close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पहले चरण की वोटिंग : PM मोदी की देशवासियों से अपील, कहा- 'पहले मतदान, फिर जलपान'

वोटिंग शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने देश की जनता से अपने हक का प्रयोग करने की अपील की.

पहले चरण की वोटिंग : PM मोदी की देशवासियों से अपील, कहा- 'पहले मतदान, फिर जलपान'
फाइल फोटो

नई दिल्ली : लोकसभा चुनावों के पहले चऱण में 20 राज्यों की 91 सीटों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है. नोएडा, मेरठ, नागपुर में वोटिंग के लिए मतदाताओं में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है. लोग सुबह से ही पोलिंग बूथों पर अपने अधिकार का प्रयोग करने के लिए लाइन में लगे दिख रहे हैं.

वोटिंग शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने देश की जनता से अपने हक का प्रयोग करने की अपील की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर पर लिखा, लोकसभा चुनावों के लिए आज पहले चरण का मतदान है. सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि लोकतंत्र के इस महोत्सव में जरूर हिस्सा लें. अधिक-से-अधिक संख्या में मतदान करें. पहले मतदान, फिर जलपान.

मतदान सदा याद रहने वाली प्रक्रिया
इससे पहले एक कार्यक्रम में युवाओं को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि पहली बार किया गया कोई महत्वपूर्ण काम व्यक्ति सदैव याद रखता है. इसी प्रकार पहली बार किया गया मतदान भी सदा याद रहेगा. 

20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर मतदान
पहले चरण में आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, उत्तराखंड, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम और तेलंगाना की सभी लोकसभा सीटों के लिये मतदान होगा. इसके अलावा उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों (सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और नोएडा) और बिहार की चार सीटों (औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई), असम की पांच और महाराष्ट्र की सात, ओडिशा की चार और पश्चिम बंगाल की दो सीटों के लिए मतदान हो रहा है.