Winter Session Live: कृषि कानून के खिलाफ प्रदर्शन में कितने किसानों की हुई मौत? सरकार ने दी ये जानकारी
X

Winter Session Live: कृषि कानून के खिलाफ प्रदर्शन में कितने किसानों की हुई मौत? सरकार ने दी ये जानकारी

नई दिल्ली: संसद के शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) का आज तीसरा दिन है और शुरुआती दो दिन काफी हंगामेदार रहा है. सत्र के तीसरे दिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया लोक सभा में सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी (विनियमन) विधेयक, 2020 पेश करेंगे. इसके साथ ही लोक सभा कोविड-19 महामारी पर भी चर्चा होगी. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना महामारी पर एक अल्प अवधि की चर्चा के लिए समय आवंटित किया गया है. इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को संसद में कहा कि अभी तक देश में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन का कोई मामला सामने नहीं आया है और सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव कदम उठा रही है कि यह देश में नहीं पहुंचे.

Winter Session Live: कृषि कानून के खिलाफ प्रदर्शन में कितने किसानों की हुई मौत? सरकार ने दी ये जानकारी
LIVE Blog
01 December 2021
14:33 PM

लोक सभा में रेल मंत्रालय ने कहा कि ट्रेन के 4934 डिब्बों में और 838 स्टेशनों पर CCTV कैमरे पहले ही लगाए जा चुके हैं. GRP द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार रेलवे के अंतर्गत अपराध की घटनाएं 2018 से 2020 के दौरान लगातार कम हुई हैं.

12:21 PM

विपक्षी सांसदों के नारेबाजी के बाद राज्य सभा की कार्यवाही 3 बजे तक के लिए स्थगित की गई है.

12:04 PM

किसानों की मौत का आंकड़ा सरकार के पास नहीं

तीन कृषि कानूनों (Agriculture Laws) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान किसानों की मौत का कोई आंकड़ा सरकार के पास नहीं है. इस बात की जानकारी केंद्र सरकार ने लोक सभा में दी. संसद में जब केंद्र सरकार से पूछा गया कि आंदोलन में कितने किसानों की मौत हुई है तो कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार के पास इसका कोई आंकड़ा नहीं है. (इनपुट- मनीष शुक्ला)

12:02 PM

राज्य सभा 2 बजे तक स्थगित

राज्य सभा की कार्यवाही दोबारा शुरू होते ही विपक्ष ने फिर से हंगामा शुरू कर दिया, जिसके बाद सदन को दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दिया गया.

12:00 PM

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, 'महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने बैठना हास्यास्पद है. मैं उनसे अनुरोध करता हूं कि कम से कम पश्चाताप व्यक्त करें. आज लोक सभा को चलाने की हम पूरी कोशिश कर रहे हैं. विपक्ष का रवैया क्या रहता है, देखते हैं. हम तो लोक सभा चलाना चाहते हैं.' उन्होंने आगे कहा, 'राज्य सभा के 12 निलंबित सदस्य अगर सदन में आना चाहते हैं तो उन्हें खेद प्रकट करना चाहिए. उन्हें धरने पर बैठने दें. मैं प्रार्थना करता हूं कि महात्मा गांधी उन्हें ज्ञान दें.'

11:57 AM

राज्यसभा की निलंबित टीएमसी सांसद डोला सेन ने कहा, 'बीजेपी जब विपक्ष में थी तो उन्होंने कई बार सदन की कार्यवाही को बाधित किया, लेकिन उनपर कोई कार्रवाई नहीं की गई. जनता सब देख रही है, जैसे जनता ने 2021 के बंगाल चुनाव में उन्हें गुड बाय किया है वैसे ही  2024 में देश की जनता उन्हें गुड बाय करेगी.'

11:13 AM

विपक्षी सांसदों के हंगामे के बाद लोक सभा को दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित किया गया.

11:08 AM

राज्य सभा के निलंबित विपक्षी सदस्य संसद में महात्मा गांधी की मूर्ति के सामने धरने पर बैठ गए हैं. (इनपुट- रवि त्रिपाठी)

10:57 AM

संसद के शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन लोक सभा और राज्य सभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. इस बीच लोक सभा में विपक्ष का हंगामा जारी है.

10:35 AM

राज्य सभा के 12 सांसदों के निलंबन को लेकर विपक्षी नेताओं ने संसद में गांधी प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. इसमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी शामिल हैं. (इनपुट- रवि त्रिपाठी)

10:35 AM

स्वास्थ्य मंत्री देंगे कोरोना पर विपक्ष के सवालों के जवाब

लोक सभा कोविड-19 महामारी पर भी चर्चा होगी. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना महामारी पर एक अल्प अवधि की चर्चा के लिए समय आवंटित किया गया है. इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को संसद में कहा कि अभी तक देश में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन का कोई मामला सामने नहीं आया है और सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव कदम उठा रही है कि यह देश में नहीं पहुंचे.

10:34 AM

सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी विधेयक होगा पेश

संसद के शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) के तीसरे दिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया लोक सभा में सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी (विनियमन) विधेयक, 2020 पेश करेंगे. यह विधेयक सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी क्लीनिकों के विनियमन और पर्यवेक्षण, गलत इस्तेमाल की रोकथाम, प्रजनन प्रौद्योगिकी सेवाओं के सुरक्षित और नैतिक अभ्यास के लिए है.

10:33 AM

शीतकालीन सत्र का तीसरा दिन

संसद के शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) का आज तीसरा दिन है और शुरुआती दो दिन काफी हंगामेदार रहा है.

Trending news