देशभर में खुले 1 लाख एकल विद्यालय, समय से पहले लक्ष्य हासिल करने पर PM मोदी ने की तारीफ

जम्मू कश्मीर की बात करे तो गुजरात से भी अधिक एकल विद्यालय स्थापित की गई है, जिसकी संख्या 6029 है.

देशभर में खुले 1 लाख एकल विद्यालय, समय से पहले लक्ष्य हासिल करने पर PM मोदी ने की तारीफ
दो साल में ही इस ट्रस्ट ने देश भर में एक लाख से अधिक एकल स्कूल खोल दिए हैं, जिनकी पीएम मोदी ने प्रशंसा की है.

नई दिल्ली/अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वन बंधु परिषद के एकल अभियान की प्रशंसा की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2022 तक देश के सभी आदिवासी क्षेत्रों में एक लाख एकल विद्यालय खोलने का लक्ष्य दिया था और आदिवासी बच्चों की शिक्षा के लिए काम करने के लिए इस ट्रस्ट की स्थापना की थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एकल ट्रस्ट की प्रशंसा करते हुए एक पत्र लिखा है. 

दो साल में ही इस ट्रस्ट ने देश भर में एक लाख से अधिक एकल स्कूल खोल दिए हैं, जिनकी पीएम मोदी ने प्रशंसा की है. संस्थान आदिवासी क्षेत्रों में एकल विद्यालय के विकास और शिक्षा के लिए काम करता है. गुजरात की बात करें तो गुजरात में अब तक 2790 एकल विद्यालय बन चुके है और पूरी तरह कार्यरत है.

सोनगढ़ में मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने एक लाखवें एकल विद्यालय का उद्घाटन किया. वहीं, पीएम मोदी ने भी वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये लोगों को संबोधित किया. इस संस्था द्वारा सरकारी लाभ लिए बगैर विद्यालय चलाए जा रहे हैं, जिसका अनुमानित खर्च 220 करोड़ रूपये है.

गुजरात की बात करें तो, एकल विद्यालय की कुल संख्या 30 नवंबर 2019 तक 2790 है. गुजरात समेत अन्य राज्य में भी बड़ी संख्या में एकल विद्यालय खोले गए है. वहीं, जम्मू कश्मीर की बात करे तो गुजरात से भी अधिक एकल विद्यालय स्थापित की गई है, जिसकी संख्या 6029 है.