होने वाली थी 25 नाबालिगों की शादी, प्रशासन को लगी भनक तो ऐसे हुई कार्रवाई
Advertisement

होने वाली थी 25 नाबालिगों की शादी, प्रशासन को लगी भनक तो ऐसे हुई कार्रवाई

शिवपुरी में कानून को ताक पर रख कई बाल विवाह होने जा रहे थे. जिसकी सूचना प्रशासन को लग गई. इसके बाद महिला एवं बाल विकास विभाग समेत अन्य समिति एक्शन में आईं और इस अपराध को होने से रोका गया.

सांकेतिक तस्वीर

शिवपुरी: मध्य प्रदेश में कोरोना से जंग के बीच शिवपुरी जिला प्रशासन के सामने एक और बड़ी चुनौती आ खड़ी हुई. शिवपुरी में कानून को ताक पर रख कई बाल विवाह होने जा रहे थे. जिसकी सूचना प्रशासन को लग गई. इसके बाद महिला एवं बाल विकास विभाग समेत अन्य समितियां एक्शन में आईं और इस अपराध को होने से रोका गया.

बता दें कि जहां एक तरफ प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए तमाम गतिविधियों पर रोक लगी है. वहीं दूसरी ओर कई परिवार ऐसे भी हैं जिन्होंने अपने नाबालिग बच्चों के विवाह की तैयारी कर रखी थी. लेकिन शिवपुरी जिला प्रशासन के निगरानी दल के सामने बाल विवाह का यह प्रयास सफल नहीं हो सका.

ये भी पढ़ें-मध्य प्रदेश में 18 IAS अधिकारियों के तबादले, इंदौर कमिश्नर आकाश त्रिपाठी भी हटाए गए

बता दें कि प्रदेश में पुलिस ने महिला एवं बाल विकास विभाग, बाल कल्याण समिति, चाइल्ड लाइन के साथ मिलकर हर विकासखंड में एक टीमें बनाई हुई है. जो ऐसी परंपराओं के खिलाफ हमेशा अलर्ट रहती है. इसी का असर है कि लॉकडाउन में चोरी छिपे होने वाले 25 से ज्यादा बाल विवाह को रोका जा सका. 

बता दें कि इन नाबालिगों की जिंदगी बचाने के लिए चाइल्ड लाइन का देशव्यापी हेल्पलाइन नंबर 1098 काफी मददगार रहा. इस नंबर की मदद से ही प्रशासन को इन गुप्त शादियों की सूचना मिली. 

शिवपुरी के महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी (डीपीओ) देवेंद्र सुंदरयाल ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान जब इस महामारी को रोकने के लिए पूरा प्रशासन तंत्र लगा हुआ था. तभी हमारे विभाग के सामने बाल विवाह को रोकने की चुनौती आ गई. जिसमें हमारा टीम वर्क काफी कामगार रहा और हमने जिले में 25 से ज्यादा बाल विवाह रोके
 
वहीं बाल कल्याण समिति की सदस्य सरला वर्मा का कहना है कि जिन बच्चियों के बाल विवाह रूकवाए गए हैं उनकी काउंसिलिंग भी की गई. बच्चियों को वोकेशनल कोर्स व उनकी पढ़ाई पर हम विशेष ध्यान दे रहे हैं. जिससे उनका पुर्नवास हो सके और यह बच्चियों अपने पैरों पर खड़ी हो सकें.

Watch LIVE TV-

Trending news