इंदौर में बढ़ा स्वाइन फ्लू का कहर, 24 घंटे में से तीन की मौत
Advertisement

इंदौर में बढ़ा स्वाइन फ्लू का कहर, 24 घंटे में से तीन की मौत

मध्यप्रदेश में स्वाइन फ्लू पीड़ितों की मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ा जा रहा है. राज्य में अब तक स्वाइन फ्लू के 75 मरीजों की मौत हो चुकी है

(फाइल फोटो)

भोपाल: मध्य प्रदेश के इंदौर में पिछले 24 घंटों में स्वाइन फ्लू से एक महिला समेत तीन मरीजों की मौत हो गयी. इसके बाद मौजूदा साल में इस घातक बीमारी के कारण स्थानीय अस्पतालों में दम तोड़ने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 24 पर पहुंच गयी है. समेकित रोग निगरानी कार्यक्रम (आईडीएसपी) की जिला प्रभारी डॉ. आशा पंडित ने बताया कि अलग-अलग अस्पतालों में इलाज के दौरान स्वाइन फ्लू के शिकार मरीजों में 39 वर्षीय महिला, 25 वर्षीय युवक और 59 वर्षीय पुरुष शामिल हैं. तीनों इंदौर जिले के रहने वाले थे.

  1. 24 घंटे में एक महिला समेत हुई 3 की मौत 
  2. इंदौर में सामने आए 90 मरीज 
  3. 10 मरीज दूसरे जिलों से पहुंचे थे इंदौर 

पंडित ने बताया कि एक जनवरी से अब तक शहर के अस्पतालों के 90 मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई जिनमें से 24 लोगों ने दम तोड़ दिया. मृतकों में 14 लोग इंदौर के रहने वाले थे. शेष 10 मरीज दूसरे जिलों से इलाज के लिये इंदौर पहुंचे थे.

यह भी पढ़ें: स्वाइन फ्लू ने फिर दी दस्तक, लील लीं 600 जिंदगियां

मध्यप्रदेश में स्वाइन फ्लू पीड़ितों की मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ा जा रहा है. राज्य में अब तक स्वाइन फ्लू के 75 मरीजों की मौत हो चुकी है, वहीं 438 लोगों के नमूने पॉजिटिव पाए गए हैं. स्वास्थ्य विभाग के संचालक डॉ. के.एल. साहू ने सोमवार को बताया कि राज्य में एक जुलाई से 18 सितंबर के बीच स्वाइन फ्लू से पीड़ित 72 मरीजों ने दम तोड़ा है. वहीं अब तक राज्य में कुल 438 स्वाइन फ्लू पीड़ित मरीज पाए गए हैं, जिनमें से वर्तमान में 132 मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज जारी है. 

साहू के मुताबिक, राज्य में स्वाइन फ्लू, चिकिनगुनिया व डेंगू के नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष कदम उठाए गए हैं, अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं और लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि एक से ज्यादा दिन बुखार रहे, गले में तकलीफ हो और सिरदर्द हो तो जांच जरूर करा लें.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news