सोने से सजाए गए भगवान जगन्नाथ, मंदिर में अचानक उमड़ आई भारी भीड़, भगदड़ जैसे हालात
Advertisement

सोने से सजाए गए भगवान जगन्नाथ, मंदिर में अचानक उमड़ आई भारी भीड़, भगदड़ जैसे हालात

श्री जगन्नाथ मंदिर में देवी-देवताओं को सोने के आभूषण पहनाए गए और उनकी पूजा अर्चना की गई. इस अवसर पर मंदिर में हुए अनुष्ठान को देखने और दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी, जिसके कारण एक समय भगदड़ जैसी स्थिति पैदा हो गई.

प्रतीकात्मक तस्वीर

पुरी: ओडिशा के पुरी में शुक्रवार को डोला पूर्णिमा के अवसर पर श्री जगन्नाथ मंदिर में देवी-देवताओं को सोने के आभूषण पहनाए गए और उनकी पूजा अर्चना की गई. इस अवसर पर मंदिर में हुए अनुष्ठान को देखने और दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी, जिसके कारण एक समय भगदड़ जैसी स्थिति पैदा हो गई.

  1. पुरी में श्री जगन्नाथ मंदिर के दिव्य दर्शन को उमड़ी भीड़
  2. सोने से सजाए गए भगवान जगन्नाथ
  3. मंदिर में मची अचानक भगदड़

मंदिर में जमा हुई भारी भीड़

अधिकारियों के मुताबिक यह घटना तब हुई जब 12वीं सदी के मंदिर के सिंह द्वार के सामने लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई और बैरिकेड्स तोड़कर सोने के आभूषणों और पोशाक से अलंकृत भगवान बलभद्र, देवी सुभद्रा और भगवान जगन्नाथ की एक झलक पाने के लिए मंदिर में घुसने की कोशिश करने लगी.

सोने से सजाए गए भगवान जगन्नाथ

इस अवसर पर देवताओं को मंदिर के खजाने से निकाले गए हीरे और रत्नों से अलंकृत सोने के आभूषणों से सजाया गया था.

यह भी पढ़ें: 25 मार्च को यूपी के सीएम पद की शपथ लेंगे योगी आद‍ित्‍यनाथ, अख‍िलेश यादव को भेजा जाएगा न्‍योता

भीड़ को ऐसे किया कंट्रोल

श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भीड़ को बाद में ठीक से प्रबंधित किया गया और किसी को कोई चोट नहीं आई, हालांकि इस दौरान कुछ महिलाएं जमीन पर गिर गई थीं.

भीड़ ने तोड़े बैरिकेड

पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, 'हमें इतनी बड़ी संख्या में भक्तों के आने की उम्मीद नहीं थी. कई भक्त मंदिर में सोना वेश (देवताओं को सोने के आभूषण पहनाने का अनुष्ठान) को देखने के लिए आए, क्योंकि उन्हें कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण दो साल से इस अवसर से वंचित होना पड़ा था. महिलाओं सहित लोगों ने बैरिकेड तोड़ दिए और हमें धक्का देकर मंदिर में प्रवेश करने के प्रयास किए.'

LIVE TV

Trending news