लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला बोले, 'बनेगी विधानसभा अध्यक्षों की कमेटी'

ओम बिड़ला ने बताया कि 10वीं युवा संसद का आयोजन दिल्ली में होगा. वहीं, 2020 राष्ट्रमंडल संसद का आयोजन उत्तर प्रदेश की विधानसभा में होगा. 

लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला बोले, 'बनेगी विधानसभा अध्यक्षों की कमेटी'
लोकसभा स्पीकर ने बताया कि बैठक में बुधवार को 30 विधानसभा अध्यक्षों ने हिस्सा लिया.

नई दिल्ली: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने बुधवार को राज्यों के विधानसभा अध्यक्षों के साथ बैठक की. इस बैठक के बाद लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने मीडिया से बातचीत की. ओम बिड़ला ने कहा कि विधायी कार्य और विधानसभा की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने के लिए चर्चा की गई. उन्होंने कहा कि विधानसभाओं को मर्यादित तरीके से चलाने के लिए विधानसभा अध्यक्षों की कमेटी बनाई जाएगी. देहरादून में होने वाली पीठासीन अधिकारियों की बैठक में कमेटी रिपोर्ट रखेगी. उन्होंने कहा कि विधानसभाओं को डिजिटलाइज करने को लेकर सबने सहमति दी है. साथ ही ई-नेवा पद्धति को लागू करने पर कमेटी रिपोर्ट तैयार करेगी.

ओम बिड़ला ने बताया कि 10वीं युवा संसद का आयोजन दिल्ली में होगा. वहीं, 2020 राष्ट्रमंडल संसद का आयोजन उत्तर प्रदेश की विधानसभा में होगा. लोकसभा स्पीकर ने बताया कि बैठक में बुधवार को 30 विधानसभा अध्यक्षों ने हिस्सा लिया. उन्होंने बताया कि विधानसभा और संसद के सत्र में समय अधिकतम सदुपयोग हो, इसको लेकर आज की बैठक में सहमति बनी. साथ ही विधानसभाओं की कार्यकुशलता बढ़ाने के लिए प्रयास होगा. विधानसभा शोध पत्र तैयार करके कार्यकुशलता बढ़ाने पर सहमति बनी है. विधानसभा अपने बजट के अनुसार शोध करेगी. उन्होंने कहा कि विधानसभाओं का सत्र सुचारु रूप से चलाने के नियमों में परिवर्तन करना पड़े, तो करें.

 

उन्होंने 'ई नेवा' पद्धति के तहत संसद और विधानसभाओं में सुधार करने की बात कही. उन्होंने कहा कि विधानसभाओं में आचार संहिता होनी चाहिए. विधानसभा बाधित होने से कामकाज प्रभावित होता है. संविधान को सर्वोपरि मानकर ही सभी सुधार किए जाएंगे. आचार संहिता के बहाने विपक्ष की आवाज या असहमति को दबाया नहीं जाएगा.