PM Modi-JK Leaders Meeting: कश्मीर पर PM मोदी ने साढ़े तीन घंटे की बैठक, J&K के 4 पूर्व CM रहे मौजूद

PM Modi-Gupkar Alliance Meeting Live Updates: जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 (Article 370) खत्म होने के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर के 8 दलों के 14 नेताओं के साथ बैठक (Narendra Modi and Gupkar Alliance Meeting) की. करीब साढ़े तीन घंटे चली ये बैठक दिल्ली में पीएम आवास पर हुई. बैठक में गुलाम नबी आजाद, फारूक अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती के अलावा उमर अब्दुल्ला, कवींद्र गुप्ता, निर्मल सिंह, रवींद्र रैना जैसे दिग्गज नेता शामिल हुए. इसके अलावा गृह मंत्री अमित शाह भी बैठक में मौजूद थे. माना जा रहा है कि पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर के विकास समेत परिसीमन और अन्य मुद्दों पर स्थानीय नेताओं के साथ चर्चा की. 

अंतिम अपडेट: गुरुवार जून 24, 2021 - 07:00 PM IST

24 जून 2021, 19:18 बजे

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि बैठक में हमने कांग्रेस की तरफ से सरकार के सामने 5 बड़ी मांगें सरकार के सामने रखी. हमने मांग की है कि सरकार राज्य का दर्जा जल्दी बहाल करे. उन्होंने कहा कि हमने बैठक में कश्मीरी पंडितों को घाटी में बसाने की बात भी कही. केंद्र सरकार जल्द से जम्मू-कश्मीर में चुनाव करवाएं. 

24 जून 2021, 18:58 बजे

बैठक के बाद जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी के अल्ताफ बुखारी आज अच्छे माहौल में वार्ता हुई. सभी ने विस्तार से अपनी बात रखी है. पीएम और गृह मंत्री ने सबकी बातें सुनी. पीएम ने कहा कि डिलिमिटेशन की प्रक्रिया खत्म होने पर चुनाव प्रक्रिया शुरू होगी.

24 जून 2021, 18:53 बजे

बैठक खत्म होने के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि सभी नेताओं को जम्मू-कश्मीर में विकास के कार्यक्रमों की जानकारी दी गई. उन्होंने कहा कि सरकार जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए कटिबद्ध है. 

24 जून 2021, 18:45 बजे

कश्मीर को लेकर पीएम मोदी के आवास पर जारी बैठक खत्म हो गई है. यह बैठक करीब साढ़े तीन घंटे चली. 

24 जून 2021, 17:49 बजे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जारी बैठक खत्म होने के बाद जम्मू-कश्मीर के नेता (PAGD) नई दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं.

24 जून 2021, 16:07 बजे

प्रधानमंत्री आवास पर जम्मू-कश्मीर के नेताओं के साथ पीएम मोदी की बैठक जारी है. बैठक में फारूक अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती, गुलाम नबी आजाद समेत कई नेता शामिल हुए हैं. बैठक में गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद हैं. 

24 जून 2021, 15:36 बजे

पीएम आवास पहुंचने से पहले नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने पत्रकारों से कहा कि मैं मीटिंग के लिए जा रहा हूं. मैं पीएम मोदी के सामने कश्मीर को लेकर अपनी मांगें रखूंगा. उन्होंने कहा कि महबूबा मुफ्ती अपनी पार्टी की अध्यक्ष हैं, उन्हें हक है अपनी बातें रखने का. उन्होंने जो कहा उसपर मैं क्यों कुछ भी कहूं. 

24 जून 2021, 15:25 बजे

PM आवास पर फारुख अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती पहुंच चुके हैं. गुलाम नबी आजाद भी पीएम आवास पर मौजूद हैं. कुछ ही देर में पीएम मोदी की अहम बैठक शुरू होगी. 

