मदरसे में होता था यौन शोषण, पुलिस ने छापा मार 51 लड़कियों को छुड़ाया

यूपी की राजधानी लखनऊ से पुलिस ने एक मदरसे से 51 लड़कियों को छुड़ाया है. बताया जा रहा है कि इस मदरसे का संचालक लड़कियों का यौन शोषण करता था.

मदरसे में होता था यौन शोषण, पुलिस ने छापा मार 51 लड़कियों को छुड़ाया
लखनऊ में पुलिस ने मदरसे पर छापा मारकर 51 लड़कियों को छुड़ाया (फोटोः एएनआई)

नई दिल्लीः यूपी की राजधानी लखनऊ से पुलिस ने एक मदरसे से 51 लड़कियों को छुड़ाया है. बताया जा रहा है कि मदरसे का संचालक लड़कियों का यौन शोषण करता था. पुलिस ने मदरसे से मुक्त कराई गई लड़कियों के बयान के आधार पर संचालक को भी गिरफ्तार कर लिया है. यूपी पुलिस के मुताबिक उन्हें लखनऊ के सआदतगंज इलाके में चल रहे जामिया खदीजातुल लीलनवात मदरसे में छात्राओं के यौन शोषण की शिकायत मिली थी. इस पर कार्रवाई करते हुए पुलिस टीम ने छापा मारा और 51 लड़कियों को आजाद करवाया.

यह भी पढ़ेंः जानें क्यों है उत्तर प्रदेश की करीब 2000 मस्जिद और मदरसे पुलिस के रडार पर!

पुलिस की इस कार्रवाई से पूरे इलाके में हंडकंप मच गया, स्‍थानीय लोगों ने पहले तो मदरसे को घेर लिया और पुलिस कार्रवाई में बाधा उत्पन्न करने की कोशिश की,  लेकिन पुलिस ने जब अंदर से 51 लड़कियों को बाहर निकालातब जाकर लोग शांत हुए.

 

यह भी पढ़ेंः अब मदरसों पर और सख्‍त हुई योगी सरकार, दिया यह नया फरमान

लखनऊ के एसपी (वेस्ट) ने बताया कि पुलिस की ज्वाइंट टीम ने सआदतगंज इलाके के मदरसे में छापा मारा, उस मदरसे में मौजूद 51 लड़कियों ने मदरसे के मैनेजर पर यौन शोषण का आरोप लगाया है. मैनेजर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है. हम इस बात की भी जांच कर रहे हैं कि यह मदरसा रजिस्टर्ड था भी या नहीं?  

 

पुलिस के मुताबिक मदरसे पर ACM और ADM और महिला उप निरीक्षक के द्वारा सभी लड़कियों का बयान लिया गया है. इस दौरान चाइल्ड वेलफेयर कमेटी और DPO को सूचित कर दिया गया है. जानकारी के मुताबिक मदरसे की छत पर चढ़कर छात्राओं ने पर्ची फेंककर लोगों से मदद की गुहार लगाई थी. वहीं एक पीडि़ता ने संचालक मो. तैयब जिया पर लड़कियां सप्‍लाई करने का भी आरोप लगाया है.