close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आज लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, यहां देखें Live Streaming

 यह चंद्र ग्रहण पूरे भारत में दिखाई देगा क्‍योंकि उस वक्‍त यहां रात होगी. यह चंद्रग्रहण इस वजह से भी खास है, क्योंकि आज गुरू पूर्णिमा है. 

आज लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, यहां देखें Live Streaming
पृथ्वी की छाया चंद्रमा के 65 प्रतिशत हिस्से पर सुबह 03.01 बजे पड़ रही होगी.

नई दिल्लीः साल का आखिरी चंद्र ग्रहण आज लगने वाला है. यह चंद्रग्रहण तीन घंटे तक लगने वाला है. यह आंशिक चंद्र ग्रहण होगा जिसे पूरे देश में देखा जा सकेगा.  भारतीय समय के अनुसार यह ग्रहण 16 जुलाई की रात 1 बजकर 31 मिनट पर शुरू होगा और 17 जुलाई की सुबह 4 बजकर 30 मिनट पर समाप्‍त हो जाएगा. यह चंद्र ग्रहण पूरे भारत में दिखाई देगा क्‍योंकि उस वक्‍त यहां रात होगी. यह चंद्रग्रहण इस वजह से भी खास है, क्योंकि आज गुरू पूर्णिमा है. 

आपको बता दें कि 16 जुलाई को लगने वाले आंशिक चंद्र ग्रहण बाद फिर 2019 का आखिरी ग्रहण और तीसरा सूर्य ग्रहण  26 दिसंबर को होगा, जिसे भारत में देखा जा सकेगा. अगर आप भी चंद्रग्रहण को लाइव देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं...

इस समय चंद्रग्रहण दिखने का सबसे सही समय
पृथ्वी की छाया चंद्रमा के 65 प्रतिशत हिस्से पर सुबह 03.01 बजे पड़ रही होगी. इस समय सूर्य, पृथ्वी और चंद्र एक सीधी रेखा में होंगे. यह चंद्रग्रहण को देखने का सबसे बढ़िया मौका होगा. 

पूरी तरह सुरक्षित
देबी प्रसाद के अनुसार चंद्रग्रहण को नग्न आंखों से देखना पूरी तरह सुरक्षित है. इसे देखने के लिए दूरबीन की जरूरत नहीं होगी, हालांकि दूरबीन से इसे और शानदार तरीके से देखा जा सकता है. 

साल 2019 का आखिरी चंद्रग्रहण
साल 2019 में कुल पांच ग्रहण पड़ेंगे. इसमें तीन सूर्यग्रहण तथा दो चंद्रग्रहण शामिल हैं. साल का पहला सूर्यग्रहण 6 जनवरी तथा दूसरा सूर्यग्रहण 2 जुलाई को हो चुका है, जबकि 26 दिसंबर को साल का अंतिम सूर्यग्रहण होगा. इसके अलावा 21 जनवरी को साल का पहला चंद्रग्रहण हो चुका है.