close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चिराग पासवान बोले, 'NGT प्रमुख को हटाने की मांग पर अपना रुख स्पष्ट करें राहुल गांधी'

एलजेपी ने कांग्रेस से राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के प्रमुख न्यायमूर्ति ए के गोयल को हटाने की कई दलों की मांग पर अपना रुख स्पष्ट करने को कहा.

चिराग पासवान बोले, 'NGT प्रमुख को हटाने की मांग पर अपना रुख स्पष्ट करें राहुल गांधी'
चिराग ने सोमवार को दावा किया कि उनकी पार्टी का सरकार के साथ कोई गतिरोध नहीं है. (फोटो साभार - ANI)

नई दिल्ली: गठबंधन सहयोगी बीजेपी पर दबाव बनाने के बाद लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने सोमवार को कांग्रेस से राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के प्रमुख न्यायमूर्ति ए के गोयल को हटाने की कई दलों की मांग पर अपना रुख स्पष्ट करने को कहा. लोजपा नेता चिराग पासवान ने पूर्व विधि मंत्री अश्वनी कुमार के एक कथित बयान को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा. खबर है कि कुमार ने कहा है कि गोयल को हटाने की मांग को सही नहीं ठहराया जा सकता.

पिछले सप्ताह एक संवाददाता सम्मेलन में चिराग ने मोदी सरकार से गोयल को हटाने और दलितों के खिलाफ अत्याचार रोकने वाले एक कानून के मूल प्रावधानों को बहाल करने के लिए आठ अगस्त तक उपाय करने को कहा था. हालांकि चिराग ने सोमवार को दावा किया कि उनकी पार्टी का सरकार के साथ कोई गतिरोध नहीं है.

'सरकार ने अक्सर हमारी मांगें पूरी की हैं'
चिराग पासवान ने पदोन्नति में दलितों और आदिवासियों का आरक्षण बहाल करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में अपनाए रुख तथा विश्वविद्यालयों और कालेजों में आरक्षित सीटों की संख्या कम करने संबंधी यूजीसी के निर्देश पर रोक का हवाला देते हुए कहा कि सरकार ने अक्सर हमारी मांगें पूरी की हैं.

यह पूछे जाने पर कि क्या उनकी मांगों पर सरकार या बीजेपी ने प्रतिक्रिया दी है, केन्द्रीय मंत्री और लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान के बेटे चिराग ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल में विदेशी दौरे से लौटे हैं और उनके बहुत जल्द जवाब देने की उम्मीद है.

'राहुल गांधी इस मुद्दे पर रुख साफ करें'
कांग्रेस और उसके अध्यक्ष पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि राहुल गांधी अक्सर दलित मुद्दे उठाकर सरकार को घेरने का प्रयास करते हैं लेकिन उनकी पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने गोयल के बने रहने का समर्थन किया है. उन्होंने कहा, ‘राहुल गांधी को इस मुद्दे पर अपना रुख साफ करना चाहिए. आप गोयल को हटाने की मांग का समर्थन करते हैं या नहीं.’’ 

पासवान की लोजपा, केन्द्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाह तथा रामदास अठावले जैसे बीजेपी सहयोगियों सहित कई दलों तथा उदित राज जैसे बीजेपी के दलित सांसदों ने उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश को एनजीटी प्रमुख पद से हटाने की मांग का समर्थन किया है. उनका दावा है कि पूर्व न्यायाधीश ने दलितों और आदिवासियों के खिलाफ अत्याचार रोकथाम से जुड़े कानून को हल्का बनाने वाला फैसला सुनाया है.

(इनपुट - भाषा)