LIVE: विपक्षी दलों के नेताओं के साथ लोक सभा स्पीकर की बैठक जारी, क्या बनेगी बात?
X

LIVE: विपक्षी दलों के नेताओं के साथ लोक सभा स्पीकर की बैठक जारी, क्या बनेगी बात?

संसद के शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) का आज (मंगलवार को) दूसरा दिन है. लेकिन संसद (Parliament) का शीतकालीन सत्र शुरू होते ही विपक्ष (Opposition) को बड़ा झटका लगा है. हंगामे के आरोप में राज्य सभा (Rajya Sabha) के 12 सांसद निलंबित कर दिए गए हैं. अब इसे लेकर विपक्षी दल अपनी रणनीति बनाने में जुट गए हैं. हालांकि खबर ये भी है कि निलंबित सांसदों (Suspended MP) के माफी मांगने पर मामले को रफा-दफा करने की गुंजाइश बाकी है. लेकिन इसको लेकर विपक्ष एकजुट नहीं है. कांग्रेस (Congress) और टीएमसी (TMC) केंद्र सरकार को घेरने की रणनीति पर एकमत नहीं हैं.

LIVE: विपक्षी दलों के नेताओं के साथ लोक सभा स्पीकर की बैठक जारी, क्या बनेगी बात?
LIVE Blog
30 November 2021
12:59 PM

लोक सभा स्पीकर ओम बिड़ला ने विपक्षी दलों के नेताओं के साथ बैठक शुरू की. स्पीकर केंद्र सरकार और विपक्षी दलों के बीच गतिरोध तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं.

12:07 PM

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्य सभा में कहा कि केंद्र सरकार क्रिप्टोकरेंसी पर जल्द बिल पेश करेगी. क्रिप्टोकरेंसी के रेगुलेशन पर विस्तार से चर्चा होनी चाहिए.

11:27 AM

संसद भवन परिसर में राज्य सभा के 12 सांसदों के निलंबन का विरोध हो रहा है. विपक्षी दलों के सांसदों ने बापू की मूर्ति के सामने प्रदर्शन किया.

11:27 AM

राज्य सभा के सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि सांसदों का निलंबन वापस नहीं होगा. उन्होंने सदन की कार्यवाही में बाधा डालने का काम किया है.

11:11 AM

राज्य सभा में भी विपक्षी सांसद केंद्र सरकार का विरोध कर रहे हैं. कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने 12 सांसदों के निलंबन के मुद्दे को राज्य सभा में उठाया. उन्होंने कहा कि माफी मांगने का सवाल नहीं उठता है.

11:11 AM

लोक सभा में कार्यवाही शुरू होते ही हंगामा होने लगा. विपक्षी सांसदों ने नारेबाजी की. जिसके बाद लोक सभा की कार्यवाही को दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दिया गया.

10:11 AM

राज्य सभा के 12 सांसदों के निलंबन पर विपक्षी दलों की बैठक खत्म हो गई है. बैठक में फैसला किया गया है कि आज (मंगलवार को) सदन की कार्यवाही का बहिष्कार किया जाएगा और राज्य सभा के सभापति वेकैंया नायडू से मिलकर शिकायत की जाएगी. विपक्ष की 16 पार्टियों ने ये फैसला किया है.

10:06 AM

विपक्ष की बैठक से पहले कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि माफी मांगने का सवाल ही नहीं है. सरकार ने विपक्ष की आवाज दबाने का काम किया है. मॉनसून सत्र में हुए हंगामे को अब मुद्दा बना रहे हैं.

10:04 AM

कांग्रेस की तरफ से बुलाई गई विपक्ष की मीटिंग जारी है. इस बैठक में 15 विपक्षी दलों ने हिस्सा लिया. मीटिंग में सरकार को घेरने की रणनीति पर चर्चा हुई.

09:08 AM

राज्य सभा के 12 सांसदों के निलंबन पर आज विपक्ष की बैठक है. कांग्रेस ने विपक्ष की बैठक बुलाई है. विपक्ष की इस बैठक में कांग्रेस समेत 15 दल हिस्सा ले रहे हैं. कांग्रेस की तरफ से बुलाई गई इस बैठक में टीएमसी शामिल नहीं है.

09:06 AM

कांग्रेस समेत 15 दलों की बैठक आज सुबह 10 बजे मल्लिकार्जुन खड़गे के कमरे में होगी. जान लें कि TMC को भी इस बैठक में आने के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा लेकिन उन्होंने अपनी बैठक अलग से करने की बात कहकर आने से मना कर दिया.

09:05 AM

राज्य सभा से सांसदों के निलंबन के बाद गेंद एकबार फिर से विपक्ष के पाले में है. देखने वाली बात ये होगी कि वो क्या करते हैं? क्या निलंबित सांसद माफी मांगेंगे या फिर निलंबन को मुद्दा बनाकर एक बार फिर से सरकार को घेरने की कोशिश होगी.?

09:04 AM

बता दें कि 19 जुलाई से शुरू हुए संसद के मॉनसून सत्र को तय वक्त से दो दिन पहले अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था. पेगासस जासूसी मामले और 3 कृषि कानूनों सहित अलग-अलग मुद्दों पर विपक्षी दलों ने खूब हंगामा किया था. इस वजह से लोक सभा और राज्य सभा दोनों सदनों में 30 प्रतिशत से भी कम कामकाज हो पाया था.

09:02 AM

हालांकि विपक्ष ने इसे सरकार की तानाशाही और गला घोटने वाला कदम बताया है. इस मुद्दे पर आज (मंगलवार को) सुबह 10 बजे कांग्रेस ने विपक्ष की बैठक बुलाई है, जिसमें 15 विपक्षी दल शामिल हो सकते हैं. हालांकि टीएमसी ने इस बैठक से खुद को अलग कर लिया है. टीएमसी ने 10 बजकर 15 मिनट पर संसद में विपक्ष की बैठक बुलाई है.

09:01 AM

सूत्रों के मुताबिक, मौजूदा सत्र से निलंबित किए गए राज्य सभा के 12 सांसद आज राज्य सभा के सभापति वेंकैया नायडू से मुलाकात कर सकते हैं. संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा है कि निलंबित सांसद अगर अपने बर्ताव के लिए माफी मांगें तो निलंबन वापस लिया जा सकता है.

09:00 AM

संसद के मॉनसून सत्र में हुए हंगामे का आफ्टर इफेक्ट संसद के शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन दिखा. राज्य सभा के सभापति ने विपक्ष के 12 सांसदों को इस पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया. निलंबित किए गए राज्य सभा सांसदों में से कांग्रेस के 6, टीएमसी और शिवसेना के दो-दो जबकि सीपीएम और सीपीआई के एक-एक सांसद हैं.

Trending news