शुरुआती रुझानों में आम आदमी पार्टी फिर आगे निकल गई है और पार्टी 125 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, बीजेपी 102 सीटों पर आगे चल रही है.

08:54 AM

Delhi MCD Chunav live: बीजेपी आप के बीच कांटे की टक्कर

दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए 250 सीटों पर जारी मतगणना में बीजेपी और आप के बीच कांटे की टक्कर चल रही है. वहीं, कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. बीजेपी और आप 115-115 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस सिर्फ 3 सीटों पर आगे चल रही है.

08:50 AM

Delhi mcd election results live: बीजेपी ने किया उलटफेर

दिल्ली नगर निगम चुनाव की मतगणना में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने उलटफेर कर दिया है और आम आदमी पार्टी से आगे निकल गई है. इससे पहले शुरुआती रुझानों में आप आगे चल रही थी, लेकिन बीजेपी उलटफेर करते हुए आगे निकल गई है.

08:42 AM

Live mcd result delhi: शुरुआती रुझानों में बीजेपी निकली आगे

दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Election) के शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) आम आदमी पार्टी (AAP) आगे निकल गई है और 100 से ज्यादा सीटों पर आगे चल रही है. जबकि, आप 100 सीटों से नीचे आ गई है.

08:33 AM

आप 100 सीटों पर आगे

दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Election) के शुरुआती रुझानों में आम आदमी पार्टी 100 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि भारतीय जनता पार्टी 84 सीटों पर बढ़त बना लिया है. वहीं, कांग्रेस पार्टी 6 सीटों पर आगे चल रही है.

08:21 AM

आम आदमी पार्टी 50 सीटों पर आगे

दिल्ली नगर निगम (MCD Election) के 250 सीटों के रुझान आने शुरू हो गए हैं और शुरुआती रुझानों में आम आदमी पार्टी 50 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, बीजेपी 25 सीटों पर आगे है.

08:10 AM

शुरुआती रुझानों में आप 3 सीटों पर आगे

दिल्ली नगर निगम (MCD Election) के 250 सीटों के रुझान आने शुरू हो गए हैं और शुरुआती रुझानों में आम आदमी पार्टी 3 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, बीजेपी 2 सीटों पर आगे है.

08:00 AM

MCD चुनाव के वोटों की गिनती शुरू

दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Election) के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई है. पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जा रही है. बता दें कि 250 वार्डों के लिए 42 केंद्रों पर मतगणना हो रही है.

Trending news