ZEE NEWS BREAKING : पढ़ें 18 दिसंबर की बड़ी खबरें...

आज जी न्‍यूज पर दिन भर की ब्रेकिंग खबरों के साथ रहिए अपडेट और नीचे जानिए अभी तक की सुर्खियां...

अंतिम अपडेट: बुधवार दिसम्बर 18, 2019 - 11:48 PM IST

दिल्ली में हुए दंगों के पीछे क्या कांग्रेस और आम आदमी पार्टी की मिलीभगत है?

नई दिल्‍ली: ये हम नहीं कह रहे, दरअसल पुलिस ने जामिया में हुई हिंसा (Jamia Violence) के बाद जो दो FIR दर्ज की है उसमें दोनों पार्टियों के लोगों के नाम है. दिल्ली पुलिस ने जामिया हिंसा मामले में जामिया पुलिस स्टेशन और न्यू फ्रेंड्रस कॉलोनी पुलिस स्टेशन में नामजद मामले में कांग्रेस के पूर्व विधायक आसिफ खान और आम आदमी पार्टी की जामिया युनिवर्सिटी छात्र विंग के नेता कासिम उस्मानी समेत 7 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. इस दंगे में 31 पुलिसकर्मी घायल हुये थे. पुलिस ने 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इस वजह से ये सवाल उठ रहा है कि इस हिंसा के पीछे दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के नेता शामिल है. पुलिस ने जो नामजद मामला दर्ज किया है उसमें लेफ्ट की छात्र विंग आईसा के नेता चंदन कुमार का भी नाम है.

आज जी न्‍यूज पर दिन भर की ब्रेकिंग खबरों के साथ रहिए अपडेट और नीचे जानिए अभी तक की सुर्खियां...

 

18 दिसम्बर 2019, 23:49 बजे

जामिया हिंसा: पुलिस ने खोज निकाले वे 4 चेहरे जिनपर है उपद्रव फैलाने का आरोप
नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के पास स्थित न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में नागरिकता (संशोधन) अधिनियम के खिलाफ रविवार के विरोध प्रदर्शन के दौरान सड़कों पर वाहनों को आग लगाए जाने की घटना में संलिप्तता के लिए कम से कम 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, 'गिरफ्तार 10 लोगों में से तीन इलाके के खराब चरित्र वाले शख्स हैं. उनकी पहचान की गई है और उन्हें हिरासत में ले लिया गया है.' पुलिस अधिकारी ने यह भी कहा कि इनमें से कोई भी जामिया का विद्यार्थी नहीं है.

18 दिसम्बर 2019, 22:46 बजे

एसीए-वीडीसीए स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे वनडे में भारत ने वेस्टइंडीज को 107 रन से हरा दिया. भारत ने 50 ओवरों में पांच विकेट खोकर स्कोरबोर्ड पर 387 रनों का विशाल स्कोर टांग दिया था जिसके दवाब में इंडीज की पूरी टीम 280 रन पर सिमट गई. भारत की ओर से कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने इस मैच में वो कारनामा कर दिखाया, जो आज तक कोई दूसरा भारतीय गेंदबाज नहीं कर सका है. Kuldee Yadav

18 दिसम्बर 2019, 21:03 बजे

निर्भया केस: दोषी पवन कुमार ने HC में दायर की याचिका, कहा-घटना के वक्त नाबालिग था
नई दिल्ली: निर्भया सामूहिक दुष्कर्म एवं हत्या मामले के गुनाहगार पवन कुमार ने दिल्ली हाईकोर्ट में अर्जी दायर कर दावा किया है कि दिसंबर 2012 में घटना के वक्त वह नाबलिग था. जांच अधिकारी की ओर से उम्र की जांच के लिए मेडिकल परीक्षण नहीं कराया गया था, उसे जुवेनाइल जस्टिस एक्ट कर तहत संदेह का लाभ दिया जाना चाहिए. दिल्ली हाईकोर्ट गुरुवार (19 दिसंबर) को सुनवाई करेगा.

18 दिसम्बर 2019, 19:50 बजे

SA bodbe

निर्भया केस की सुर्खियां देखते हुए सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस एसए बोबडे ने देशभर में महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराध की घटनाओं पर स्वतः संज्ञान लिया है. चीफ़ जस्टिस ने केंद्र सरकार और सभी राज्यों को जारी किया नोटिस किया. चीफ जस्टिस ने कहा कि मौजूदा कानून सिस्टम और पुलिस कार्रवाई के तरीकों को सख्त और जवाबदेह करने और मेडिकल सुविधाओं को सुनिश्चित करने की जरूरत है. चीफ जस्टिस ने कहा कि न्याय में देरी, जनता में अशांति और विद्रोह पैदा करता है.

