नई दिल्ली: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम (Instagram) के खिलाफ भगवान शिव (Lord Shiva) को अपमानजनक तरीके से दिखाने के आरोप में दिल्ली में FIR दर्ज कराई गई है. कंपनी पर हिंदुओं की भावनाओं को भड़काने का आरोप है. पार्लियामेंट स्ट्रीट पुलिस स्टेशन में इंस्टाग्राम के सीईओ और अन्य अधिकारियों के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई है. शिकायतकर्ता का आरोप है कि इंस्टाग्राम पर शिव की-वर्ड सर्च करने पर शिव की तस्वीर को गलत तरीके से दिखाया गया है. 


हिंदुओं की भावनाएं आहत करने का आरोप


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीजेपी से जुड़े मनीष सिंह का कहना है कि इस स्टिकर को बनाने का मकसद हिंदुओं की भावनाओं को चोट पहुंचाना है. इस हरकत के लिए इंस्टाग्राम के CEO और अन्य अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए. उन्होंने कहा,'इससे पहले भी इंस्टाग्राम पर मौजूद कई आपत्तिजनक स्टिकर्स को लेकर शिकायत की जा चुकी है. अगर कंपनी ने सार्वजनिक माफी नहीं मागी तो कंपनी के खिलाफ व्यापक धरना प्रदर्शन किया जाएगा.'


ये भी पढ़ें- Haryana के रोहतक में स्टेट लेवल बॉक्सर और मॉडल की हत्या, CCTV में कैद हुई वारदात


सोशल मीडिया कंपनियों का विवादों से पुराना नाता


गौरतलब है कि इससे पहले भी कई मामले सामने आ चुके हैं, जब सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनियों और ई कॉमर्स वेबसाइट पर लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगा है. हाल ही में अमेजन पर कर्नाटक के झंडे के रंग वाली बिकिनी बेची जा रही थी, जिसके बाद आपत्ति जाहिर की गई, फिर उसे हटाया गया.


उससे ठीक पहले गूगल में कन्नड भाषा को सबसे भद्दी भाषा बताया गया था. उसके बाद कर्नाटक के मंत्री ने इस पर कड़ी नाराजगी जताते हुए कन्नड मूल के लोगों से माफी मांगने की मांग की थी. विवादों की ये लिस्ट काफी लंबी है. इससे पहले भगवान की फोटो लगे पायदान की खबर से भी विवाद हुआ था.


ये भी पढ़ें- England: फोन पर बात करते रेलवे ट्रैक पर लेट गई लड़की, 136 KM की स्पीड से आने वाली थी ट्रेन


भारत में नए आईटी कोड को लेकर विवाद जारी


भारत सरकार ने देश में नया आईटी कोड लागू किया है. मामला अदातल तक पहुंच चुका है. वहीं ट्विटर समेत कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का सरकार से विवाद चल रहा है. इन नए नियमों को मानने के बजाए इन कंपनियों ने इस पर आपत्ति जताई है, हालांकि सरकार का रुख है कि सभी को देश का कानून मानना ही होगा. इससे पहले उपराष्ट्रपति और RSS यानी संघ के कई नेताओं के ट्विटर हैंडल से ब्लू टिक हटाने के मामले को भी इसी विवाद से जोड़ कर देखा जा रहा था.


LIVE TV