24 जून 2021, 15:21 बजे

नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में जाने से पहले कहा, 'मैं बैठक में जा रहा हूं. मैं वहां अपनी मांगों को रखूंगा और फिर आपसे बात करूंगा. महबूबा मुफ्ती उनकी पार्टी की अध्यक्ष हैं, उन्होंने जो कहा उस पर मैं क्यों बोलूं.'

24 जून 2021, 15:12 बजे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के साथ बैठक में शामिल होने के लिए नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारुख अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) प्रधानमंत्री आवास पहुंच गए हैं. इस दौरान उन्होंने महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) के बयान पर कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया, जिसमें उन्होंने कहा था कि सरकार को पाकिस्तान के साथ भी बात होनी चाहिए.

24 जून 2021, 15:10 बजे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में शामिल होने के लिए कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, गुलाम अहमद मीर और तारा चंद प्रधानमंत्री आवास पहुंचगए हैं. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के नेताओं की सर्वदलीय बैठक बुलाई है.

24 जून 2021, 15:08 बजे

बैठक में शामिल होने के लिए जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पहुंच गए हैं.

24 जून 2021, 13:38 बजे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के साथ होने वाली बैठक से पहले उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) दिल्ली में फारुख अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) के घर पहुंचे हैं और दोनों के बीच चर्चा चल रही है. (इनपुट- ब्रह्म प्रकाश दुबे)

24 जून 2021, 13:04 बजे

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारुख अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) अपने दिल्ली स्थित आवास पहुंच गए हैं और यहीं से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के साथ होने वाली बैठक में शामिल होने के लिए जाएंगे.

24 जून 2021, 13:01 बजे

जम्मू-कश्मीर को लेकर आज होने वाली बैठक से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद पीएम आवास से निकल गए हैं. (इनपुट- रवींद्र कुमार)

24 जून 2021, 12:06 बजे

पीएम आवास पहुंचे अमित शाह

जम्मू-कश्मीर को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में हिस्सा लेने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) पीएम आवास पहुंच गए हैं.

24 जून 2021, 11:53 बजे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक के बीच श्रीनगर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. शहर में कई जगह मोबाइल चेक प्वाइंट लगाए गए हैं, ताकि कोई अप्रिय घटना न हो. (इनपुट- खालिद हुसैन)

24 जून 2021, 11:22 बजे

नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के साथ होने वाली बैठक से पहले भाजपा जम्मू-कश्मीर के नेता रविंद्र रैना, कवींद्र गुप्ता और निर्मल सिंह पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) के साथ बैठक करेंगे. बैठक में हिस्सा लेने के लिए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पार्टी मुख्यालय पहुंच गए हैं. इस बैठक में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह भी शामिल होंगे और सभी लोग बीजेपी मुख्यालय पहुंच गए हैं. (इनपुट- रवींद्र कुमार)

24 जून 2021, 11:09 बजे

बैठक में हिस्सा लेने के लिए फारुख अब्दुल्ला दिल्ली रवाना

दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में हिस्सा लेने के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारुख अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) श्रीनगर स्थित अपने घर से रवाना हो गए हैं. बता दें कि पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती बुधवार शाम को ही दिल्ली पहुंच गई थीं.

24 जून 2021, 11:06 बजे

जम्मू-कश्मीर नेशनल पैंथर्स पार्टी के अध्यक्ष भीम सिंह (Bhim Singh) ने कहा, 'मैं यहां हूं, क्योंकि मुझे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है. जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल किया जाना चाहिए.' उन्होंने आगे कहा, 'लोगों के हक, इंसाफ, एकता, भाईचारा के बारे में बोलना है. चुनाव, लोकतंत्र, मानवाधिकार का सवाल है.'

24 जून 2021, 10:25 बजे

बीजेपी अध्यक्ष से मिलेंगे जम्मू-कश्मीर भाजपा के नेता

सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के साथ आज शाम 3 बजे जम्मू-कश्मीर के नेताओं के साथ होने वाली बैठक से पहले जम्मू-कश्मीर बीजेपी अध्यक्ष रविंद्र रैना, पूर्व उपमुख्यमंत्री कवींद्र गुप्ता और निर्मल सिंह पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) से मुलाकात करेंगे.