 

18 दिसम्बर 2019, 17:02 बजे

परवेज मुशर्रफ को भले ही फांसी की सजा दी गई, लेकिन उनके साथ वही होगा जो PAK सेना चाहेगी

नई दिल्ली: भारत में कुछ लोग हिंसक प्रदर्शन करके संविधान को बचाने का दावा कर रहे हैं. लेकिन पाकिस्तान में संविधान के उल्लंघन पर पूर्व राष्ट्रपति को फांसी की सज़ा दी गई है. पाकिस्तान की राजनीति में षड़यंत्र हमेशा से एक अहम किरदार अदा करता रहा है. पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेश मुशर्रफ (Pervez Musharraf) ऐसी षड़यंत्रकारी राजनीति का जीता जागता प्रमाण हैं. पाकिस्तान की विशेष अदालत ने 77 वर्षीय परवेज मुशर्रफ को राजद्रोह के मामले में फांसी की सजा सुनाई है. सबसे पहले आप ये समझिए कि परवेज मुशर्रफ पर क्या इल्जाम लगाए गए हैं और क्या 77 वर्ष की उम्र में मुशर्रफ अपनी सबसे मुश्किल चुनौती का मुकाबला कर पाएंगे? 9 वर्षों तक पाकिस्तान पर शासन करने वाले परवेज मुशर्रफ पर, पाकिस्तान में वर्ष 2007 में इमरजेंसी लगाकर संविधान का उल्लंघन करने का आरोप है. वर्ष 2013 में उन पर केस चलाया गया था. वर्ष 2014 में इस केस में मुशर्रफ को दोषी साबित किया गया था. इसके बाद वर्ष 2016 में मुशर्रफ ने पाकिस्तान छोड़ दिया था और तब से वो दुबई में रहकर अपना इलाज करा रहे हैं.

 

18 दिसम्बर 2019, 17:00 बजे

श्रीराम लागू के निधन पर पीएम नरेंद्र मोदी ने जताया दुख, ट्वीट में लिखी भावुक बात!

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिंदी और मराठी फिल्मों के दिग्गज अभिनेता श्रीराम लागू के निधन के एक दिन बाद बुधवार को कहा कि अभिनेता को उनके योगदान के लिए आगामी कई वर्षो तक किया जाएगा.

मोदी ने ट्वीट किया, "श्रीराम लागू ने बहुमुखी प्रतिभा और प्रखरता का परिचय किया. वर्षों तक, उन्होंने शानदार अभिनय से दर्शकों का मनोरंजन किया. उनका काम आगामी वर्षों में याद किया जाएगा. उनके निधन से दुखी हूं. उनके प्रशंसकों के लिए संवेदना. ओम शांति."

18 दिसम्बर 2019, 16:56 बजे

INDvsWI Live Updates: टीम इंडिया के 250 रन पूरे करने के बाद रोहित तेजी से 150 के पार

नई दिल्ली: मेजबान भारत और वेस्टइंडीज के बीच विशाखापत्तनम में वनडे मैच  में टीम इंडिया टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी कर रही है. टीम इंडिया की पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और केएल राहुल ने पहले विकेट के लिए 227से ज्यादा रन की साझेदारी कर दी टीम इंडिया को मजबूत नींव दी इसके बाद हालांकि विराट कोहली अपनी पहली ही गेंद पर आउट हो गए.  देखें; LIVE SCORE

 

18 दिसम्बर 2019, 16:51 बजे

दोषियों को दया याचिका दाखिल करने के लिए 1 सप्ताह का समय मिले, तिहाड़ जेल प्रशासन को नोटिस

नई दिल्ली: निर्भया केस (Nirbhya Case) में दोषियों को जल्द फांसी की सजा दिए जाने की याचिका पर सुनवाई करते हुए दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने बुधवार को तिहाड़ जेल प्रशासन को निर्देश दिया कि वह निर्भया के दोषियों को दया याचिका के लिए एक सप्ताह का नोटिस जारी करे. इसके बाद कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई के लिए 7 जनवरी 2020 का दिन निर्धारित किया है. इससे पहले आज सुप्रीम कोर्ट द्वारा हत्यारे अक्षय ठाकुर की पुनर्विचार याचिका को खारिज किए जाने के बाद पटियाला हाउस कोर्ट में दोषियों को जल्द फांसी दिए जाने की याचिका पर सुनवाई हुई.

 

18 दिसम्बर 2019, 16:50 बजे

टाटा समूह को झटका, NCLAT ने साइरस मिस्त्री की कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में बहाली का आदेश दिया

नई दिल्‍ली : टाटा समूह (Tata Group) प्रबंधन को राष्ट्रीय कंपनी कानून अपीलीय न्यायाधिकरण से बुधवार को बड़ा झटका मिला. न्यायाधिकरण (NCALT) ने टाटा समूह के चेयरमैन पद से साइ‍रस मिस्त्री (Cyrus Mistry) के हटाने को अवैध ठहरा दिया है. एनसीएलएटी ने साइरस मिस्त्री को टाटा संस के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में बहाल करने का आदेश दिया है. इस तरह एनसीएलटी ने एन चंद्रशेखरन को कार्यकारी चेयरमैन बनाने के प्रबंधन के फैसले को अवैध ठहराया है.

 

18 दिसम्बर 2019, 16:49 बजे

निर्भया केस: दोषियों को जल्द फांसी पर सुनवाई 7 जनवरी तक टली, रो पड़ीं निर्भया की मां

नई दिल्ली: देश को दहला देने वाले निर्भया केस (Nirbhya Case) में सुप्रीम कोर्ट द्वारा हत्यारे अक्षय ठाकुर की पुनर्विचार याचिका को खारिज किए जाने के बाद पटियाला हाउस कोर्ट में दोषियों को जल्द फांसी दिए जाने की याचिका पर सुनवाई हुई. सुनवाई से पहले जज ने अक्षय की पुनर्विचार याचिका के बारे में भी पूछा. इस पर निर्भया के वकील ने कहा कि दोषियों की पुनर्विचार याचिका सुप्रीम कोर्ट में खारिज हो चुकी है. कोर्ट में निर्भया के वकील ने मांग है कि दोषियों के लिए डेथ वारंट जारी किया जाए और फांसी देने के लिए 14 दिन का वक्त तय किया जाए.