Long Covid: ठीक होने के बाद भी पीछा कर रहा कोरोना, लोगों में दिख रहे ये गंभीर लक्षण
Advertisement

Long Covid: ठीक होने के बाद भी पीछा कर रहा कोरोना, लोगों में दिख रहे ये गंभीर लक्षण

Long Covid: पिछले 2 साल से दुनिया को अपनी चपेट में ले चुकी कोरोना (Coronavirus) महामारी की अब तक 3 लहर आ चुकी है. अब लोगों को लॉन्ग कोविड की समस्या परेशान कर रही है. 

फाइल फोटो

Long Covid: पिछले 2 साल से दुनिया को अपनी चपेट में ले चुकी कोरोना (Coronavirus) महामारी की अब तक 3 लहर आ चुकी है. इस महामारी की चपेट में आए कुछ लोग तो जल्द ही ठीक हो गए, जबकि कइयों को ठीक होने के बाद भी इसके दुष्प्रभाव झेलने पड़ रहे हैं.

  1. लंबे समय तक रह सकता है लॉन्ग कोविड
  2. बुजुर्गों और बीमारों को ज्यादा खतरा
  3. झेलनी पड़ती हैं ये समस्याएं

लंबे समय तक रह सकता है लॉन्ग कोविड

मेडिकल एक्सपर्टों के अनुसार ठीक होने के बाद भी कई-कई हफ्तों तक कोरोना वायरस के असर को लॉन्ग कोविड  (Long Covid) कहा जाता है. किसी मरीज में यह स्थिति हफ्तों से लेकर महीनों तक हो सकती है. इस दौरान उसके शारीरिक और मानसिक स्तर पर कई तरह के असर हो सकते हैं. 

डॉक्टरों का मानना है कि कोरोना का ओमिक्रॉन वेरिएंट भी लॉन्ग कोविड (Long Covid) का कारण बन सकता है. इस दौरान हो सकता है कि कोरोना टेस्ट कराने पर मरीज की रिपोर्ट नेगेटिव आए लेकिन इसके बावजूद उसमें लॉन्ग कोविड के गंभीर लक्षण जारी रह सकते हैं. जिससे उसकी डेली लाइफ बुरी तरह प्रभावित हो सकती है. 

बुजुर्गों और बीमारों को ज्यादा खतरा

हेल्थ एक्सपर्टों का कहना है कि लॉन्ग कोविड के लक्षण (Long Covid Symptoms) किसी भी मरीज में रह सकते हैं. हालांकि पहले से विभिन्न बीमारियों से जूझ रहे लोगों और बुजुर्गों में यह खतरा पहले से ज्यादा हो सकता है. इन लोगों की इम्यूनिटी बाकी लोगों की तुलना में थोड़ी कमजोर मानी जाती है, इसलिए उन्हें ज्यादा खतरा हो सकता है. 

झेलनी पड़ती हैं ये समस्याएं

कोरोना के इलाज में लगे डॉक्टरों के मुताबिक लॉन्ग कोविड (Long Covid Symptoms) में लगातार खांसी, थकान, चिंता,  नींद की समस्याएं, सुस्त रहना, दिमागी थकावट और सांस की तकलीफ जैसी परेशानियां झेलनी पड़ती हैं. उन्हें इस स्थिति से निकालने के लिए घर के लोगों से नियमित बात करने, अच्छी डाइट लेने, भजन सुनने और सकारात्मक कहानियां पढ़ने की सलाह दी जाती है. जिससे उनकी मानसिक शक्ति मजबूत होती है और वे इस सिंड्रोम से बाहर निकलने में सफल हो पाते हैं. 

ये भी पढ़ें- देश में 6 करोड़ से ज्यादा लोगों ने नहीं ली सेकेंड डोज, सरकार भेज रही रिमाइंडर

खो जाती हैं स्वाद और गंध सूंघने की क्षमता 

रिसर्च में दो ऐसे लक्षणों (Long Covid Symptoms) का पता चला है, जो कोरोना के किसी मरीज में महीनों तक रह सकते हैं. इनमें मरीज के सूंघने और स्वाद की क्षमता का खो जाना शामिल हैं. काफी सारे लोग कोरोना से ठीक होने के बाद इन दोनों लक्षणों से मुक्ति पा लेते हैं, जबकि कई लोगों में महीनों तक इस दिक्कत का सामना करना पड़ता है. ऐसे लोगों को हर वक्त अपने आसपास कचरे, पेट्रोल या केमिकल जैसी गंध महसूस होती है. जिससे ये परेशान रहते हैं. कई मरीजों में बाल झड़ने की समस्या भी देखी गई है. 

LIVE TV

Trending news