Coronavirus: संक्रमण से निपटने में ये देश रहा सबसे आगे, 98 देशों के बीच Lowy Institute का सर्वे
Advertisement

Coronavirus: संक्रमण से निपटने में ये देश रहा सबसे आगे, 98 देशों के बीच Lowy Institute का सर्वे

स्टडी के मुताबिक न्यूजीलैंड (New Zealand) ने दुनिया में सबसे बेहतरीन तरीके से हालात पर काबू पाया. पीएम जेसिंडा अर्डन (Jacinda Ardern) के नेतृत्व में प्रभावी काम हुआ. जब दुनिया में कोरोना वायारस (Coronavirus) को लेकर अनिश्चितता की स्थिति थी तब ये देश महामारी से लगभग जीत चुका था.

लोवी इंस्टीट्यूट के अध्यन में कोरोना से प्रभावी मुकाबला करने वाले देशों की सूची जारी हुई...

नई दिल्ली:  हाल ही में हुई एक इंटरनेशनल स्टडी में कोविड-19 (Covid-19) से बेहतर तरीके से निपटने वाले देशों की सूची जारी हुई है. प्रभावी तरीके से कोरोना महामारी का मुकाबला करने वाले देशों में न्यूजीलैंड (New Zealand) टॉप पर रहा. इस सर्वे के दौरान 98 देशों के बीच विस्तृत पड़ताल की गई. इस दौरान टॉप 10 (Top 10) में मौजूद कुछ देशों ने अप्रत्याशित रूप से अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है. अध्ययन ऑस्ट्रेलिया के नामी थिंक टैंक लोवी इंस्टीट्यूट (Lowy Institute) द्वारा कराया गया. संस्थान की वेबसाइट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक सर्वे में शामिल देशों को कुछ वर्गों में बांटा गया था. 

  1. कोरोना महामारी पर ऑस्ट्रेलिया में हुआ अध्यन
  2. ग्लोबल स्टडी में शामिल हुए दुनिया के 98 देश
  3. न्यूजीलैंड ने सबसे प्रभावी तरीके से किया मुकाबला

इस तरह सामने आई रिपोर्ट

स्टडी में इन देशों की मौजूदा राजनैतिक स्थिति, आबादी और आर्थिक विकास पर भी ध्यान दिया गया. सर्वे के मुताबिक न्यूजीलैंड (New Zealand) ने दुनिया में सबसे बेहतरीन तरीके से हालात पर काबू पाया. जब दुनिया में कोरोना को लेकर अनिश्चितता की स्थिति थी तब ये देश कोरोना वॉयरस मुक्त था. महामारी की वजह से जब दुनिया भर में Lockdown था. तब पीएम जेसिंडा अर्डन (PM Jacinda Ardern) के नेतृत्व में न्यूजीलैंड सार्वजनिक गतिविधियों को फिर से शुरू कर रहा था. वहां महामारी पर प्रभावी तरीके से काबू पाया गया. जब प्रधानमंत्री ने देश के कोराना महामारी से मुक्त होने का ऐलान किया तब पूरी दुनिया में अर्डन की कोशिशों की तारीफ हुई थी.

ये भी पढ़ें- वायरस हो या बॉर्डर की चुनौती, भारत मजबूती से हर कदम उठाने में सक्षम: PM Narendra Modi

अफ्रीका महाद्वीप को मिली जगह

कुछ देशों ने टॉप 10 में आश्चर्यजनक रूप से अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है. अफ्रीका महाद्वीप (Africa Continent) की गिनती अक्सर दुनिया के सबसे 'पिछड़े' महाद्वीप (Backward Continent) में होती है. लेकिन रवांडा का छठे स्थान पर पहुंचना सभी को हैरान कर गया. इस सर्वे में इस बात पर किसी को भी आश्चर्य नहीं हुआ कि दुनिया के सबसे शक्तिशाली और अमीर देश अमेरिका (US) को खराब अंक यानी कम नंबर हासिल हुए. वो आज भी कोरोना प्रभावित देशों की सूची में टॉप पर है. सबसे ज्यादा कोरोना पीड़ित और कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा मौत अमेरिका में ही हुई हैं. 

ये भी पढ़ें- PHOTOS: Russia के राष्ट्रपति Vladimir Putin के Secret Palace का खुलासा, तस्‍वीरें देख रह जाएंगे हैरान

सबसे ताकतवर देश 94वें नंबर पर

98 देशों के बीच हुए सर्वे के बाद बनी सूची में अमेरिका का नंबर 94 रहा. वहीं कभी आधी दुनिया पर राज करने वाली ब्रिटिश सल्तनत के भी कोरोना (Coronavirus) ने पसीने छुड़ा दिए. जिस ब्रिटेन (UK) के बारे में कहा जाता था कि इसका सूरज कभी अस्त नहीं होता वो महामारी के आगे घुटने टेकता नजर आया. यानी सूची में ब्रिटेन 66 वें पायदान पर रहा.

यूरोप में साइप्रस ने चौंकाया

सूची में यूरोप के देशों की बात करें तो साइप्रस (Cyprus) ने सभी को चौंकाते हुए टॉप 5 में अपनी जगह बनाई. साइप्रस पांचवे नंबर पर रहा. और आइए अब आपको बताते हैं इस लिस्ट में टॉप 10 में किन देशों ने कोरोना से जंग में बेहतर प्रदर्शन करते हुए दुनिया में अपनी मिसाल दर्ज कराई.  
  
सूची में शामिल शीर्ष 10 देश 

1. न्यूजीलैंड
2. वियतनाम
3. ताइवान
4. थाईलैंड
5. साइप्रस, 
6. रवांडा 
7. आइसलैंड
8. ऑस्ट्रेलिया
9. लातविया
10. श्रीलंका

LIVE TV

 

Trending news