24 जून 2021, 09:50 बजे

जम्मू-कश्मीर के ये नेता होंगे बैठक में शामिल

नेशनल कांफ्रेंस के फारुख अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला
कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद, गुलाम अहमद मीर, ताराचंद
पीडीपी की महबूबा मुफ्ती
बीजेपी के निर्मल सिंह, कवींद्र गुप्ता और रविंद्र रैना
पीपुल कांफ्रेंस के मुजफ्फर बेग और सज्जाद लोन
पैंथर्स पार्टी के भीम सिंह
सीपीआईएम के एमवाई तारीगामी
जेके अपनी पार्टी के अल्ताफ बुखारी

24 जून 2021, 06:39 बजे

एलओसी से लाल चौक तक हाई अलर्ट

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और जम्मू-कश्मीर के नेताओं के बीच दिल्ली में होने वाली इस सर्वदलीय बैठक से पहले कश्मीर घाटी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और एलओसी (LoC) से लेकर लाल चौक तक कड़ी निगरानी रखी जा रही है. जम्मू-कश्मीर के हालातों पर केंद्रीय एजेंसियों की नजर भी बनी हुई है. सुरक्षा एजेंसियों ने आशंका जताई है कि पीएम मोदी के साथ होने वाली इस बैठक से पहले आतंकी किसी वारदात को अंजाम देने की कोशिश कर सकते हैं. इसके अलावा पाकिस्तान की ओर से भी नियंत्रण रेखा पर कोई साजिश हो सकती है.

24 जून 2021, 06:33 बजे

पीएम के अलावा कौन-कौन होगा बैठक में शामिल?

बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के अलावा गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah), रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा, एनएसए अजित डोभाल, पीएम के प्रिंसिपल सेक्रेटरी पीके मिश्रा, गृहसचिव अजय भल्ला के अलावा कुछ अन्य अधिकारी बैठक में शामिल रह सकते हैं.

24 जून 2021, 06:31 बजे

बैठक में इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जम्मू-कश्मीर के नेताओं के बीच होने वाली बैठक का एजेंडा फिलहाल गुप्त रखा गया है, लेकिन माना जा रहा है कि पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर के विकास समेत परिसीमन और अन्य मुद्दों पर स्थानीय नेताओं के साथ बात करेंगे.

24 जून 2021, 06:29 बजे

इन 14 नेताओं को भेजा गया है आमंत्रण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के साथ बैठक में शामिल होने के लिए नेशनल कांफ्रेंस के फारुख अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला, कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, गुलाम अहमद मीर, ताराचंद, पीडीपी की महबूबा मुफ्ती, बीजेपी के निर्मल सिंह, कवींद्र गुप्ता और रविंद्र रैना, पीपुल कांफ्रेंस के मुजफ्फर बेग और सज्जाद लोन, पैंथर्स पार्टी के भीम सिंह, सीपीआईएम के एमवाई तारीगामी और जेके अपनी पार्टी के अल्ताफ बुखारी को आमंत्रित किया गया है.

 

24 जून 2021, 06:27 बजे

पीएम मोदी के साथ जम्मू-कश्मीर के नेताओं की बैठक आज

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 (Article 370) खत्म होने के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर के 8 दलों के 14 नेताओं के साथ बातचीत (Narendra Modi and Gupkar Alliance Meeting) करेंगे. यह बैठक दिल्ली में पीएम आवास पर दिन में 3 बजे होगी, जिसमें गुलाम नबी आजाद, फारूक अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती के अलावा उमर अब्दुल्ला, कवींद्र गुप्ता, निर्मल सिंह, रवींद्र रैना जैसे दिग्गज नेता इस बैठक में शामिल हो सकते हैं.